Surat-Chennai Expressway : रोमांच से भरी होंगी राहें, आ गया देश का दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे

Surat-Chennai Expressway Route Map : भारत के सबसे 1350 KM लंबे हाईटेक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) के बाद एक और 1271 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे को विकसित किया जा रहा है। यह नया हाईटेक सड़क मार्ग (Hi-Tech Roadway) भारत का दूसरे सबसे लंबा एक्सप्रेसवे (India's Second Longest Expressway) होगा, जो दक्षिण भारत को पश्चिम भारत से जोड़ेगा। आइये जानते हैं यह परियोजना कितने शहरों को कवर कर रही है और इसकी खासियतें क्या हैं?

Chennai-Surat Greenfield-Brownfield Expressway

चेन्नई-सूरत ग्रीनफील्ड-ब्राउनफील्ड एक्सप्रेसवे

Surat-Chennai Expressway Route Map : भारत के कोने-कोने तक लोगों की पहुंच आसान बनाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन पर जोर दिया जा रहा है। खासकर, हाईस्पीड ट्रैफिक और यात्रा के समय को कम करने के लिए बुनियादी जरूरत की सड़कों से आगे बढ़कर रफ्तार के मुफीद एक्सप्रेसवे का ताना बाना तैयार किया जा रहा है। एक नजर फेरे तो आंकड़े कहते हैं कि साल 2017 में अमल में लाई गई भारत माला परियोजना (Bharatmala Project) के तहत देशभर के 550 जिलों में तकरीबन 65 हजार किलोमीटर लंबाई के हाईवे और एक्सप्रेसवे (Highway-Expressway) के जाल को फैलाया गया है। इसमें देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे होने का गौरव दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) को प्राप्त है, जो कुछ ही महीनों में निर्माण की आखिरी बुनियाद को पूरी कर लेगा। 1350 किमी. लंबे इस एक्सप्रेसवे ने 7 राज्यों की धीमी यात्रा गति को रफ्तार के पहिए सौंप दिए हैं। फिलहाल, एमपी के 245 किमी के हिस्से पर ट्रैफिक शुरू कर दिया गया है। भारत से लेकर विदेशों में अपने नाम का डंका बजाने वाले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के बाद एक और 1271 किलोमीटर के निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे ने सभी का ध्यान आकर्षित किया है। दावा है कि ये भारत का दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे (India's Second Longest Expressway) होगा, जिस पर 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आप मंजिल तक दौड़ लगा सकेंगे। यह दक्षिण को पश्चिम से जोड़ने का काम करेगा। आइये जानते हैं ये एक्सप्रेसवे कहां से शुरू होकर कहां तक जाता है और इससे किन राज्यों को सीधे तौर पर फायदा होगा।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे- सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे तुलना (Delhi-Mumbai Expressway-Surat-Chennai Expressway Comparison)

आप सोच रहे होंगे कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को टक्कर देने के लिए किस नए एक्सप्रेसवे की बात हो रही है। तो ये एक्सप्रेसवे दक्षिण भारत के चेन्नई शहर से गुजरात के सूरत के बीच बन रहा है। सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे (Surat-Chennai Expressway) देश का दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे मार्ग है। इसकी लंबाई 1271 किलोमीटर है, जबकि 7 राज्यों से गुजरने वाला 8 लेन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की लंबाई (Delhi-Mumbai Expressway Length) 1350 किमी है। सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे चेन्नई और सूरत के साथ 6 राज्यों के कई शहरों को आपस में कनेक्ट करेगा। इससे वेस्टर्न घाट (Western Ghats) के रास्ते लोग इस सफर को तय करेंगे। इसके निर्माण से यात्रा का समय (Surat-Chennai Expressway Travel Time) घटकर आधा रह जाएगा।

सूरत-चेन्नई 4 लेन एक्सप्रेसवे (Surat-Chennai 4 lane expressway)

सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे का निर्माण नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (National Highway Authority of India) यानी (NHAI) कर रहा है। इस एक्सप्रेसवे को 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन दौड़ाने के लिहाज से विकसित किया जा रहा है। इस परियोजना पर 50 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का अनुमान है। एनएचएआई का अनुमान है कि प्रोजेक्ट के तैयार होने पर करीब 50 हजार गाड़ियों का बोझ कम हो जाएगा। हालांकि, अभी इसे सिर्फ 4 लेन (4 Lane) के लिहाज से तैयार किया जा रहा है। भविष्य में इसको 6 और फिर 8 लेन तक विस्तार दिया जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि 2 साल में इस परियोजना को अंतिम टच दे दिया जाएगा।

सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे रूट मैप (Surat-Chennai Expressway Route Map)

फिलहाल, इस प्रोजेक्ट ने दोनों शहरों के बीच दूरियां कम कर दी हैं। सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे के निर्माण से यात्रा की दूरी 1600 किलोमीटर से घटकर 1270 किमी ही रह जाएगी। अभी इतनी लंबाई का सफर तय करने में अमूमन 35 घंटे खर्च होते हैं, लेकिन इसके खुलने से यात्रा का समय घटकर 18 घंटे के आसपास पहुंच जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये हाईवे अभी 2 लेन का है, जिसे एक्सप्रेसवे की शक्ल देकर 4 लेन तक चौड़ा कर गलियारा तैयार किया जा रहा है। यह 6 राज्यों की किस्मत के दरवाजे खोलेगा, जिसमें गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और उधर, नीचे तमिलनाडु शामिल है। वहीं, शहरों में तिरुपति, कडपा, कुर्नूल, कलबुर्गी, सोलापुर, अहमदनगर और नासिक समेत कुछ अन्य मुख्य शहरों को आपस में मिलाने का काम करेगा।
जानकारी विवरण
एक्सप्रेसवे का नाम सूरत-चेन्नई ग्रीन-ब्राउन फील्ड एक्सप्रेसवे
एक्सप्रेसवे की लंबाई 1271 किलोमीटर
परियोजना की लागत 50000 करोड़
लेन 4 (6 से 8) तक विस्तार
वाहन स्पीड सीमा 120 किमी/घंटा
परियोजना पूर्ण होने की समय सीमा दिसंबर 2026
निर्माणकर्ता संस्था एनएचएआई
प्रोजेक्ट मॉडल हाइब्रिड वार्षिकी मॉडल

चेन्नई आईटी हब से जुड़ेगा सूरत कपड़ा व्यापार (Surat Textile Trade Will Be Connected to Chennai IT Hub)

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत चेन्नई-सूरत एक्सप्रेसवे मोटरवे परियोजना (Chennai-Surat Expressway Motorway Project) का उद्घाटन साल 2021 के अक्टूबर माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों किया गया था। उसी दौरान इस परियोजना को साल 2025 में तैयार कर जनता को सौंपने का लक्ष्य (डेडलाइन) तय हुआ था। इसके तैयार होने से दक्षिण और पश्चिम के बीच सुगम यात्रा और व्यापार को नई धार मिलेगी। चूंकि, गुजरात के सूरत समेत कई शहर कपड़ों के व्यापार का हब हैं, जबकि इधर चेन्नई आईटी (Chennai IT Sector) सहित अन्य इंडस्ट्री डेवलप के लिए जाना जाता है। उधर, नीचे तमिलनाडु में सबसे ज्यादा फैक्ट्रियां (Factory) हैं, जहां से कच्चे माल और अन्य चीजों की पूर्ति करना आसान होगा। इससे समुद्री व्यापार (Maritime Trade) को भी गति मिलने के चांस अधिक रहेंगे। नए एक्सप्रेसवे के आने से कारोबार के साथ इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (Industrial Corridor) भी विकसित होंगे। इसके इतर छोटे-मझोले काम धंधे विकसित होंगे। साथ रियल स्टेट बिजनेस (Real Estate Business) भी गति पकड़ेगा। कुल मिलाकर औद्योगिक शहर (Industrial City) बसने रोजगार (Employment) के द्वार भी खुलेंगे और बड़ी संख्या में लोगों को नौकरियां प्राप्त होंगी।

चेन्नई-सूरत ग्रीनफील्ड-ब्राउनफील्ड एक्सप्रेसवे (Chennai-Surat Greenfield-Brownfield Expressway)

यह बड़ी परियोजना ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड के तहत विकसित की जा रही है। मौजदा दो लेन सड़क को चार लेन में चौड़ा करके गलियारे के बाकी हिस्से को विकसित किया जा रहा है। चेन्नई-सूरत एक्सप्रेसवे के सुचारू रूप से शुरू होनेपर उत्तर भारत का दक्षिण भारत से भी कनेक्शन आसान हो जाएगा। उधर, टूरिज्म क्षेत्र (Tourism Sector) को भी गति मिलेगी। इससे 6 राज्यों में स्थित तमाम प्रसिद्द टूरिज्म प्लेस तक आसानी से पहुंच सकेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited