Famous Temple in Pune: पुणे के इन मंदिरों में जाकर आप रह जाएंगे दंग, इतने खूबसूरत हैं कि नजरें नहीं हटेंगी आपकी

Famous Temple in Pune: बहुत से लोग नए साल पर भगवान के दर्शन कर दिन को खास मनाना चाहते हैं। अगर आप पुणे में रहते हैं और भगवान के दर्शन करना चाहते हैं, तो शहर में कई मंदिर बेहद खास हैं, जहां आप दर्शन कर अपने नए साल को खास बना सकते हैं।

Famous temple in pune

पुणे के मशहूर मंदिर

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • पुणे के कई मंदिर अपने आप में हैं बेहद खास
  • नए साल पर इन मंदिरों में कर सकते हैं दर्शन
  • नए साल पर जरूर लें भगवान का आशीर्वाद
Famous Temple in Pune: पुणे को जितना खूबसूरत शहर कहा जाता है उतने ही खूबसूरत इस शहर के मंदिर हैं। बहुत से लोग नए साल पर भगवान के दर्शन कर दिन को खास मनाते हैं। ऐसे में अगर आप पुणे में रहते हैं और नए साल पर किसी अच्छी मंदिर में जाकर भगवान के दर्शन करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए पुणे के कुछ खास और मशहूर मंदिर लेकर आए हैं। जहां आप भगवान के दर्शन कर अपने नए साल को खास बना सकते हैं।

नीलकंठेश्वर मंदिर

यह मंदिर पानशेत और खडकवासला बांध की हरी-भरी घाटी के बीच स्थित है। यह पुणे के आकर्षक मंदिरों में से एक है। शिव के 108 नामों में से एक नीलकंठेश्वर, भगवान शिव को समर्पित है। इस विशाल फैले हुए मंदिर की विशेषता अंदर की मूर्तियों और मूर्तियों की संख्या है, जिनमें से प्रत्येक में हिंदू वेदों की एक पौराणिक कहानी को दर्शाया गया है। यह पुणे से कुल 38 किलोमीटर दूर है।

ओंकारेश्वर मंदिर

अपने समृद्ध मराठा इतिहास को देखते हुए ओंकारेश्वर मंदिर का शहर के लोगों के बीच बहुत बड़ा अनुसरण है और यह पुणे के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। यह शनिवार पेठ में मुथा नदी के तट पर स्थित है। ओंकारेश्वर मंदिर 17 वीं शताब्दी में एक प्रसिद्ध मराठा सेनापती चिमाजी अप्पा द्वारा बनाया गया था। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इसने 1741 में चिमाजी अप्पा की मृत्यु के बाद से उनकी समाधि भी आयोजित की।

चतुशृंगी माता मंदिर

चतुशृंगी माता मंदिर चतुशृंगी माता को समर्पित है। दूर भदास नाम के एक व्यापारी की ओर से बनवाया गया यह मंदिर पुणे से लगभग 259 किमी दूर स्थित है। छत्रपति शिवाजी के शासनकाल में बना यह मंदिर 90 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस मंदिर में आपको 100 सीढ़ियां पार करनी पड़ती हैं। यहां आपको कई मंदिर भी मिलेंगे जो भगवान गणेश को समर्पित हैं। यदि आप आध्यात्मिक होने के लिए एक प्राचीन स्थान की तलाश में हैं, तो यह एकदम सही जगह है।

श्री चिंतामणि गणपति मंदिर

यह मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है। पुणे से लगभग 27 किमी दूर स्थित, यह मंदिर आपको दो नदियों यानी मुला और मुथा के संगम पर शांत वातावरण का अनुभव कराता है। दर्शन के लिए अक्सर भक्त यहां आते हैं, कहा जाता है कि इस मंदिर में स्वयंभू मूर्ति है। एक महत्वपूर्ण पौराणिक महत्व माना जाता है, श्री चिंतामणि गणपति मंदिर हर साल हजारों गणेश भक्तों को आकर्षित करता है।

खंडोबा मंदिर

पुणे में शीर्ष मंदिरों में से एक होने के नाते, खंडोबा मंदिर देवता खंडोबा को समर्पित है, जिन्हें भगवान शिव का एक रूप माना जाता है। खंडोबा उत्तरी कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में पूजे जाने वाले प्रमुख भगवानों में से एक हैं। यह मंदिर पुणे के सबसे अच्छे मंदिरों में से एक माना जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पुणे (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited