CM को हराकर विधायक बने सरयू राय जदयू में शामिल, विधानसभा चुनाव के समय भाजपा से की थी बगावत

लोकसभा चुनाव शानदार जीत के बाद नीतीश कुमार की नजर झारखंड पर है। यहां नीतीश कुमार अपनी पार्टी जदयू को मजबूत करने में जुटे हैं।

saryu rai.

झारखंड के निर्दलीय विधायक सरयू राय जदयू में शामिल

मुख्य बातें
  • झारखंड के पूर्व मंत्री हैं सरयू राय
  • इस समय हैं निर्दलीय विधायक
  • कभी भाजपा के थे बड़े नेता
कभी झारखंड बीजेपी के कद्दावर नेता रहे सरयू राय अब जदयू में शामिल हो गए हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में सरयू राय ने तत्कालीन सीएम रघुबर दास को हराया था। तब से सरयू राय निर्दलीय अपनी आवाज बुलंद करते दिखे थे।

सरयू राय जदयू में शामिल

मिली जानकारी के अनुसार झारखंड के पूर्व मंत्री सरयू राय बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल(यूनाइटेड) में शामिल हो गए हैं।
जद(यू) के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय कुमार झा ने रविवार को यह जानकारी दी। झा ने रविवार को सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर यह जानकारी साझा करते हुए बताया कि झारखंड (पूर्व) से निर्दलीय विधायक राय वरिष्ठ नेताओं और मंत्रियों- श्रवण कुमार और अशोक चौधरी की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुए। अशोक चौधरी जद(यू) के झारखंड के प्रभारी भी हैं।

नीतीश कुमार से मिले थे सरयू राय

यह घटनाक्रम कुछ सप्ताह पहले बिहार के मुख्यमंत्री से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात के बाद हुआ है। मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद राय ने संकेत दिया था कि इस साल के अंत में होने वाले झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले जद(यू) के साथ किसी तरह के तालमेल हो सकता है। झा ने अपने पोस्ट में लिखा, "हम जद(यू) परिवार में राय का स्वागत करते हैं। उनका (राय का) जद(यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के माननीय मुख्यमंत्री के साथ व्यक्तिगत संबंध है। मुझे विश्वास है कि राय के शामिल होने से झारखंड में पार्टी का आधार मजबूत होगा।"

भाजपा से बगावत

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व नेता राय ने 2019 में विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी छोड़ दी थी। राय ने तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुबर दास जिनके मंत्रिमंडल में वे काम कर चुके हैं, के खिलाफ शानदार जीत हासिल की थी। राय ने चारा घोटाले को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

झारखंड में पांव जमाने की कोशिश में जदयू

लोकसभा चुनाव के बाद राजग के तीसरे सबसे बड़े घटक दल के रूप में उभरी जद(यू) अब झारखंड में अपना आधार मजबूत कर रही है। जद (यू) के लोकसभा में 12 सदस्य हैं। झारखंड में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। जून के आखिरी हफ्ते में दिल्ली में हुई जद(यू) की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में इस आशय का प्रस्ताव पारित किया गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | राँची (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited