खेल मंत्री ठाकुर का प्लान, ऐसे ऑनलाइन स्किल गेमिंग से लगाएंगे इकोनॉमी को पंख, SOG फेडरेशन को मिला न्योता

नई दिल्ली स्थित हयात रीजेंसी में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे केंद्रीय खेल अनुराग ठाकुर ने भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कौशल गेमिंग उद्योग के अंदर चिंताओं को दूर करने के महत्व पर जोर दिया।

Union Minister Anurag Thakur

खेल मंत्री ठाकुर

नई दिल्ली: केंद्रीय खेल, युवा मामले और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कौशल गेमिंग उद्योग से जुड़ी तमाम समस्याओं को दूर करने पर जोर दिया। इसके लिए अनुराग ठाकुर ने SOG फेडरेशन को न्यौता भेजा है। ठाकुर ने नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम'मोदी का विजन विकसित भारत, चुनौतियां और अवसर'में अपनी बात रखी। इस कार्यक्रम का आयोजन इंटरएक्टिव फोरम ऑन इंडियन इकोनॉमी (आईएफईई) ने हयात रीजेंसी में किया था। इस कार्यक्रम में गेम्सक्राफ्ट, ज़ूपी, बाज़ी गेम्स, ड्रीम11, ए23, गेम्स 24x7 और लोको ऑनलाइन कौशल गेमिंग कंपनियां शामिल थीं।

ऑनलाइन गेमिंग उद्योग भारत की अर्थव्यवस्था को लगाएगा पंख

मंत्री ठाकुर ने अपने मुख्य भाषण में भारत को एक विकसित राष्ट्र और विश्व स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधान मंत्री मोदी के दृष्टिकोण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता पर चर्जा की। उन्होंने एक परिवर्तनकारी एजेंडे के रूप में 'विकसित भारत' के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने हितधारकों से इस दृष्टिकोण को साकार करने में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि संपूर्ण खेल और ऑनलाइन गेमिंग उद्योग भारत की अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर योगदान दे सकता है। कॉन्क्लेव में ऑनलाइन कौशल गेमिंग उद्योग सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। गेम्सक्राफ्ट, ज़ूपी, बाज़ी गेम्स, ड्रीम11, ए23, गेम्स 24x7 और लोको ऑनलाइन कौशल गेमिंग कंपनियां शामिल थीं। जिन्होंने, इस कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने कहा नियामक चुनौतियों का समाधान करने और प्रभावी समाधान खोजने के लिए सरकार और उद्योग हितधारकों के बीच संवाद स्थापित करती रहेगी।

पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत की परिवर्तनकारी यात्रा पर जोर

इसके अलावा मंत्री ठाकुर ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत की परिवर्तनकारी यात्रा पर जोर दिया, जिसमें घोटालों और आर्थिक गिरावट की स्थिति से वैश्विक शक्ति बनने तक देश की प्रगति पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने पिछले दशक में हुई महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाते हुए पारदर्शिता, सुशासन और आर्थिक विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता की बात कही। ऑनलाइन कौशल गेमिंग उद्योग की समस्याओं पर संबोधित करते हुए मंत्री ठाकुर ने मांगों के अनुरूप एक अनुकूल रेगुलेटरी फ्रेम वर्क बनाने की बात कही। उन्होंने सभी हितधारकों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करते हुए नैतिक प्रथाओं और जिम्मेदार गेमिंग के महत्व पर जोर दिया।

ऑनलाइन कौशल गेमिंग उद्योग को बढ़ावा

ऑनलाइन कौशल गेमिंग उद्योग के साथ बातचीत के लिए मंत्री अनुराग ठाकुर का आह्वान उद्योग की चिंताओं को दूर करने और विकास और नवाचार के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने के प्रति सरकार के सक्रिय दृष्टिकोण को रेखांकित करता है। राष्ट्रीय आर्थिक सम्मेलन प्रधानमंत्री मोदी के विकसित और सशक्त भारत के दृष्टिकोण को प्राप्त करने की दिशा में सार्थक चर्चा और सहयोगात्मक प्रयासों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited