Jharkhand में भी ठंड प्रचंड! इस क्लास तक के स्कूल रहेंगे बंद, जानें- कितने दिन की हुई छुट्टी?

उधर, मौसम विभाग ने एक परामर्श जारी कर लोगों को पर्याप्त प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाने तथा पर्याप्त गर्म तरल पदार्थ पीने की सलाह दी हैं। इसके अलावा बाहरी गतिविधियों से बचने की सलाह दी गयी है।

school holiday

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Jharkhand School Holiday List: दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार और झारखंड तक नए साल की शुरुआत में प्रचंड ठंड ने जनजीवन को प्रभावित किया। करारे जाड़े और शीत लहर के मद्देनजर झारखंड में केजी से लेकर पांचवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी, 2023 तक के लिए बंद रखने का फैसला लिया गया है।
राज्य सरकार के तहत आने वाले स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग (प्राथमिक शिक्षा निदेशालय) की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया कि भीषण शीत लहर के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए सूबे के सरकारी/गैर-सरकारी सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित)/प्राइवेट स्कूलों में एक से पांचवीं तक का शैक्षणिक कार्य आठ जनवरी, 2023 तक बंद रखने का फैसला लिया गया है।
आगे यह भी बताया गया कि मौजूदा समय में शीत लहर के प्रकोप कम न होने के चलते सूबे के इन सभी स्कूल्स में केजी से लेकर पांचवीं क्लास तक का शैक्षणिक कार्य 14 जनवरी, 2023 तक के लिए बंद रखने का फैसला किया गया है। क्लासें 16 जनवरी से सामान्य रूप से फिर चालू होंगी। पढ़ें, पूरा आदेशः
वैसे, दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में शनिवार को गलन भरी शीतलहर का प्रकोप रहा। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों तथा जम्मू-कश्मीर के कुछ पर्यटन स्थलों की तुलना में भी कम था।
गलन भरी शीतलहर के कारण मध्य दिल्ली के रिज मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। राजस्थान में वनस्थली (1.7 डिग्री सेल्सियस), सीकर (एक डिग्री सेल्सियस), पिलानी (0.6 डिग्री सेल्सियस) और चुरू (0 डिग्री सेल्सियस) सहित केवल कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान औसत से काफी कम दर्ज किया गया। लोधी रोड और आयानगर मौसम केंद्रों में न्यूनतम तापमान क्रमश: दो डिग्री सेल्सियस तथा 3.4 डिग्री दर्ज किया गया।
उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि कोहरे की स्थिति के कारण 36 ट्रेन एक घंटे से लेकर सात घंटे की देरी से चल रही है, जबकि मौसम कार्यालय की ओर से बताया गया कि दृश्यता जब शून्य और 50 मीटर के बीच रह जाती है तो उस समय ‘बहुत घना’ कोहरा होता है। वहीं, 51 और 200 मीटर के बीच दृश्यता की स्थिति में ‘घना’, 201 और 500 मीटर के बीच ‘मध्यम’ और 501 तथा 1,000 मीटर के बीच दृश्यता की स्थिति में ‘हल्का’ कोहरा होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | राँची (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited