सीतामढ़ी सीट, बिहार लोकसभा चुनाव 2024: मतदान की तारीख, मुख्य उम्मीदवार और चुनाव परिणाम की डेट

Sitamarhi Lok Sabha Seat: देश में कुल सात चरण में मतदान हो रहे हैं। अब तक चार चरणों के मतदान हो चुके हैं और पांचवें चरण की वोटिंग होने वाली है। इसी चरण में बिहार की सीतामढ़ी लोकसभा सीट भी शामिल है। आइए जानते हैं कि सीतामढ़ी लोकसभा सीट से कौन प्रमुख उम्मीदवार हैं और कितने तारीख को चुनाव है।

Sitamarhi Lok Sabha Seat

सीतामढ़ी लोकसभा सीट।

Sitamarhi Lok Sabha Seat: देशभर में लोकसभा के चार चरणों का मतदान पूरा हो चुका है और पांचवें चरण की वोटिंग होगी। पांचवें चरण में आठ राज्यों की 49 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। पांचवें चरण में ही बिहार की सीतामढ़ी लोकसभा सीट (Sitamarhi Lok Sabha Seat) पर मतदान होगा। आइए जानते हैं कि सीतामढ़ी में कितने तारीख को मतदान है और यहां से कौन प्रमुख उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। साथ ही यहां का चुनावी इतिहास क्या रहा है। आजादी के बाद पहली बार सीतामढ़ी लोकसभा सीट (Sitamarhi Lok Sabha Seat) पर 1957 में चुनाव हुआ था और यहां से पहली बार आचार्य जेबी कृपलानी सांसद बने थे। इसके बाद लगातार तीन बार कांग्रेस नेता नागेंद्र प्रसाद यादव ने जीत दर्ज की। हालांकि, इमरजेंसी के बाद हुए चुनावों में सीतामढ़ी लोकसभा सीट से जनता पार्टी के नेता श्याम सुंदर दास चुनाव जीते थे। बता दें कि सीतामढ़ी माता सीता की जन्मस्थली के रूप में विख्यात है। 2011 जनगणना के अनुसार, सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र (Sitamarhi Lok Sabha Seat) में कुल 13,55,817 वोटर्स हैं। इनमें 6,36,956 महिला वोटर्स हैं और 7,18,861 पुरुष वोटर्स हैं। सीतामढ़ी लोकसभा सीट के तहत छह विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इनमें सीतामढ़ी, रुन्नी सैदपुर, बाजपट्टी, बथनाहा, परिहार और सुरसंड विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। अगर जातीय समीकरण की बात करें तो सीतामढ़ी लोकसभा सीट पर वैश्य मतदाताओं की संख्या पांच लाख से अधिक है। इसके बाद मुस्लिम और यादव आते हैं।

सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र मतदान तारीख (Sitamarhi Lok Sabha Election Polling Date)

बिहार की सीतामढ़ी लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में मतदान होगा। पांचवें चरण का मतदान 20 मई को होगा। यानी कि सीतामढ़ी लोकसभा सीट पर 20 मई को चुनाव होगा। इस दिन सीतामढ़ी से चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र में कब होगी मतगणना (Sitamarhi Lok Sabha Election Result Date)

देशभर में सात चरणों में मतदान होने के बाद चार जून को एक साथ सभी लोकसभा सीटों पर मतगणना होगी। इसी दिन सीतामढ़ी लोकसभा सीट पर भी मतगणना होगी और चार जून को ही पता चलेगा कि सीतामढ़ी से किसने बाजी मारी।

सीतामढ़ी के प्रमुख उम्मीदवार (Key Candidates of Sitamarhi Lok Sabha 2024)

सीतामढ़ी लोकसभा सीट से जदयू ने वर्तमान सांसद सुनील कुमार पिंटू का टिकट काटकर देवेश चंद्र ठाकुर को टिकट दिया है। वहीं, राजद ने सीतामढ़ी से अर्जुन राय पर फिर से भरोसा दिखाया है। अर्जुन राय 2019 में भी राजद के टिकट पर यहां से चुनाव लड़ चुके हैं। माना जा रहा है कि सीतामढ़ी में देवेश चंद्र ठाकुर और अर्जुन राय के बीच सीधा मुकाबला है।
  • देवेश चंद्र ठाकुर-जदयू/NDA
  • अर्जुन राय-राजद/INDIA

सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र में पिछले चुनाव (2019) का रिजल्ट

सीतामढ़ी लोकसभा सीट पर पिछले चुनाव में सुनील कुमार पिंटू और अर्जुन राय के बीच काफी दिलचस्प मुकाबला हुआ था। लोकसभा चुनाव 2019 में जदयू के टिकट पर सुनील कुमार पिंटू चुनाव जीते थे। उन्हें 5,67,745 वोट मिले थे। वहीं, राजद के अर्जुन राय 3,17,206 लाने में सफल रहे थे, जबकि तीसरे नंबर पर 20,487 वोटों के साथ निर्दलीय उम्मीदवार के धर्मेंद्र कुमार रहे थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited