Jharkhand River: झारखंड में उल्टी बहती है ये नदियां, जानें वजह

भारत की झारखंड के पलामू की नदियां दूसरी नदियों से अलग हैं। यहां की नदियां बाकि नदियों की तरह नहीं है। आइए जानते हैं क्या है इन नदियों के उल्टे प्रवाह का कारण।

Amanat river

अमानत और औरंगा नदी

भारत अपने सस्कृति, खान-पान, ऐतिहासिक इमारतों और नदियों के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत की झारखंड के पलामू की नदियां दूसरी नदियों से अलग हैं। यहां की नदियां बाकि नदियों की तरह नहीं है। इसपर बहुत कम लोगों का ही ध्यान जाता है कि यहां की प्रमुख नदियों में उत्तरी कोयल, अमानत, औरंगा जैसी नदियां शामिल हैं। वहीं इन नदियों की खासियत यह है कि ये सभी नदियां उल्टी दिशा में प्रवाहित होती हैं।
आपको जानकर हैरानी होगी कि प्रायद्वीपीय भारत की ढाल पश्चिम से पूरब की तरफ है। जिसका कारण है कि भारत की अधिकांश नदियों का प्रवाह पश्चिम से पूर्व की तरफ होता है। इसके साथ ही हिमालय से निकलने वाली इन सभ नदियों का प्रवाह उतर से दक्षिण की तरफ जाता है।
अमानत और औरंगा नदी
लेकिन आपको बता दें कि झारखंड की सभी नदियां दक्षिण से उतर की ओर या पूर्व से पश्चिम की ओर प्रवाह करती हैं। पलामू की ये नदियां अमानत और औरंगा छोटानागपुर पठार से बहती हैं। दोनों नदियों का प्रवाह पूरब से पश्चिम की तरफ है।
ऐसे होता है नदियों का प्रवाह
पलामू में उतरी कोयल नदी का प्रवाह अन्य नदियों से अलग दक्षिण से उतर दिशा की तरफ है। यहां गंगा का मैदान पलामू के उतर में है और समुद्र तल से इसकी ऊंचाई भी कम है। यही कारण है कि नदियों का प्रवाह यहां गंगा के समतल मैदान की तरफ है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited