Valentine's Day 2023: बेहद खूबसूरत हैं पुणे के ये ऐतिहासिक किले, पार्टनर संग अच्छा वक्त बिताने के लिए हैं बेहतर जगह

Valentine's Day 2023: वैलेंटाइन डे पर आप अपने पार्टनर के साथ पुणे के ऐतिहासिक किले में घूम कर समय बिता सकते हैं। यह किले अपनी बनावट और खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं। पुणे में कई खूबसूरत किले हैं जो पूरे देश में मशहूर हैं। इन किलों की हर बनावट आपके दिल को छू लेगी। आप अपने पार्टनर के साथ एक अच्छा और लंबा समय बिता सकते हैं।

Pune News

पुणे के किलों में मनाएं वैलेंटाइन डे (फाइल फोटो)

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • ऐतिहासिक किलों में अपने पार्टनर संग मनाएं वैलेंटाइन डे
  • पुणे के कई किले पूरे देश में हैं मशहूर
  • किले अपनी बनावट और खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं
Valentine's Day 2023: इस वैलेंटाइन डे आप अपने पार्टनर के साथ किसी खूबसूरत और शांत जगह जाने का प्लान कर रहे हैं तो पुणे के कुछ ऐतिहासिक किले एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। पुणे में कई खूबसूरत किले हैं जो पूरे देश में मशहूर हैं। इन किलों की हर बनावट आपके दिल को छू लेगी। आप अपने पार्टनर के साथ एक अच्छा और लंबा समय बिता सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको पुणे के मशहूर किलों को रूबरू करवाते हैं जहां आप घूम कर अपने दिल को खास बना सकते हैं।

सिंहगढ़ किला

सिंहगढ़ का शाब्दिक अर्थ शेर का किला होता है। यह सह्याद्री की भुलेश्वर रेंज की एक अलग चट्टान पर मौजूद है, सिंहगढ़ किला माउंटेन रेंज का एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। इसके पीछे सिंहगढ़ का एक गौरवशाली अतीत है, जो 1671 में सिंहगढ़ की लड़ाई जैसे महाकाव्य युद्धों का साक्षी है। यह किला थोड़े समय के लिए मुगलों के नियंत्रण में रहा, जब तक कि इस पर मराठा साम्राज्य द्वारा पुनः कब्जा नहीं कर लिया गया। किलों और मीनारों को देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आपकी आंखों के सामने समय जम गया हो। सिंहगढ़ किले की अपनी एक अलग और खास खूबसूरती है।

राजमाची किला

लोनावाला और खंडाला की दो पहाड़ियों के बीच स्थित, राजमाची ट्रेकर्स के लिए एक अच्छी जगहों में से एक है। सह्याद्री के बीहड़ परिदृश्य के माध्यम से शीर्ष पर चढ़ना आपको इस आकर्षक किले तक ले जाता है। किले के भीतर की गुफाएं और मंदिर आपको पुराने समय में वापस ले जाते हैं। झरने और धुंधले बादल राजमाची किले को और खूबसूरत बनाते हैं। यहां आप कोंकण ट्रेल्स और मांडवी गुफाओं का आनंद लेते हुए तुंगरली झील से ट्रैक कर सकते हैं।

शिवनेरी किला

पुणे में जुन्नार शहर के पास स्थित, शिवरेनी किला छत्रपति शिवाजी का जन्म स्थान होने के कारण ध्यान आकर्षित करता है। किला एक पर्यटक के लिए बेहद खास है। ट्रैकिंग पसंद करने वाले भी इस जगह पर हर बार जाना पसंद करते हैं। शिवरेनी किले की मजबूत दीवारों के अंदर शिवाजी की एक मूर्ति है। पहाड़ों से घिरा यह किला झील और अपनी संरचना में बेहद खूबसूरत दिखता है।

रायगढ़ का किला

समुद्र तल से 820 मीटर ऊंचा, राजसी रायगढ़ किला इसे मराठा शासक छत्रपति शिवाजी ने वर्ष 1674 में बनवाया था। इस किले पर अंग्रेजों ने कब्जा कर लिया था और आज केवल इसके खंडहर बचे हैं। आप सीढ़ी या हवाई ट्राम के माध्यम से किले तक पहुंच सकते हैं। किले के राजा के कक्ष और सुरक्षात्मक दीवारें बीते वर्षों के स्थापत्य चमत्कार की कहानी कहती हैं। रायगढ़ किले में राजा शिवाजी और उनके वफादार कुत्ते वाघ्या की समाधि है।

प्रतापगढ़ किला

प्रतापगढ़ किला अपने शीर्ष से पूरे सतारा और आसपास के इलाकों का दृश्य प्रस्तुत करता है। 1656 में मराठा शासक छत्रपति शिवाजी और अफजल खान के बीच वीरतापूर्ण लड़ाई के गवाह के लिए प्रतापगढ़ किले का इतिहास में एक अलग स्थान है। जीत की याद में अफजल खान के शरीर को किले में दफनाया गया था। निचले किले के पास स्थित भवानी मंदिर परिसर में एक और आकर्षण है। मानसून के दौरान इस किले के लिए एक ट्रैक हरी छतरियों, गिरते झरने और गहरे जंगल के साथ एक रोमांचकारी अनुभव प्रदान करेगा। प्रतापगढ़ किला महाबलेश्वर से नजदीक होने के कारण आने वाले पर्यटकों के लिए एक पसंदीदा जगह है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पुणे (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited