Ayodhya News: यूपी की पहली वाटर मेट्रो चलेगी अयोध्या में, पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ

Ayodhya News: उत्तर प्रदेश की पहली वाटर मेट्रो अयोध्या में चलने की तैयारी चल रही है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के दिन पीएम कर सकते हैं इसका शुभारंभ।

Uttar Pradesh First Water Metro Will Run In Ayodhya

अयोध्या में चलेगी प्रदेश की पहली वाटर मेट्रो

Ayodhya News: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी चल रही है। प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में अब अधिक दिन का समय बाकी नहीं रह गया है। 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले। उसी दौरान यूपी में पहली वाटर मेट्रो सेवा भी शुरू करने की भी तैयारी चल रही है। बता दें कि ये यूपी की पहली वाटर मेट्रो सेवा होगी, जो अयोध्या से शुरू की जाएगी। इसका शुभारंभ पीएम द्वारा किया जा सकता है।

अयोध्या पहुंचेंगे फ्लोटिंग जेट्टी

मिली जानकारी के अनुसार भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और मिनिस्ट्री ऑफ पोर्ट शिपिंग एंड वाटरवेज गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की ओर से दो फ्लोटिंग जेट्टी भेजे जा चुके हैं। भेजे गए ये दोनों फ्लोटिंग जेट्टी मंगलवार की शाम तक अयोध्या पहुंच चुके हैं। अयोध्या आने वाले इन दोनों जेट्टी में से एक संत तुलसीदास घाट रखा जाएगा तो दूसरा गुप्तारघाट की शोभा बढ़ाएगा। नाविक टुनटुन द्वारा दी जानकारी के अनुसार, इन दोनों नावों को जलमार्ग से अयोध्या पहुंचने में 14 दिन का समय लगा है और 17 नाविकों की मेहनत लगी है। उन्होंने आगे बताया कि हाजीपुर से पहले ये दोनों जेट्टी 28 नवंबर को पटना आए और फिर यहां से निकलकर 12 दिसंबर को अयोध्या पहुंचे है।

सोलर सिटी और सोलर बोट की योजना

पर्यटन विभाग और यूपीनेडा की एक योजना के तहत अयोध्या को सोलर सिटी बनाने की तैयारी की जा रही है। इतना ही नहीं इस शहर में सोलर बोट के संचालन भी किया जाएगा। इसी को लेकर पटना से अयोध्या में दो जेट्टी मंगवाए गए हैं। जल्द से जल्द वाटर मेट्रो शुरू करने के लिए और सोलर बोट की शुरुआत करने के लिए इन जेट्टी का निर्माण इसी साल से शुरू करने की तैयारी की जा रही है। बात यहीं खत्म नहीं होती है। मिली जानकारी के अनुसार, कोचीन से वाटर मेट्रो भी अयोध्या भेजी गई है, जो प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी से पहले पहुंच जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited