Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर कौन था भारत का पहला मेहमान, जिसे दिल्‍ली में मिली सलामी

हर साल 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर गणतंत्र परेड होती है। गणतंत्र दिवस पर हर बार किसी न किसी मुख्य अतिथि को बुलाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि भारत में इस दिन आने वाले सबसे पहले मुख्य मेहमान कौन थे।

Republic Day

गणतंत्र दिवस (सांकेतिक फोटो)

Republic Day 2024: इस बार 26 जनवरी के मौके पर देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। गणतंत्र दिवस के मौके पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस दिन गणतंत्र परेड में सेना के जवान अलग-अलग तरह के करतब करके भी दिखाते हैं। गणतंत्र दिवस देश का राष्ट्रीय त्योहार है। इस बार यह गुरुवार को मनाया जाएगा। 26 जनवरी 1950 को जब देश का संविधान लागू हुआ था। तब इस दिन को गणतंत्र दिवस के तौर मनाने का फैसला किया गया।
26 जनवरी को राजधानी दिल्ली में कर्तव्यपथ पर परेड का आयोजन किया जाता है। मुख्य अतिथि आते हैं और गणतंत्र परेड में देश की जलसेना, थलसेना और वायुसेना भी शामिल होती है। देश के राष्ट्रपति तिरंगा फहराते हैं और फिर 21 तोपों की सलामी दी जाती है। पूरा देश जोश और उल्लास के साथ इस दिन को मानाता है।
पहली बार भारत आए थे मेहमान
गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत में हर बार किसी ना किसी राष्ट्र प्रमुख को बुलाने की प्रथा रही है। शुरू से लेकर आज तक हर बार किसी न किसी मेहमान को जरूर बुलाया गया है। इस बार इस खास मौके पर फ्रास के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को आमंत्रित किया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबसे पहले गणतंत्र दिवस पर भारत के मेहमान कौन थे। तो चलिए बताते हैं।
ऐसे मनाया गया था पहला गणतंत्र दिवस
26 जनवरी 1950 में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो भारतिय गणतंत्र दिवस के पहले मेहमान थे। संविधान लागू होने के बाद 26 जनवरी 1950 को देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने दिल्ली के ध्यानचंद स्टेडियम में तिरंगा पहराया था और परेड के बाद 21 तोपों की सलामी दी गई थी। तब से लेकर आज तक हर बार गणतंत्र दिवस के मौके पर कोई न कोई अतिथि भारत आते रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited