Valley of Flowers: इस दिन से खुलेगी फूलों की घाटी, खूबसूरत वादियों का पर्यटक करेंगे दीदार

उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध फूलों की वैली 1 जून से पर्यटकों के लिए खुलने वाली है। यह 30 अक्टूबर तक खुली रहेगी। फूलों की वैली में कई तरह के खूबसूरत फूल और दुलर्भ हिमालयी वनस्पतियां पाई जाती है।

valley of flowers

फूलों की घाटी (फोटो साभार - ट्विटर)

Valley of Flowers: उत्तराखंड के चमोली में स्थित फूलों की घाटी पर्यटकों के लिए जल्द ही खुलने वाली है। उत्तराखंड सरकार ने इसकी तारीखों की घोषणा भी कर दी है। विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी 1 जून 2024 से यात्रियों के लिए खुल रही है। जिसके बाद यह 30 अक्टूबर तक खुली रहने वाली है। यहां पर आपको 500 से अधिक प्रजाति के रंग-बिरंगे फूल देखने को मिलेंगे। साथ ही खूबसूरत वादियों का भी दीदार होगा। फूलों की घाटी मई से अक्टूबर महीने के बीच वनस्पति वंडरलैंड में बदल जाती है। इन महीनों के बीच ही घाटी में फूलों को सबसे अच्छी तरह से देखा जा सकता है। हालांकि जुलाई से सितंबर महीने के दौरान फूलों की अधिकतम बहुतायत होती है।

जैव विविधता का खजाना

चमोली में स्थित फूलों की घाटी वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल है। यह नंदा देवी बायोस्पेयर रिजर्व का भी भाग है। फूलों की घाटी एक जून से टूरिस्टों के लिए खुल रही है। इस कारण नंदा देवी राष्ट्रीय वन प्रभाग घाटी में पर्यटकों के स्वागत की तैयारियां कर रहा है। फूलों की घाटी प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है और यहां पर दुर्लभ हिमालयी वनस्पतियां भी पाई जाती हैं। यह जगह जैव विविधता का खजाना है। फूलों की घाटी पर्यटकों और ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए बेस्ट जगह है।

फूलों की घाटी में ट्रैकिंग फीस

उप वन संरक्षक बीबी मार्तोलिया ने बताया कि पर्यटकों के लिए फूलों की घाटी खुलने के बाद पहला दल 1 जून को घांघरिया बेस कैंप से रवाना होगा। इस दल को घाटी में ट्रैक करने के बाद उसी दिन वापस लौटना होगा। फूलों की घाटी के लिए घांघरिया में टूरिस्ट गाइड की सुविधा भी रहेगी। फूलों की घाटी में ट्रैकिंग के लिए भारतीय लोगों के लिए 200 रुपये और विदेशी लोगों के लिए 800 रुपये ईको ट्रैक शुल्क तय किया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited