भारत के इस शहर में बदले जाएंगे मेट्रो स्टेशन के नाम, 10-15 दिन में प्रक्रिया होगी पूरी

यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए महा मेट्रो पुणे के तीन स्टेशनों के नाम को बदलने की योजना बना रही है। बताया जा रहा है कि 10 से 15 दिन में स्टेशनों के बदले नामों पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

Metro

भारत के इस शहर में बदले जाएंगे मेट्रो स्टेशन के नाम

पुणे मेट्रो नेटवर्क में लंबे समय से कुछ स्टेशनों के नामों को बदलने की मांग की जा रही है। यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए इन स्टेशनों का नाम 10 से 15 दिन में बदल दिया जाएगा। महा मेट्रो (Maha Metro) के एक सीनियर अधिकारी ने नाम बदलने को लेकर जानकारी दी कि प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। जल्द ही बदले नामों के साथ फॉर्मल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। बता दें कि लंबे समय से पुणे के 3 स्टेशन (Pune Metro) के नामों को बदलने की बहस चली आ रही है। कई स्टेशन ऐसे हैं, जिनका नाम उनके स्थान से बिल्कुल अलग है। इस कारण लोगों को थोड़ी दिक्कत होती है। इसे ध्यान में रखते हुए ही स्टेशन के नाम को बदला जा रहा है कि ताकि स्टेशन के वास्तविक स्थान को दर्शाया जा सकें।

इन तीन स्टेशनों का बदलेगा नाम

महा मेट्रो के अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, आने वाले 10 से 15 दिनों में भोसरी मेट्रो स्टेशन, बुधवार पेठ और मंगलवार पेठ रेलवे स्टेशन का नाम बदला जाएगा। मेट्रो स्टेशन के नाम बदलने की ये प्रक्रिया उसी प्रक्रिया का अनुसरण करती है, जिसके आधार पर पिछले महीने सिविल कोर्ट स्टेशन का नाम बदलकर जिला न्यायालय किया गया। इसी प्रकार से अब पुणे के इन तीन मेट्रो स्टेशनों का नाम बदला जाएगा।

क्या होंगे नए नाम

पुणे मेट्रो पिंपरी-चिंचवाड़ में कॉरिडोर वन पर बने भोसरी स्टेशन का नाम बदलकर 'नासिक फाटक' करने की योजना है। क्योंकि ये नासिक फाटक में स्थित है। भोसरी से नासिक फाटक नाम होने से ये वास्तविक स्थान को दर्शाएगा। वहीं दूसरी तरफ बुधवार पेठ मेट्रो स्टेशन पुणे के रेड-लाइट जिले से जुड़ा हुआ है। इसलिए इस स्टेशन का नाम बदलकर 'कस्बा पेठ' किया जाएगा। इसके अलावा मंगलवार पेठ स्टेशन क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) के पास स्थिति है, इसलिए इसका नाम बदलकर RTO किया जाएगा। इससे यात्रियों को नाम को लेकर दुविधा नहीं होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पुणे (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited