UP Govt Diwali Gift: दिवाली पर योगी सरकार करेगी फ्री एलपीजी सिलेंडर का वितरण, उज्जवला योजना के लाभार्थी को मिलेगा लाभ

UP News: सीएम योगी ने किया प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत नि:शुल्क रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण अयोजना का शुभारंभ किया। प्रदेश के 1.75 करोड़ पात्र परिवारों को मिलेगा इसका लाभ।

UP CM Yogi Adityanath Announces One LPG Cylinder as Diwali Gift

सीएम योगी ने किया प्रधानमंत्री उज्जवला योजना लाभार्थियों को दिया दिवाली गिफ्ट के तौर पर एलपीसी सिलेंडर।

UP Govt Diwali Gift: आज 10 नवंबर, लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धनतेरस के अवसर पर प्रदेश की माताओं और बहनों को बड़ी सौगात दी है। सीएम योगी ने शुक्रवार को लोकभवन से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत प्रदेश के 1.75 करोड़ पात्र परिवारों के लिए निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान पर 2,312 करोड़ रुपये व्यय करेगी योगी सरकार। बता दें कि दिवाली के बाद योगी सरकार होली पर एक बार फिर फ्री गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाएगी। लोकभवन में सीएम योगी ने कहा कि होली के अवसर पर मार्च में हमारी सरकार एक बार फिर फ्री में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाएगी। इस योजना का फायदा केवल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा। योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को अपना बैंक अकाउंट आधार से लिंक करवाना होगा।
योजना के बारे में बात करते हुए सीएम योगी ने कहा कि विधानसभा चुनाव-2022 के दौरान ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र’ में जितनी भी घोषणा की गई है उसे पूरा करने का काम हमारी सरकार कर रही है। उन्होंने आगे बताया कि 2014 के पहले लोगों के गैस का कनेक्शन तक नहीं था और जिन लोगों को कनेक्शन मिल भी तो उन्हें सिलेंडर के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ती थी। कई बार तो स्थितियां ऐसी थी की पुलिस को लाठीचार्ज तक करना पड़ जाता था। वहीं गरीब और वंचित व्यक्ति उस दौरान गैस कनेक्शन के बारे में सोच भी नहीं पाते थे। वहीं चुल्हे पर खाना बनाने पर महिलाओं को धुंए की वजह से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।
बता दें कि लोकभवन में आयोजित हुए कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर, विधायक नीरज बोरा, योगेश शुक्ल, एमएलसी मुकेश शर्मा, मेयर सुषमा खर्कवाल, बुक्कल नवाब, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के साथ भारत सरकार की तीन कंपनियों इंडिया ऑयल, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

सीएम ने बताया कैसे हुई गैस की किल्लत समाप्त

सीएम योगी ने दिवाली पर फ्री गैस सिलेंडर रिफिल और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना पर चर्चा करते हुए कहा कि 2016 में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की तो देश से गैस सिलेंडर की किल्लत समाप्त हुई। देखते ही देखते देश के 9 करोड़ 60 लाख परिवारों को पहली बार फ्री गैस का कनेक्शन मिला। इस योजना से लगभग 50 करोड़ लोगों लाभान्वित किया है। इसमें आगे बताते हुए उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने एलपीजी के लाभार्थियों को 300 रुपये सब्सिडी की अलग से सौगात दी है। आज बिना किसी धांधली और चोरी के सब्सिडी का लाभ सभी लाभार्थियों को मिल रहा है। बैंक आकाउंट आधार से लिंक होने के कारण लाभार्थियों के खाते में सीधे सब्सिडी का पैसा पहुंच रहा है।

उज्जवला योजना से मिला लोगों को स्वथ्य ईंधन

लोकभवन में उज्जवला योजना के बारे में बात करते हुए सीएम योगी ने बताया कि किस प्रकार उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों और वंचितों लोगों को एलपीजी के रूप में स्वस्थ ईंधन प्राप्त हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने चुल्हे पर खाना बनाने पर होने वाले धुएं से लोगों की आंखों के साथ-साथ फेफड़ों को भी बचाने का कार्य किया है। सही मायने में देखा जाए तो उन्होंने लोगों को जीने का एक नया रास्ता दिखाया है।

सबसे सस्ता ईंधन बना एलपीजी
मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के बाद से आज के समय में केरोसिन, कोयला और लकड़ी से सस्ता ईंधन है एलपीजी। इस कार्यक्रम में सीएम योगी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 10 महिला लाभार्थियों को केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी की धनराशि डेमो के तौर पर दी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited