Ranchi Rail Division Station: रांची रेल मंडल के 15 स्टेशनों की बदलेगी सूरत, जानिए क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी

Ranchi Rail News: केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना से इस साल रांची रेल मंडल के स्टेशनों की सूरत बदलने वाली है। इन स्टेशनों पर शहरी क्षेत्र स्थित स्टेशनों वाली तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। ताकि यात्रियों को कोई असुविधा नहीं हो। इसके साथ इन स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या बढ़े और रेलवे की आय में वृद्धि हो। विकसित किए जाने वाले स्टेशनों का चयन भी कर लिया गया है। बहुत जल्द इन स्टेशनों पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

ranchi station

रांची रेलवे स्टेशन

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशन होंगे विकसित
  • सुदूर क्षेत्र के इन स्टेशनों को शहरी स्टेशनों की सुविधाओं से लैस किया जाएगा
  • वेटिंग हॉल, सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग एरिया, वाई-फाई मिलेगा

Ranchi News: रांची रेल मंडल के 15 स्टेशनों का कायाकल्प होगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशनों को शहरी क्षेत्र के स्टेशनों की तरह विकसित किया जाएग। इन स्टेशनों पर वेटिंग हॉल बनाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग एरिया, वाई-फाई की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। फुट ओवरब्रिज बनाया जाएगा। यह सभी कार्य एक साल में पूरे किए जाने हैं। इसके लिए 15 स्टेशनों को चयनित भी कर लिया गया है। रेल मुख्यालय को इसका प्रस्ताव भेज दिया गया है।

रेल मुख्यालय से मंजूरी मिलने के बाद स्टेशनों को विकसित करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि योजना के तहत वैसे स्टेशन चयनित किए गए हैं, जहां यात्रियों की आवाजाही अधिक है। इन स्टेशन पर बुनियादी सुविधाओं की कमी दूर की जानी है।

इन स्टेशनों को किया जाना है विकसितलोहरदगा स्टेशन, झालदा, मुरी, नामकुम, रामगढ़ कैंट, सुईसा, सिल्ली, टाटी सिल्वे, गंगा घाट, बानो, पिस्का, तुलिन, ओरगा, गोविंदपुर रोड एवं बालश्रृंग स्टेशन विकसित होगा। इन सभी स्टेशनों के प्लेटफॉर्म की लंबाई 350 मीटर से बढ़ाकर 600-650 मीटर की जाएगी। इस बारे में सीनियर डीसीएम निशांत कुमार का कहना है कि जल्द ही मुख्यालय से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की उम्मीद है। फिर इन सभी स्टेशनों पर यात्रियों को बुनियादी सुविधाओं के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

स्टेशनों पर होंगे यह बदलावइन 15 स्टेशनों पर यात्रियों के लिए टिकट काउंटर की संख्या बढ़ाई जाएगी। पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाएगी। हर प्लेटफॉर्म पर शौचालय बनाया जाएगा। प्लेटफॉर्म पर बैठने के लिए सीटिंग चेयर लगाई जाएंगी। गौरतलब है कि हटिया स्टेशन को भी विकसित करने की योजना है। इस स्टेशन को केंद्र सरकार की दूसरी योजना के तहत विकसित किया जा रहा है। स्टेशन के विकसित होने पर यात्रियों के लिए अगल-अलग प्रवेश और निकास द्वार होंगे। इसके अतिरिक्त सभी प्लेटफॉर्म को विकसित किया जाएगा। यात्रियों को धूप एवं बरसात में परेशानी नहीं हो, इसलिए शेड का निर्माण किया जाएगा। इतन ही नहीं सभी प्लेटफॉर्म पर पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाएगी। शौचालय एवं स्नानागार भी बनाए जाएंगे। प्लेटफॉर्म नंबर एक पर वेटिंग हॉल में सुविधाएं बढ़ाई जा रहीं हैं। बता दें रांची स्टेशन के बाद हटिया स्टेशन इस मंडल का सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | राँची (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited