Jharkhand : झारखंड को इस साल मिल जाएगी पहली 8 लेन सड़क, रांची पहुंचना और ज्यादा होगा आसान

Jharkhand eight lane road : स्टेट हाइवे अथारिटी ऑफ झारखंड (शाज) के अधिकारियों के मुताबिक, काको मठ से शक्ति चौक के बीच सड़क लगभग 80 फीसदी बन चुकी है। सड़क पर लाइटें लगाई जा रही हैं। सड़क का निर्माण दिसंबर 2022 तक पूरा होना था।

eight lane road in jharkhand

आठ लेन सड़क का 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

Jharkhand News : झारखंड को इस साल राज्य की पहली आठ लेन सड़क की सौगात मिल जाएगी। रिपोर्टों की मानें तो यह लेन इस साल अप्रैल में चालू हो जाएगी। गोल बिल्डिंग से काको मठ तक बन रही 20 किलोमीटर की इस सड़क का 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है। विश्व बैंक की मदद से इस सड़क का निर्माण 417 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है। दो कंपनियां दो चरणों में इस सड़क का निर्माण कर रही हैं। इस सड़क को लेकर स्थानीय लोगों में काफी उत्साह है। लोगों का मानना है कि इस सड़क के शुरू हो जाने से उन्हें जाम से निजात मिलेगी और दुमका से रांची की दूरी भी घट जाएगी।

30 पुलियों का निर्माण पूरा

स्टेट हाइवे अथारिटी ऑफ झारखंड (शाज) के अधिकारियों के मुताबिक, काको मठ से शक्ति चौक के बीच सड़क लगभग 80 फीसदी बन चुकी है। सड़क पर लाइटें लगाई जा रही हैं। सड़क का निर्माण दिसंबर 2022 तक पूरा होना था लेकिन बीच-बीच में व्यवधानों एवं कारोना संकट के चलते निर्माण कार्य पूरा करने में देरी हुई। इस सड़क पर 40 पुलियों का निर्माण होना है जिनमें से 30 पुलियों का निर्माण पूरा हो गया है।

लाइफ लाइन के रूप में देखी जा रही सड़क

आठ लेन की इस सड़क को धनबाद की लाइफ लाइन के रूप में भी देखा जा रहा है। इस सड़क के चालू हो जाने के बाद धनबाद शहर के अंदर यातायात का दबाव कम होगा। इसके अलावा रांची जाने के लिए लोगों को एक वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होगा। बता दें कि विश्व बैंक की सहायता से गोल बिल्डिंग से लेकर काको मोड तक 20 किमी. लंबी 8 लेन सड़क का निर्माण कार्य को पहले मंजूरी मिली थी लेकिन पहले हेमंत सरकार द्वारा रोक लगा दी गई थी लेकिन बाद में इस पर निर्माण कार्य फिर शूरू किया गया।

पहले गलत डीपीआर बनी

यही नहीं नगर निगम के इंजीनियरों ने सड़क निर्माण के लिए गलत डीपीआर बनाई। इसकी वजह से सड़क निर्माण का बजट 10 करोड़ और बढ़ाया गया। सड़क निर्माण पूरा हो जाने पर इसके किनारे इकोनामिक कॉरिडोर विकसित किया जाएगा। सड़क के आसपास औद्योगिक एवं कारोबारी गतिविधियां शुरू करने के लिए कोलकाता के व्यवसायी रुचि दिखाने लगे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | राँची (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited