उत्तराखंड में बारिश बनी आफत, पूरे प्रदेश में हाहाकार; नैनीताल समेत इन जिलों में बरसेंगे मेघ

Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर जारी है। पूरे राज्य में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश के कारण नदियों के पास के क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। इस बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Uttarakhand Weather Today

उत्तराखंड में आफत बनी बारिश

Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड में पिछले एक सप्ताह से भारी बारिश का सिलसिला जारी है। प्रदेश में बारिश अब आफत बनने लगी है। लोगों की जान पर बन आई है। भारी बारिश के कारण नदियां और नाले उफान पर हैं। नदियों के बढ़ते जलस्तर के कारण बाढ़ का खतरा बना हुआ है। कई स्थानों पर भूस्खलन होने की भी खबरें आ रही हैं। उत्तराखंड के अधिकतर हिस्सों में भारी और अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस और जिला प्रशासन अलर्ट पर हैं। लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते उन्हें बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने 3 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और 10 जिलों में बारिश और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में गरज चमक के साथ बरसेंगे बादल

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी गढ़वाल, हरिद्वार, पौड़ी गढ़वाल, रुद्रप्रयाग, चमोली, अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में बारिश और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी है।

उत्तराखंड के तीन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मौसम केंद्र, देहरादून के अनुसार, नैनीताल, उधम सिंह नगर, चम्पावत में भारी बारिश, आंधी और वज्रपात का ऑरेंज अलर्ट जारी है। यहां पिछले कई दिनों से भारी बारिश का सिलसिला जारी है। आने वाले कुछ दिनों तक यहां भारी बारिश होने के आसार हैं।

नदी किनारे रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल

भारी बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। चमोली नंदानगर में नंदाकिनी नदी के कारण भू-कटाव हो रहा है, जिसके चलते नदी किनारे रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल है। वहीं थराली में प्राणमती नदी पर बना पुल पानी के तेज बहाव के कारण बह गया।

भूस्खलन के कारण रास्ते बंद

भारी बारिश के कारण उत्तराखंड में भूस्खलन के मामले भी बढ़ रहे हैं। भूस्खलन से भारी मलबा नीचे गिरने के कारण स्टेट हाईवे 49 पर टिहरी हिंडोला खाल-देवप्रयाग-विकास घाट सहित कई मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इस वजह से इन मार्गों को बंद किया गया है। भारी बारिश के कारण चार धाम यात्रा को भी अस्थायी रूप से स्थगित किया गया है। ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर भू-धंसाव हो रहा है। लगातार हो रही बारिश के कारण उत्तराखंड में लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited