इस मेट्रो में शुरू होगी HoHo सर्विस, घूमें-फिरें और फिर से हो जाएं सवार!

कोच्ची वाटर मेट्रो अभी हाईकोर्ट जेट्टी से इलौर, मुलावुकड़, चेरानाल्लूर और वीपीन के लिए वाटर मेट्रो चला रहा है। गर्मियों में यहां पर्यटकों के बढ़ने के साथ और अधिक वाटर मेट्रो फेरीज की डिमांग बढ़ेगी। ऐसे में इस मेट्रो में होहो सर्विस शुरू करने पर विचार हो रहा है

Kochhi-water-Metro

अनोखी है ये मेट्रो

मेट्रो में आपने भी सफर किया होगा। किसी भी स्टेशन पर उतरकर फिर पीछे से आने वाली या दूसरी दिशा में जाने वाली मेट्रो में भी आपने सफर किया होगा। लेकिन एक बार मेट्रो स्टेशन से बाहर आने के बाद आपको फिर से टिकट लेना पड़ता है। कितना अच्छा हो अगर मेट्रो में HOHO (Hope on Hope Off) सुविधा मिले। इस सुविधा का फायदा यह होता है कि यात्री एक स्टेशन पर उतरकर वहां आपपास की जगहें एक्सप्लोर करता है और फिर से मेट्रो में सवार हो सकता है। देश की राजधानी दिल्ली में डीटीसी होहो बस सेवा चलाती है। लेकिन एक मेट्रो भी है जो होहो सुविधा शुरू हो सकती है। चलिए जानते हैं -

कोच्ची में शुरू होगी यह सेवा

होहो सेवाओं के बारे में आपने सुना होगा। आसपास की जगहों में घूमने के लिए यह बहुत अच्छी सर्विस होती है। लेकिन सभी जगह यह सेवाएं उपलब्ध नहीं होती, जिसकी वजह से यात्रियों एक लोकेशन से दूसरी लोकेशन तक जाने और एक्सप्लोर करने में खूब खर्च करना पड़ता है। लेकिन कोच्ची के लोगों और यहां घूमने जाने वालों को अब चिंता की बात नहीं, क्योंकि कोच्ची में होहो सेवा शुरू हो रही है। कोच्ची मेट्रो में नहीं मिलेगी होहो सर्विस।

तो कहां मिलेगी होहो सेवा

मेट्रो में होहो सेवा उपलब्ध कराने का रास्ता खोजा जा रहा है, लेकिन यह कोच्ची मेट्रो नहीं बल्कि कोच्ची वाटर मेट्रो है। कोच्ची में वाटर मेट्रो शुरू हुए 11 महीने हो चुके हैं। पिछले साल 25 अप्रैल को 9 फेरीज के साथ कोच्ची वाटर मेट्रो की शुरुआत हुई थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 18.36 लाख लोग कोच्ची वाटर मेट्रो से सफर कर चुके हैं।

पांच रूट पर 13 मेट्रो

कोच्ची वाटर मेट्रो अभी पांच रूट पर चल रही है और इसमें 13 अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक हाइब्रिड फेरीज का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें अब हाई कोर्ट-फोर्ट कोच्ची कॉरिडोर में सेवाएं शुरू होने वाली हैं। इसके लिए कोच्ची मेट्रो रेल लिमिटेड ने फोर्ट कोच्ची बीचफ्रंट के वॉकवे में सुधार किया है। यहां पर रोशनी बढ़ा दी गई है।

होहो बोट सेवा

वाटर मेट्रो के अलग-अलग टर्मिनल से बेहतर लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए होहो सर्विस शुरू करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें स्थानीय निकायों की भूमिका भी अहम है, जिसमें वह मछली पकड़ने और अन्य मनोरंजक गतिविधियों के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करे। द्वीपों पर यात्रियों के लिए हॉप ऑन-हॉप ऑफ सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय निकायों से बातचीत की जा रही है। केरल वाटर मेट्रो लिमिटेड का कहना है कि जरूरत पड़ने पर पर्यटकों के लिए स्पेशल ट्रिप भी आयोजित किए जाएंगे।

पास की सुविधा

नियमित यात्री 10 रुपये में भी पास ले सकते हैं। हालांकि, कोच्ची वाटर मेट्रो में किराया 20 से 40 रुपये के बीच रखा गया है। एक वाटर मेट्रो फेरी में यात्री साउथ चित्तूर-हाई कोर्ट जंक्शन कॉरिडोर में सिर्फ 10 रुपये में सफर कर सकता है, जबकि बस का किराया 18 रुपये है। यहां साप्ताहिक, मासिक और क्वाटरली (तीन महीने के) पास क्रमश: 180, 600 और 1500 रुपये में उपलब्ध हैं। इन पास के जरिए यात्री 12, 50 और 150 यात्राएं कर सकते हैं।
फिलहाल कोच्ची वाटर मेट्रो लिमिटेड हाई कोर्ट टर्मिनल से साउथ चित्तूर, इलौर और चेरानाल्लूर के लिए अधिक यात्राएं ऑपरेट नहीं कर पा रहा है। क्योंकि उनके पास मेट्रो कोच फेरीज की कमी है। उम्मीद है कि कोचीन शिपयार्ड पहले चरण की बाकी 10 फेरीज जल्द उपलब्ध करवा देगा, ताकि उन्हें उन नए रूटों पर तैनात किया जा सके, जहां टर्मिनल बनकर तैयार हैं। इसमें फोर्ट कोच्ची भी शामिल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited