Uttarakhand Rain Alert : भारी बारिश से फाटो पर्यटन जोन में फंसे यात्री, चारधाम यात्रियों को दी गई ये सलाह

उत्तराखंड में पिछले दो दिन से भारी बारिश जारी है, जिसमें रामनगर स्थित फाटो पर्यटन जोन जंगल सफारी घूमने पहुंचे पर्यटक फंस गए। उधर, आईएमडी ने भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में चारधाम यात्रा न करने की सलाह दी है।

Uttarakhand Rain Alert

उत्तराखंड में भारी बारिश

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम विभाग की चेतावनी सटीक साबित हुई। प्रदेश के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश जारी है। वहीं, रामनगर के तराई पश्चिमी वन विभाग में फाटो पर्यटन जोन जंगल सफारी घूमने गए पर्यटक इस बारिश में फंस गए। बारिश के कारण जंगल में पानी भरने लगा, जिसके कारण कई गाड़ियां सड़क पर ही फंस गईं, जिनको बारिश कम होने के बाद वापस बुलाया गया है।

जंगल सफारी कुछ दिन के लिए होगी बंद

अब जोन जंगल सफारी को बारिश को देखते हुए 1 जुलाई से बंद करने का फैसला लिया है। यह फैसला पर्यटकों की सुरक्षा के दृष्टिगत लिया गया है। साथ ही भारी बारिश से जंगल से गुजरने वाली तमाम सड़कें खराब हो चुकी हैं। इस दौरान उन सड़कों को भी ठीक कर लिया जाएगा।

उफान पर नदी-नाले

नैनीताल जिले में बारिश गुरुवार से हो रही है। इस कारण जंगलों में भी नदी-नालों में भी पानी बढ़ने लगा है। जंगल सफारी पर गए कुछ पर्यटक फांटो जोन में फंस गए, जिन्हें बाद में मुश्किल तमाम बाहर लाया गया। अब इस जोन को वन विभाग बंद करने जा रहा है, क्योंकि बारिश के चलते इस प्रकार की घटनाएं आगे भी हो सकती हैं। इसके दृष्टिगत इस जोन को फिलहाल अग्रिम आदेशों तक बंद किया जा रहा है।

चारधाम यात्राियों को सलाह

उत्तराखंड में 29 जून तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, 2 और 3 जुलाई को बारिश होने का अनुमान लगाया है। आज देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर और उधम सिंह नगर का येलो अलर्ट है। मौसम विज्ञान केंद्र ने चारधाम यात्रियों को सतर्क किया है। पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश होने से भूस्खलन क्षेत्रों में मलबा और पत्थरों के गिरने की आशंका बनी रहेगी। इसके चलते चार धाम यात्रा पर आ रहे तीर्थ यात्रियों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। इस दौरान भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में यात्रा न करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited