वैशाली सीट, बिहार लोकसभा चुनाव 2024: मतदान की तारीख, मुख्य उम्मीदवार और चुनाव परिणाम की डेट

Vaishali Lok Sabha Seat: देश में छठे चरण का चुनाव 25 मई को होगा। इसी दिन बिहार की वैशाली लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी। आइए जानते हैं कि वैशाली से कौन प्रमुख उम्मीदवार हैं और पिछले चुनाव में यहां क्या परिणाम था।

Vaishali Lok Sabha Seat

वैशाली लोकसभा सीट।

Vaishali Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव 2024 के पांच चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं। अब छठे चरण में आठ राज्यों की 58 लोकसभा सीटों पर मतदान होने हैं। इसी चरण में बिहार की वैशाली लोकसभा सीट (Vaishali Lok Sabha Seat) भी शामिल है, जहां छठे चरण में मतदान होगा। वैशाली को लोकतंत्र की जननी कहा जाता है। माना जाता है कि दुनिया की पहली लोकतंत्र वैशाली में ही विकसित हुई थी। अब देखना है कि लोकतंत्र की जननी वैशाली में जनता किसे चुनती है। वैशाली तिरहुत डिविजन का हिस्सा है और यह 1972 में मुजफ्फरपुर से अलग होकर स्वतंत्र जिला बना था। यहां की आबादी करीब 35 लाख के आस-पास है। वहीं, वैशाली लोकसभा सीट पर करीब 13 लाख मतदाता हैं। वैशाली (Vaishali Lok Sabha Seat) में छह विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिनमें मीनापुर, कांति, बरुराज, पारू, साहेबगंज और वैशाली विधानसभा सीटें शामिल हैं। एक वक्त पर वैशाली लोकसभा सीट पर राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह का काफी वर्चस्व था। वहीं, यहां से कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय नारायण सिंह लगातार पांच बार सांसद बन चुके हैं। इस सीट से 1994 में बाहुबली आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद भी चुनाव जीत चुकी हैं। 2014 और 2019 में यहां से एनडीए गठबंधन की पार्टी लोजपा को कामयाबी मिली थी। आइए जानते हैं कि वैशाली लोकसभा सीट पर इस बार कौन प्रमुख उम्मीदवार हैं और कितने तारीख को चुनाव होगा। साथ ही पिछले चुनाव में यहां कैसा परिणाम रहा था।

वैशाली लोकसभा क्षेत्र मतदान तारीख (Vaishali Lok Sabha Election Polling Date)

वैशाली लोकसभा सीट पर छठे चरण में मतदान होगा और छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा। यानी कि वैशाली में 25 मई को मतदान होगा। इस दिन वैशाली समेत 58 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इस दिन सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी।

वैशाली लोकसभा क्षेत्र में कब होगी मतगणना (Vaishali Lok Sabha Election Result Date)

लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में होना है और सातवें चरण का मतदान संपन्न होने के बाद चार जून को मतगणना की जाएगी। इसी दिन वैशाली लोकसभा सीट पर भी मतगणना की जाएगी। उसी दिन पता चलेगा कि वैशाली से कौन चुनाव जीता।

वैशाली के प्रमुख उम्मीदवार (Key Candidates of Vaishali Lok Sabha 2024)

वैशाली लोकसभा सीट पर इस बार लोजपा (आर) ने वर्तमान सांसद वीणा देवी पर फिर से दांव खेला है। लोजपा (आर) ने उन्हें चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं, राजद ने इस सीट से पूर्व विधायक मुन्ना शुक्ला को टिकट दिया है। माना जा रहा है कि वैशाली में वीणा देवी और मुन्ना शुक्ला के बीच सीधा मुकाबला है। इस सीट से बसपा ने भी अपना उम्मीदवार उतारा है। बसपा ने शंभु कुमार सिंह को टिकट दिया है। हालांकि, त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार बहुत कम है।

  • वीणा देवी-लोजपा(आर)/NDA
  • मुन्ना शुक्ला-राजद/INDIA
  • शंभु कुमार सिंह-बसपा

वैशाली लोकसभा क्षेत्र में पिछले चुनाव (2019) का रिजल्ट

वैशाली में पिछले चुनाव में काफी दिलचस्प मुकाबला हुआ था। लोकसभा चुनाव 2019 में वैशाली से लोजपा के टिकट पर वीणा देवी और राजद से रघुवंश प्रसाद सिंह आमने सामने थे और वीणा देवी जीतने में कामयाब हुई थी। वीणा देवी को इस बार भी टिकट दिया गया है। देखना है कि इस बार अपनी जीत बरकरार रखती है या मुन्ना शुक्ला बाजी मारते हैं। पिछले चुनाव में वीणा देवी को 5,68,215 वोट मिले थे, जबकि रघुवंश प्रसाद सिंह को 3,33,631 मत प्राप्त हुए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited