UP, Bihar Airport List: यूपी या बिहार, कौन हवाई अड्डों का सरताज ; कहां विदेशी फ्लाइट्स की भरमार

UP, Bihar Domestic and International Airport List : यूपी और बिहार की बड़ी आबादी का कम समय में सफर आसान बनाने के लिए एक्सप्रेसवे के साथ हवाई अड्डों को विकसित किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में मौजूदा वक्त में 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं। आइये जानते हैं कि यूपी सहित बिहार में कुल कितने घरेलू और इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं?

UP Bihar Airport List

एयरपोर्ट डिटेल्स

UP, Bihar Domestic and International Airport List: भारत में तेजी से बढ़ता इंफ्रास्ट्रक्चर उम्मीद की किरण बन कर सामने आ रहा है। देशवासियों की यात्रा की सहूलियत के लिए सड़क मार्गों और रेल नेटवर्क के साथ हवाई यात्रा को भी तरजीह दी जा रही है। यही कारण है कि नए और आधुनिक हवाई अड्डों का निर्माण किया जा रहा है। इन्हें अंतर्राज्यीय और इंटरनेशल फ्लाइट्स की उड़ानों के लिहाज विकसित किया जा रहा है। ताकि, लोग कम समय में भारतीय शहरों की यात्रा के साथ विदेशी उड़ानों का भी लुत्फ ले सकें। गौर करें तो एक समय हवाई जहाज से यात्रा करना बड़ी बात हुआ करती थी। लेकिन, आज उन सभी मूलभूत सुविधाओं को विकसित कर लोगों को किफायती दर में सहूलियत दी जा रही है। यह किसी से छिपा नहीं है कि कुछ वर्षों पहले हवाई यात्रा के लिए मोटी रकम चुकानी होती थी। लेकिन, आज उसके स्ट्रक्चर को सरलीकरण के साथ जोड़ा गया है। ताकि, फ्लाइट्स से यात्रा करने की इच्छा रखने वालों को ज्यादा आर्थिक व्यय न करना पड़े। इसके लिए प्रत्येक राज्य को हवाई अड्डों से जोड़ा जा रहा है। तो आज बात यूपी और बिहार की होगी, जिसमें हम आपको बताएंगे कि इन दो प्रमुख राज्यों में किसके पास ज्यादा एयरपोर्ट हैं?

यूपी-बिहार में विकास की प्रबल संभावनाएं

उत्तर प्रदेश और बिहार देश के दो बड़े राज्य हैं। जनसंख्या के लिहाज यूपी पहला तो बिहार का महाराष्ट्र के बाद तीसरे नंबर पर है। लिहाजा, इन दोनों राज्यों में संभावनाएं भी अपार हैं। खासकर, उत्तर प्रदेश को यातायात और निवेश के लिहाज से आगे देखा जा रहा है। ऐसा माना जाता है कि अगर, रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ अन्य यात्रा सुविधाएं, माल ढुलाई के रास्ते सुगम रहेंगे तो विकास की संभावनाएं प्रबल होंगी। इसके साथ रियल स्टेट समेत अन्य क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि इन दोनों राज्यों में एक्सप्रेसवे के साथ हवाई यात्रा के लिए एयरपोर्ट को बढ़ावा दिया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट

उत्तर प्रदेश इकलौता ऐसा राज्य है, जहां सबसे ज्यादा एयरपोर्ट हैं। यहां 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं, जिनमें से 3 वर्तमान में नियमित रूप से चालू हैं। इसके अतिरिक्त करीब 18 घरेलू हवाई अड्डे हैं, जिनमें से कुछ संचालित हैं और कुछ आने वाले समय में उड़ान सेवा प्रदान करेंगे। तो आइये जानते हैं कौन से अंतर्राष्ट्रीय और कौन से घरेलू एयरपोर्ट हैं।

इंटरनेशनल हवाई अड्डे, यूपी (International Airport in UP)

सेवा क्षेत्रएयरपोर्ट का नामएयरपोर्ट का प्रकारएयरपोर्ट की कार्यत्मक स्थितिस्वामित्व
लखनऊचौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट इंटरनेशनलसंचालितएलआईएएल
अयोध्यामहर्षि वाल्मिकि इंटरनेशनल एयरपोर्टइंटरनेशनलसंचालितभारत सरकार/एएआई
वाराणसी लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्टइंटरनेशनलसंचालितएएआई
कुशीनगरकुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्टइंटरनेशनलसंचालितएएआई
नोएडानोएडा इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्टइंटरनेशनलनिर्माणाधीनज्यूरिख एयरपोर्ट एजी

घरेलू एयरपोर्ट, यूपी (UP Domestic Airport)

सेवा क्षेत्रहवाई अड्डे का नाम हवाई अड्डे का प्रकारहवाई अड्डे की कार्यात्मक स्थिति स्वामित्व
आगराआगरा एयरपोर्टघरेली (सीई)आपरेशनलएमओडी/ एएआई
अलीगढ़अलीगढ़ एयरपोर्ट घरेलूप्रस्तावितयूपी सरकार
आजमगढ़आजमगढ़ एयरपोर्टघरेलूआपरेशनलयूपी सरकार
बरेली बरेली एयरपोर्टघरेलू (सीई )आपरेशनलएमओडी/ एएआई
चित्रकूटचित्रकूट हवाई अड्डाघरेलूआपरेशनलयूपी सरकार
गाजियाबादहिंडन एयरपोर्टघरेलू (सीई)आपरेशनलएमओडी/एएआई
गोरखपुरगोरखपुर एयरपोर्टघरेलू (सीई)आपरेशनलएमओडी/एएआई
झांसीझांसी एयरपोर्टघरेलूप्रस्तावितयूपी सरकार
कानपुर एयरपोर्टघरेलू (सीई)आपरेशनलएमओडी/ एएआई
ललितपुरललितपुर एयरपोर्टघरेलूप्रस्तावितएएआई
मेरठमेरठ एयरपोर्टघरेलूप्रस्तावितयूपी सरकार
मुरादाबादमुरादाबाद एयरपोर्टघरेलूप्रस्तावितयूपी सरकार
पलियापलिया हवाई अड्डेघरेलूप्रस्तावितयूपी सरकार
प्रयागराजप्रयागराज एयरपोर्टघरेलू ( सीई )आपरेशनलएमओडी/ एएआई
रायबरेलीफुर्तगंज हवाई अड्डाफ्लाइंग स्कूल-मोका
सहारनपुरसरसावा हवाई अड्डाघरेलूप्रस्तावितयूपी सरकार
श्रावस्ती श्रावस्ती हवाई अड्डाघरेलूप्रस्तावितयूपी सरकार
सोनभद्रमुइरपुर हवाई अड्डाघरेलूप्रस्तावितयूपी सरकार

चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट, लखनऊ (Chaudhary Charan Singh Airport Lucknow)

राज्य की राजधानी लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट इंटरनेशनल हवाई अड्डे के रूप में पहचान रखता है। यूपी के प्राथमिक हवाई अड्डों में से एक है। यह मुख्य शहर से 20 किलोमीटर दूर अमौसी में स्थित है। इसे पड़ोसी जिलों में लोग अमौसी हवाई अड्डे के नाम से भी पुकारते हैं। इस आधुनिक हवाई अड्डे से घरेलू और इंटरनेशनल दोनों तरह की उड़ानें मिलती हैं, जिनमें इंडिया, इंडिगो, स्पाइसजेट और विस्तारा के साथ कई अन्य कंपनियों की फ्लाइट उपलब्ध रहती हैं। यहां सुसज्जित टर्मिनल बना हुआ है, जहां आपको रेस्तरां, कैफे, ड्यूटी फ्रिज दुकानें और लाउंज समेत कई प्रकार की सुविधाएं मिल जाएंगी।
जानकारी विवरण
नामचौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
जगहअमौसी, लखनऊ (UP)
मालिकभारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण/ लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट
रनवे की लंबाई2800 मीटर
टर्मिनल2
एयरलाइंसएयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, अकासा एयर, एलायंस एयर , सलामएयर, विस्तारा, फ्लाई दुबई , इंडिगो, थाई एयर एशिया
कनेक्टिविटी शहरदिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, कोच्चि, पुणे, देहरादून, गोरखपुर, आगरा, अहमदाबाद, अमृतसर, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, गोवा, वाराणसी, श्रीनगर , दम्मम, रियाद. अबू धाबी, डाबोलिम, शारजाह इत्यादि।

लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई, वाराणसी (Lal Bahadur Shastri International Airport, Varanasi)

काशी के विकास में बाबतपुर यानी लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का अहम रोल हो गया है। शहर से 26 किलोमीटर दूर हवाई अड्डा घरेलू और इंटरनेशनल दोनों तरह की उड़ानों का संचालन करता है। अपेक्षाकृत छोटे इस हवाई अड्डे से भारत के प्रमुख शहरों दिल्ली, मुंबई कोलकाता और बेंगलुरु के लिए ज्यादा उड़ाने उपलब्ध कराता है। यहां यात्रियों के लिए किराए पर प्रीपेड टैक्सी सेवा के साथ कई अन्य सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हैं। भगवान शिव की नगरी काशी भ्रमण की इच्छा रखने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को सहूलियत प्रदान करता है।
जानकारीविवरण
नामलाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
स्थानबाबतपुर, वाराणसी, (UP)
मालिकभारत सरकार / भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण
रनवे की लंबाई2745 मीटर
टर्मिनल1
एयरलाइंसएयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस , अकासा एयर, बुद्धा एयर, इंडिगो, स्पाइसजेट और विस्तारा
कनेक्टिविटी शहरदिल्ली , मुंबई , बैंगलोर , अहमदाबाद, भुवनेश्वर, चेन्नई, कोयंबटूर, गोवा, हैदराबाद, खजुराहो, कोलकाता, लखनऊ, पुणे, गुवाहाटी, जयपुर , शारजाह, काठमांडू , मोपा इत्यादि।

कुशीनगर एयरपोर्ट, कुशीनगर (Kushinagar Airport, Kushinagar)

एतिहासिक और भगवान बुद्ध की धरती में प्रदेश के तीसरे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन साल 2021 में किया गया था। 589 एकड़ में फैले इस एकल एयरपोर्ट पर एकल रनवे है। फिलहाल, यहां से घरेलू उड़ान उपलब्ध है। इसी साल जून तक इसको अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट सेवाओं के लिए विकसित कर लिया जाएगा। फिलहाल, यहां से दिल्ली के लिए उड़ानें उपलब्ध हैं।
जानकारी विवरण
नामकुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
जगहकुशीनगर, (U.P)
मालिकनागरिक उड्डयन मंत्रालय / भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण
रनवे की लंबाई3200 मीटर
टर्मिनल1
एयरलाइंसस्पाइसजेट
कनेक्टिविटी शहरदिल्ली मात्र

महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अयोध्या (Maharishi Valmiki International Airport, Ayodhya)

अयोध्या राममंदिर के उद्घाटन के साथ महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट को खोल दिया गया। यह एयरपोर्ट इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। यहां से दिल्ली-अयोध्या, चेन्नई-अयोध्या, अहमदाबाद-अयोध्या, जयपुर-अयोध्या, पटना-अयोध्या, मुंबई-अयोध्या, बेंगलुरु अयोध्या की उड़ानें मिलती हैं। अयोध्या में बेहतर कनेक्टिविटी और रामलला के दर्शन की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए इसे और विस्तार मिलेगा। इन सभी फ्लाइट का किराये और समय में बदलाव होता रहेगा। अध्यात्मिक नगर अयोध्या में देशी और विदेशी पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करेगा।
जानकारीविवरण
नाम महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट
स्थान अयोध्या (U.P)
मालिक भारत सरकार / भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण
रनवे की लंबाई2,200 मीटर विस्तार होने पर 3600 मीटर
टर्मिनल 3 विस्तार होने पर
एयरलाइंसइंडिगो, एयर इंडिया एक्सप्रेस और स्पाईसजेट
कनेक्टिविटी शहरदिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, पटना, मुंबई, बेंगलुरु

जेवर एयरपोर्ट, नोएडा (Jewar Airport, Noida_

नोएडा स्थित जेवर एयरपोर्ट का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। ज्यूरिख एयरपोर्ट के मुताबिक, इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य 30 अगस्त 2024 तक पूरा हो जाएगा। फिलहाल, जेवर एयरपोर्ट का रनवे लैंडिंग परीक्षण के लिए तैयार है। इसे कई आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। इस एयरपोर्ट के शुरू होने से एनसीआर के जिलों में निवेश के साथ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। यहां से उड़ान शुरू करने वाली पहली एयरलाइन कंपनी इंडिगो होगी। 2024 के दिसंबर माह तक यहां से उड़ान शुरू होने की संभावना है। इसके लिए तेजी से काम चल रहा है। उधर, फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे (Faridabad-Jewar Expressway) को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा।

बिहार में 15 एयरपोर्ट! (15 Airports in Bihar)

बिहार में जनसंख्या के लिहाज से हवाई अड्डों को विकसित किया जा रहा है। बिहार में वर्तमान में 15 एयरपोर्ट हैं, जिसमें 6 घरेलू, जबकि 3 एयरबेस और 3 हवाई पट्टी हैं। फिलहाल, यहां के पटना, गया और दरभंगा एयरपोर्ट से घरेलू और इंटरनेशनल फ्लाइट उपलब्ध हैं। आने वाले सालों में मुजफ्फरपुर, भागलपुर, जोगबनी, मुंगेर, रक्सौल, पूर्णिया, गोपालगंज और बिहटा एयरपोर्ट भी सेवाएं देना शुरू करेंगे। इन सभी एयरपोर्ट का संचालन विमानापत्तन प्राधिकरण करता है। वहीं, राज्य सरकार के नियंत्रण में क्षेत्रीय एयरपोर्ट हैं, जिनमें मुजफ्फरपुर, सहरसा, मुंगेर, रक्सौल, भागलपुर और बेगूसराय शामिल है। वहीं, पटना के बिहटा, पूर्णिया और गोपालगंज में सैन्य एयरबेस हैं। वहीं, बीरपुर, छपरा, और कटिहार में हवाई पट्टी बनी हुई। हालांकि, वर्तमान में सभी चिन्हित एयरपोर्ट खाली मैदान हैं।

जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पटना (Jaiprakash Narayan International Airport Patna)

पटना हवाई अड्डा 1973 में स्थापित किया गया था। यह बिहार का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। हवाई अड्डे का विकास अभी चल रहा है। इसे आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। यह दो स्तरीय टर्मिनल होगा। अनुमान के मुताबिक, आने वाले दिनों यह एयरपोर्ट 2.5 मिलियन यात्रियों को सेवाएं देने में सक्षम होगा।
जानकारीविवरण
नामजयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (संचालित)
स्थानभटपुरा गांव, शेखपुरा, पटना (बिहार)
मालिकभारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण
रनवे की लंबाई2072 मीटर
टर्मिनल3
एयरलाइंसएयर इंडिया, फ्लाईबिग, इंडिगो, स्पाईजेट, विस्तारा
कनेक्टिविटी शहरदिल्ली, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, अमृतसर, रांची, लखनऊ, कोच्चि, हैदराबाद, गोवा, देवघर, चेन्नई और चंडीगढ़ ; विदेशी शहर- दुबई, हांगकांग, अबू धाबी, सिंगापुर, इस्तांबुल, तेल अवीव, सियोल, दोहा और जेद्दा।

गया अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Gaya International Airport)

गया अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा बिहार का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। इसे साल 2002 में स्थापित किया गया था। बोधगया से इसकी दूरी 5 किलोमीटर है। इस हवाई अड्डे में दो एयरोब्रिज और एयरबेस A320 विमान संभालने की क्षमता है।
जानकारीविवरण
नामबोध गया अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (संचालित)
स्थानगया ( बिहार )
मालिकभारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण
रनवे की लंबाई2286 मीटर
टर्मिनल2
एयरलाइंसइंडिगो, भूटान एयरलाइंस, ड्रुकेयर, म्यांमार एयरवेज इंटरनेशनल, म्यामार नेशनल एयरलाइंस, थाई एयरएशिया, थाई एयरवेज इंटरनेशनल और थाई वियतजेट एयर
कनेक्टिविटी शहरदिल्ली, कोलकाता, बैंकाक, पारो, यागून के लिए मौसमी उड़ान

दरभंगा हवाई अड्डा (Darbhanga Airport)

यह हवाई अड्डा दरभंगा से गुजरने वाले NH-105 और NH-57 के निकट स्थित है। यहां से साल 2020 में वाणिज्यिक उड़ानें प्रारंभ हुईं थी। इस एयरपोर्ट के पास बिहार का सबसे लंबा रनवे उपलब्ध है। इस भी आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। यहां एक यात्री टर्मिनल भवन और एटीसी टॉवर है।
जानकारी विवरण
नाम दरभंगा हवाई अड्डा (संचालित)
स्थानदरभंगा (बिहार)
मालिकभारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण
रनवे की लंबाई2743 मीटर
टर्मिनल1
एयरलाइंसइंडिगो और स्पाइसजेट
कनेक्टिविटी शहरहैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरु, दिल्ली, गोवा और मुंबई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited