Vande Bharat Train: अयोध्‍या के साथ-साथ इन तीर्थस्‍थलों पर भी ले जाएगी वंदे भारत एक्‍सप्रेस, जानिए टाइमिंग और डिटेल

Vande Bharat Express: अब अगर कोई भी रेल यात्री ट्रेन से तीर्थस्‍थलों तक आरामदायक तरीके से पहुंचना चाहता है तो वो वंदे भारत से जा सकता है। अयोध्‍या का नाम उन तीर्थस्‍थलों में शामिल है जिसे वंदे भारत एक्‍सप्रेस के नेटवर्क से जोड़ा गया है।

​Vande Bharat going to pilgrimage sites, Haridwar Vande Bharat, Ayodhya Vande Bharat, Varanasi Vande Bharat, Puri Vande Bharat, National News, National News In Hindi, India News In Hindi,तीर्थ स्थल जाने वाली वंदे भारत, हरिद्वार वंदे भारत, अयोध्या वंदे भारत, वाराणसी वंदे भारत, पुरी वंदे भारत, नेशनल न्यूज, Hindi News, News in Hindi

वंदे भारत ट्रेन। (सांकेतिक फोटो)

Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे की वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन इन दिनों खूब चर्चा में है। देश की पहली सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन वंदे भारत को देश के प्रमुख शहरों से जोड़ा जा चुका है। हालांकि कुछ राज्‍य जो शेष रह गए हैं वहां पर भी इसकी व्‍यवस्‍था की जा रही है। वंदे भारत ट्रेन को वैसे कई तीर्थस्‍थलों से भी जोड़ा गया है। कहने का मतलब है कि, अब अगर कोई भी रेल यात्री ट्रेन से तीर्थस्‍थलों तक आरामदायक तरीके से पहुंचना चाहता है तो वो वंदे भारत से जा सकता है। अयोध्‍या का नाम उन तीर्थस्‍थलों में शामिल है जिसे वंदे भारत एक्‍सप्रेस के नेटवर्क से जोड़ा गया है। दरअसल, 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद 26 जनवरी से राम मंदिर को सभी भक्‍तों के लिए खोल दिया जाएगा। ऐसे में उम्‍मीद है कि बड़ी संख्‍या में भक्‍त अयोध्‍या पहुंच सकते हैं उनको आने में दिक्‍कत न हो इसके लिए वंदे भारत की सुविधा दी गई है। हालांकि और भी कई तीर्थस्‍थान हैं जहां वंदे भारत ट्रेन से आवागमन किया जा सकता है।

नई दिल्‍ली - वाराणसी वंदे भारत

देश में वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत वाराणसी से ही हुई थी। उसके बाद से अब तक नई दिल्‍ली से वाराणसी के बीच दो वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं। मंगलवार को छोड़ सप्‍ताह में छह दिन चलने वाली ये ट्रेन सुबह छह बजे वाराणसी से नई दिल्‍ली के चलती है। ये ट्रेन दोपहर दो बजकर 55 मिनट पर दिल्‍ली पहुंचाकर तीन बजे पुन: वाराणसी को प्रस्‍थान करती है, जो कि रात 11:05 बजे वाराणसी पहुंचाती है।

आनंद विहार - अयोध्या कैंट वंदे भारत

अयोध्या जाने के लिए ये ट्रेन नई दिल्‍ली के बजाय आनंद विहार टर्मिनल से सुबह 6.10 पर चलती है। दोपहर में ढाई बजे वंदे भारत ट्रेन अयोध्या कैंट स्टेशन पहुंचाती है। इस दौरान से ये ट्रेन कानपुर और लखनऊ में रुकती है। ये ट्रेन दोपहर 3.20 पर वापस आनंद विहार के लिए रवाना होती है और रात 11:40 पर वापस पहुंचती है।

आनंद विहार टर्मिनल - देहरादून वंदे भारत वाया हरिद्वार

वंदे भारत ट्रेन को हर‍िद्वार तीर्थस्‍थान से भी जोड़ा गया है। नई दिल्ली से देहरादून के लिए ये सेवा शुरू की गई थी, जो कि हरिद्वार जाने वाले यात्रियों के लिए बेस्‍ट है। दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से ये वंदे भारत शाम 5:50 बजे चलती है और रात 9:19 बजे हरिद्वार स्टेशन पहुंचती है। वहीं, वापसी के दौरान भी ये ट्रेन हर‍िद्वार रुकते हुए ही आती है।

हावड़ा - जगन्नाथ पुरी वंदे भारत

जगन्नाथ पुरी जाने वाले भक्‍तों के लिए वंदे भारत ट्रेन मुफीद स‍ाबित होती नजर आ रही है। ये ट्रेन हावड़ा से सुबह 6.10 बजे रवाना होती है और दोपहर 12:35 बजे पुरी पहुंचती है। 500 किमी का सफर ये ट्रेन महज छह घंटे 15 मिनट में पूरा करती है। इस दौरान ये ट्रेन खड़गपुर, बालासोर, भद्रक, जाजपुर क्योंझर रोड, कटक, भुवनेश्वर, खुर्दा रोड जंक्शन होते हुए पुरी पहुंचती है। ये ट्रेन भी मंगलवार छोड़कर सप्‍ताह में छह दिन तक चलती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शाश्वत गुप्ता author

पत्रकारिता जगत में पांच साल पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2018-20 में जागरण इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्‍युनिकेशन से Advance PG डिप्लोमा करने के...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited