Pune Weather Report: पुणे में बारिश-बाढ से भारी तबाही, 66 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त; चार लोगों की मौत

Pune Weather Report: महाराष्ट्र के पुणे में कई दिनों से जारी भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति है। आईएमडी के मुताबिक, शिवाजीनगर में पिछले 66 साल बाद जुलाई में इतनी बारिश दर्ज की गई है। यहां वर्षा जनित समस्या से 4 लोगों की मौत हो गई है।

Heavy Rain in Pune

पुणे में बाढ़

Pune Weather Report: पुणे शहर के शिवाजीनगर में गुरुवार तक 114 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई। आईएमडी ने बताया कि पिछले 66 वर्षों में शिवाजीनगर में एक दिन में तीसरी बार सबसे अधिक बारिश हुई है। विभाग ने बताया कि मध्य पुणे के शिवाजीनगर में 19 जुलाई 1958 को 24 घंटों के दौरान सबसे अधिक 130.4 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। उसके बाद 27 जुलाई 1967 को 117.9 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। इसके अलावा गुरुवार को बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई, जबकि निचले इलाकों में पानी भर गया। भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जिले के अधिकांश हिस्सों में स्कूलों और कॉलेजों ने छुट्टी घोषित कर दी है। पुणे में एकता नगर में लोगो के फ्लैट्स घरों में कमर तक पानी भरा हुआ है, जिससे जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। घर का सारा सामान खराब हो गया है। भारतीय सेना के 90 से ज्यादा जवान और एनडीआरएफ की दो टुकड़ियां बचाव और राहत कार्य में जुटीं हैं। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने शाम को एकता नगर का दौरा कर हालात का जायजा लिया था। मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री दोनों हालात पर नजर बनाए रखे हैं।

कहां हुई कितनी बारिश

शिवाजीनगर मौसम केंद्र के आंकड़ों का हवाला देते हुए अधिकारियों ने बताया कि बुधवार सुबह 8.30 बजे से बृहस्पतिवार सुबह 8.30 बजे के बीच इलाके में 114 मिमी बारिश हुई। पुणे में बुधवार शाम से भारी बारिश हो रही है। बृहस्पतिवार को बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई जबकि शहर के निचले इलाकों में कई घर और आवासीय सोसायटियां जलमग्न हो गईं।
आईएमडी के अनुसार, पुणे जिले के मुलशी तहसील के लवासा क्षेत्र में 24 घंटे (बुधवार सुबह 8.30 बजे से बृहस्पतिवार सुबह 8.30 बजे के बीच) में 455.5 मिमी बारिश हुई। जिसके बाद लोनावाला (322 मिमी), निमगिरी (232 मिमी), मालिन (180 मिमी), चिंचवाड़ (175 मिमी), तालेगांव (167 मिमी), एनडीए (167 मिमी) और लावले (166 मिमी) में बारिश हुई।
आईएमडी पुणे के मौसम पूर्वानुमान विभाग के पूर्व प्रमुख अनुपम कश्यपी ने बारिश को नये ‘रिकॉर्ड’ बनाने वाला बताया। आईएमडी ने पुणे और उसके आस-पास के इलाकों में लगातार भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान किया गया है और कुछ स्थानों पर ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है।
(इनपुट-भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पुणे (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited