Raipur-Visakhapatnam Expressway का बस इतना काम बाकी, सुहाने सफर के लिए हो जाएं तैयार

Raipur-Visakhapatnam Expressway: रायपुर-विशाखापट्टनम एक्सप्रेसवे से छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश की दूरी काफी कम हो जाएगी। छह लेन का ये एक्सप्रेसवे तीन राज्यों- छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश से होकर गुजरेगा।

flyoveRaipur Visakhapatnam Expressway

सांकेतिक फोटो।

Raipur-Visakhapatnam Expressway: देश में तेज गति से एक्सप्रेसवे और हाईवे का निर्माण हो रहा है और इसी क्रम में बन रहे रायपुर-विशाखापट्टनम एक्सप्रेसवे से छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश की दूरी कम हो जाएगी। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से रायपुर से विशाखापट्टनम जाना काफी आसान हो जाएगा। दोनों शहरों की दूरी कम करने के लिए बन रहे ये एक्सप्रेसवे भारतमाला प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण में इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है कि जंगली जानवरों को किसी तरह से नुकसान नहीं पहुंचे।

कनेक्टिविटी और पर्यटन पर जोर

बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 2014 में रायपुर से विशाखापट्टनम तक एक्सप्रेसवे बनाने की योजना बनाई थी, जिससे मध्य भारत में कनेक्टिविटी, पर्यटन, विकास और आर्थिक विकास में अभूतपूर्व सुधार होगा। इस प्रोजेक्ट को मोदी सरकार ने 2017 में स्वीकृति प्रदान की थी।

तीन राज्यों से गुजरेगा एक्सप्रेसवे

रायपुर-विशाापट्टनम एक्सप्रेसवे छह लेन का एक्सप्रेसवे है और इसकी लंबाई 464 किलोमीटर की होगी। ये एक्सप्रेसवे तीन राज्यों- छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश को जोड़ेगा। रायपुर-विशाखापट्टनम एक्सप्रेसवे भारतमाला परियोजना फेज- 1 के तहत स्वीकृत इकोनॉमिक कॉरिडोर है। इसका छत्तीसगढ़ में 124 किमी, ओडिशा में 240 किमी और आंध्र प्रदेश में 100 किमी हिस्सा पड़ता है।

रायपुर विशाखापट्टनम एक्सप्रेसवे की मुख्य बातें

  • लंबाई: 464 किमी
  • लागत: 20 हजार करोड़ रुपये
  • लेन: छह
  • शुरुआती प्वाइंट: अभनपुर, रायपुर
  • अंतिम प्वाइंट: विशाखापट्टनम बंदरगाह
  • वर्क समाप्ति तिथि: दिसंबर 2024

कब तक बनकर होगा तैयार?

बता दें कि इसके पहले चरण में 400 किमी का निर्माण होना है। इस एक्सप्रेसवे का शुरुआती प्वाइंट अभनपुर है, जो रायपुर के नजदीक पड़ता है और इसका अंतिम पड़ाव सब्बावरम (आंध्र प्रदेश) है। इसके निर्माण से छत्तीसगढ़ सीधे ओडिशा से जुड़ जाएगा। इसका शिलान्यास 2023 में किया गया था और उम्मीद है कि ये 2024 के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा।

रायपुर-विशाखापट्टनम एक्सप्रेसवे की लागत

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत स्वीकृत रायपुर-विशाखापट्टनम एक्सप्रेसवे के लिए केंद्र सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपये दिए हैं। इस लागत में निर्माण और भूमि अधिग्रहण दोनों शामिल हैं। बता दें कि ओडिशा में बनने वाले एक्सप्रेसवे के हिस्से पर 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होने हैं। बाकी लागत छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश राज्य वहन करेंगे।

रायपुर-विशाखापट्टनम एक्सप्रेसवे का कहां तक पहुंचा काम?

रायपुर-विशाखापट्टनम एक्सप्रेसवे का निर्माण हाइब्रिड वार्षिकी मॉडल के तहत हो रहा है। तीन चरण में बन रहे इस एक्सप्रेसवे निर्माण के लिए ओडिशा में भूमि अधिग्रहण और बोली प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। साथ ही दक्षिण कोरियाई फर्म योंगमा इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड ने परियोजना की डीपीआर तैयार की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited