Raipur Metro: छत्तीसगढ़ में दौड़ेगी मेट्रो, रशियन टेक्नोलॉजी से AC ट्रेन में फर्राटा भरेंगे रायपुर, दुर्ग, भिलाई के लोग

Raipur Metro: रायपुरवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब बस, ऑटो, कैब के अलावा मेट्रो की सवारी का लुत्फ मिलने के आसार हैं। रशियन तकनीकि के माध्यम से शहर में मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए हस्ताक्षर हुआ है। आइये जानते है यह कॉरिडोर कहां से कहां तक बनाया जाएगा?

Chhattisgarh First Metro.

रायपुर लाइट मेट्रो

Raipur Metro: देश के करीब 21 शहर मेट्रो सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। शहरों के इस छोर को उस छोर से जोड़ने के लिए यह परियोजना काफी कारगर साबित हो रही है। इसके तहत बड़ी आबादी वाले शहरों को मेट्रो और छोटी आबादी वाले शहरों को लाइट मेट्रो से लैस किया जा रहा है। अब इस खास, परियोजना से छत्तीसगढ़ भी जुड़ने की तैयारी में है। जी, हां अब राज्य की राजधानी रायपुर में रशियन तकनीकि से मेट्रो को उतारने का प्लान है। रायपुर नगर निगम (RMC) और रूस सरकार के बीच हाल ही में एक समझौते (MOU) पर हस्ताक्षर हुआ है, जिससे रायपुर में मेट्रो के संचालन का सपना साकार होने के आसार हैं। आइये जानते हैं कि रायपुर के किन क्षेत्रों से होकर मेट्रो का संचालन होगा और इससे और किन शहरों को आपस में जोड़ा जाएगा।

रायपुर मेट्रो रूट मैप (Raipur Metro Route Map)

रूस के शहर मॉस्को (Moscow) में आयोजित इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट मीट (International Transport Meet) के दौरान दिपक्षीय समझौते को औपचारिक रूप दिया गया है। इस परियोजना के विकास के लिए रूस और रायपुर नगर निगम (Raipur Municipal Corporation) सयुंक्त रूप से निवेश कर सकते हैं। यह मेट्रो कॉरिडोर (Metro Corridor) रूसी तकनीकि का उपयोग करते हुए रायपुर को दुर्ग और भिलाई से जोड़ेगा। छत्तीसगढ़ के इतिहास में यह पहली मेट्रो होने वाली है। इस परियोजना के विकसित होने से छत्तीसगढ़ के अध्याय में नई व्यवस्था जुड़ेगी, जिससे शहर के बीच यातायात को लेकर तमाम दुश्वारियों से निजात मिलेगा।

समझौते के मुख्य बिंदु

  • रायपुर से भिलाई-दुर्ग तक लाइट मेट्रो सेवा की स्थापना
  • इलेक्ट्रिक बसों का संचालन
  • यातायात प्रबंधन प्लानिंग
  • AI तकनीकि से सार्वजनिक परिवहन प्रबंधक डेवलपमेंट

रूस से आएगी विशेषज्ञों की टीम

इस परियोजना के लिए रायपुर के मेयर एजाज ढेबर और रूसी परिवहन मंत्री एमओयू के मुख्य हस्ताक्षरकर्ता हैं। बकौल, मेयर मेट्रो परियोजना से जुड़ी तमाम व्यवस्थाओं का आंकलन करने के लिए रूसी विशेषज्ञों की एक टीम जल्द ही रायपुर का दौरा करेगी। यह बड़ी पहल आरएमसी और रूसी सरकार के बीच एक संयुक्त उद्यम यानी व्यापार होगा। विशेषज्ञ टीम रायपुर इलेक्ट्रिक बसों (Electric Buses) के संचालन पर भी अपनी सिफारिशें देगी। इसके अलावा, वे लाइट मेट्रो प्रणाली के लिए इसकी उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए रायपुर की स्काई-वॉक परियोजना का भी मूल्यांकन करेंगे। सभी मानकों पर चीजें ठीक होने पर डीपीआर पर विचार कर आगे का प्रोसेस तैयार किया जाएगा।
जानकारी विवरण
नामरायपुर मेट्रो
मेट्रो का प्रकारलाइट मेट्रो
परियोजना की लागत400-500 करोड़ अनुमानित
मेट्रो रूटरायपुर, दुर्ग, भिलाई
पार्टनरआरएमसी-रूस
कार्य शुभारंभ की तिथितय नहीं
इस परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार को सहयोग करना होगा। इस मेट्रो प्रोजेक्ट में अनुमानित बजट 400 से 500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। निगम अपनी आय विदेशी निवेश की संभावनाओं पर भी विचार कर रहा है।

क्या है लाइट मेट्रो (What is Light Metro)

रूस में लाइट मेट्रो बैटरी से संचालित होती है, इसमें 8 बोगियां होती हैं। यह ट्रेन एलिवेटेड रूट पर ज्यादातर संचालित होती हैं, सड़कों पर पिलक लगाकर उस पर हल्की पटरियां बिछाई जाती हैं। इस ट्रेन में लगभग 1000 लोग सफर कर सकते हैं। ट्रेन में एसी और वाईफाई इत्यादि की सुविधा होती है। यह लाइट मेट्रो हाईटेक सिस्टम से लैस होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | रायपुर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited