मेट्रो के एक्सटेंशन पर सब कमेटी इसी हफ्ते पेश करेगी रिपोर्ट, मिलेगी खुशखबरी!

मेट्रो शहरी यातायात का बहुत ही सुगम साधन है। शहर के अलग-अलग कोनों तक मेट्रो पहुंचाने के लिए इसके एक्सटेंशन पर लगातार काम होता रहता है। फिर चाहे वह दिल्ली मेट्रो हो या पुणे मेट्रो। पुणे में लाइन-3 को लेकर एक सब-कमेटी से एक हफ्ते के अंदर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।

Pune Metro

पुणे मेट्रो

मेट्रो आज शहरों में आवाजाही का सबसे अच्छा साधन है। शहर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक बिना किसी परेशानी के और बिना ट्रैफिक में फंसे पहुंचने के लिए मेट्रो से बेहतर विकल्प नहीं हैं। यही कारण है कि देश के तमाम शहरों में मेट्रो का विस्तार हो रहा है। जिन शहरों में मेट्रो पहले से चल रही है, वहां भी नई-नई मेट्रो लाइन बन रही हैं। मेट्रो के एक्सटेंशन को लेकर कई शहरों में योजनाएं चल रही हैं। पुणे भी उन शहरों में शामिल है, जहां मेट्रो एक्सटेंशन को लेकर योजनाएं बन रही हैं। शहर में मेट्रो एक्सटेंशन को लेकर एक रिपोर्ट इसी हफ्ते पेश की जाएगी।
पुणे के डिवीजनल कमिश्नर चंद्रकांत पुलकुंदवर ने सब कमेटी को निर्देश दिया है कि वह PMRDA मेट्रो लाइन नंबर 3 के एक्सटेंशन को लेकर एक हफ्ते के अंदर रिपोर्ट सौंपे। बता दें कि मेट्रो लाइन नंबर 3 को शिवाजीनगर और हडापसर-लोनी कलभोर के बीच बनाया जाना है और इस रिपोर्ट से प्रोजेक्ट पर अंतिम निर्णय लेने में मदद मिलेगी।
पुलकुंदवर ने मंगलवार को ट्रांसपोर्ट से जुड़े विभिन्न प्रोजेक्ट और पुणे क्षेत्र के मुद्दों को लेकर पुणे युनिफाइड मेट्रो ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (PUMTA) की बैठक की अध्यक्षता भी की। पुणे नगर निगम (PMC), पिंचरी चिंचवाड़ नगर निगम (PCMC), पुणे ट्रैफिक पुलिस (Pune Traffic Police), पुणे मेट्रोपोलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (PMRDA) और महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Maha-Metro) के अधिकारी इस बैठक में शामिल रहे।
इस बैठक में हिंजेवाड़ी-शिवाजीनगर से हडापसर-लोनी कलभोर और रामवाड़ी-वाघोली मेट्रो एक्सटेंशन, 32 बड़ी सड़कों पर ट्रैफिक जाम और खराड़ी-शिरूर एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट को लेकर भी बातचीत हुई।
महा-मेट्रो के डायरेक्टर (Work) अतुल गाडगिल ने कहा, 'पीएमआरडीए द्वारा अप्वाइंट किए गए ट्रांजिशन एडवाइजर की रिपोर्ट पर बातचीत करने के लिए एक सब-कमेटी का गठन किया गया है। महा-मेट्रो और पीएमआरडीए के अधिकारी इस सब-कमेटी के सदस्य हैं, जो एक हफ्ते में PUMTA को रिपोर्ट सौंपेंगे।'
महा-मेट्रो ने पीसीएमसी से शिवाजीनगर, शिवाजीनगर से स्वरगेट तक मेट्रो नेटवर्क तैयार किया है। जबकि हिंजेवाडी-शिवाजीनगर लाइन का निर्माण पीएमआरडीए कर रहा है। इस साल मार्च में पीएमआरडीए ने एक ट्रांजिशन एडवाइजर नियुक्त किया था, ताकि वह यह पता लगा सकें कि मेट्रो लाइन को पीपीपी मॉडल पर बनाना है या EPC के आधार पर।
एडवाइजर ने लोकसभा चुनाव से पहले अपनी रिपोर्ट जमा कर दी थी, जिसमें कहा गया था कि पुणे मेट्रो लाइन 3 पर 23 किमी के एक्सटेंशन शिवाजीनगर से लोनी कलभोर पीपीपी मॉडल पर बनाया जाए। जिसमें पुलगेट-स्वरगेट एक्सटेंशन भी शामिल हैं। एडवाइजर से मिली जानकारी के आधार पर पुलकुंदवर ने सब-कमेटी को उनकी रिपोर्ट पढ़कर एक हफ्ते में अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा है।
PMRDA के अधिकारियों ने बताया कि शिवाजीनगर से लोनी कलभोर के बीच मुख्य एक्सटेंशन 20 किमी का है। इसमें तीन किलोमीटर का एक्टेंशन पुलगेट से स्वरगेट तक को जोड़ा गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited