Chaitra Navratri 2023: पुणे के निकट पहाड़ी की गुफा में स्थित है ये देवी मंदिर, पांडवों से जुड़ा है इसका इतिहास, ऐसे पहुंचें

Devi Temples Near Pune: पुणे से कुछ दूरी पर स्थित एकवीरा देवी मंदिर पर नवरात्रि पर भारी भीड़ होती है। वैसे तो यहां पर सालभर श्रद्धालुओं का रेला लगा रहता है। लोनावाला की पहाड़ियों में कार्ला की गुफा में स्थित है एकवीरा देवी का मंदिर। यहां पर इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि, इसे पांडवों ने वनवास के दौरान बनवाया था।

Pune News

पुणे के निकट लोनावाला स्थित कार्ला की गुफा में है प्रसिद्ध एकवीरा देवी का मंदिर

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • पुणे से 60 किमी की दूरी पर स्थित है प्रसिद्ध एकवीरा देवी मंदिर
  • लोनावाला पहाड़ी के कार्ला की गुफा में स्थित है खूबसूरत देवी स्थल
  • पूरे देश में प्रसिद्ध है एकवीरा देवी का भव्य मंदिर, नवरात्रि पर होती है भीड़

Pune News: पुणे से 60 किमी की दूरी पर स्थित एकवीरा देवी मंदिर श्रद्धालुओं के लिए एक बड़ी महत्ता रखने वाला आध्यात्मिक स्थल है। यह मंदिर लोनावाला की पहाड़ियों में कार्ला की गुफा में स्थित है। इस मंदिर में जिस देवी मां की पूजा की जाती है, उनके बारे में मान्यता है कि, वह भगवान परशुराम की माता रेणुका की अवतार हैं। चैत्र नवरात्रि के पर्व पर पूरे मंदिर की आभा पूरी तरह से बदल जाती है। मंदिर को भव्य तरीके से सजाया जाता है।

बता दें कि, मंदिर के निर्माण के बारे में ऐसी मान्यता है कि, पांडवों ने वनवास काल के दौरान एकवीरा देवी मंदिर का स्थानीय जनजातियों के सहयोग से निर्माण करवाया था। उनके जाने के बाद स्थानीय जनजातियों ने इस मंदिर में पूजा करनी शुरू कर दी थी। तभी से इस मंदिर को पवित्र धार्मिक स्थल के रूप में जाना जाता है।

इस नवरात्रि लगाएं मां के दरबार में हाजिरीऐसा बताया जाता है कि, पांडवों को देवी मां ने यहीं पर आशीर्वाद दिया था। पांडवों को वरदान दिया कि, ये गुफाएं उनके वनवास काल के दौरान रहने का गुप्त स्थान हो सकती हैं, क्योंकि उन्हें इस स्थान पर कोई नहीं खोज सकेगा। बता दें कि, वर्तमान समय में इस मंदिर में स्थानीय जनजातियों की ओर से पूजा की जाती है। यह मंदिर पूरे देश में भी प्रसिद्ध है। एकवीरा देवी मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय साल भर रहता है, क्योंकि इस जगह का तापमान हर समय काफी खुशनुमा रहता है।

ऐसे पहुंचें इस मंदिर मेंजानकारी के लिए बता दें कि, एकवीरा देवी मंदिर का निकटतम हवाई अड्डा पुणे हवाई अड्डा है। आप यहाँ से बस या निजी टैक्सी से आसानी से मंदिर पहुंच सकते हैं। यह मंदिर सड़क मार्ग से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। बस और टैक्सी या निजी वाहनों से आसानी से इस मंदिर तक पहुंचा जा सकता है। इस मंदिर का निकटतम रेलवे स्टेशन लोनावाला रेलवे स्टेशन पड़ता है। यह रेलवे स्टेशन 42 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां से आप स्थानीय राज्य परिवहन की बस या टैक्सी लेकर आसानी से मंदिर पहुंच सकते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पुणे (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited