Ganga Vilas Cruise: ऐसे होगा गंगा विलास क्रूज से आ रहे सैलानियों का स्वागत, बनारसी स्वागत आप भी जानें

Gagan Vilas Cruise Update: इंतजार की घड़ियां खत्म होने को हैं। सोमवार को वाराणसी के के गंगा घाट पर स्विस मेहमानों को लेकर गंगा विलास क्रूज पहुंच जाएगा। कोहरे के कारण सोमवार को क्रूज को चंदौली में ही रुकना पड़ा। पिछले एक हफ्ते से वाराणसी गंगा घाट पर विदेशी मेहमानों के स्वागत की तैयारी चल रही है। मेहमानों के स्वागत के लिए तमाम अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

varanasi cruise

गंगा विलास क्रूज पर सवार होकर सैलानी पहुंच रहे वाराणसी

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • मंगलाचरण कर सैलानियों की उतारी जाएगी आरती
  • तिलक लगाकर किया जाएगा स्वागत
  • सैलानियों पर होगी पुष्प वर्मा, घूमने के लिए विशेष नाव

Varanasi News: वाराणसी के लोगों के लिए सोमवार का दिन ऐतिहासिक होगा। इस दिन कोलकाता से 32 स्विस मेहमानों को लेकर गंगा विलास क्रूज गंगा घाट पर पहुंचेगा। सभी सैलानियों का बनारसी अंदाज में स्वागत किया जाएगा। मंगलाचरण कर सैलानियों की आरती उतारी जाएगी। सभी को तिलक लगाकर उनका स्वागत किया जाएगा। फिर पुष्प वर्षा कर उन्हें विदा किया जाएगा। इन सैलानियों के लिए टेंट सिटी में विशेष नावों की व्यवस्था की गई है। सैलानियों को काशी विश्वनाथ धाम और गंगा आरती के लिए इन्हीं नावों से ले जाया जाएगा।

किसी भी मेहमान को ठंड का एहसास नहीं हो, उसके लिए बोन फायर का इंतजाम किया जाएगा। इस जगह होने वाले बोन फायर पेंगोंग लेक पर होने वाले आयोजनों की याद दिलाएगा। टेंट में ब्लोअर भी लगाए गए हैं।

टेंट सिटी में एक साथ 300 पर्यटक कर सकेंगे योग

मेहमानों की सेहत का ध्यान रखते हुए इको फ्रेंडली टेंट सिटी बनाई गई है। इसके अलावा इसमें योग एवं ध्यान केंद्र भी बनवाया जा रहा है। एक साथ कम से कम 300 सैलानी योग कर पाएंगे।

मंगलवार से शुरू होगा टेंट सिटी का ट्रायल

कार्यकारी एजेंसियां मंगलवार को टेंट सिटी जिला प्रशासन को हैंडओवर कर देंगी। निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। उक्त दिन से ही टेंट सिटी का ट्रायल शुरू हो जाएगा। इसमें सरकारी कर्मी एक रात गुजारकर देखेंगे की कोई समस्या तो नहीं है। सभी बुनियादी एवं अन्य सुविधाओं को परखेंगे और उसकी रिपोर्ट उच्चाधिकारी को देंगे। कमियों को तत्काल प्रभाव से दूर कराया जाएगा, ताकि किसी सैलानी को कोई दिक्कत नहीं हो। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को टेंट सिटी का उद्घाटन करेंगे।

किसी को शिकायत न हो, वही प्राथमिकता

मंडलायुक्त, डीएम एवं टेंट सिटी बसाने वाली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि किसी भी सैलानी को दिक्कत नहीं हो, यही हमारी प्राथमिकता है। उन्हें बनारस के असली रंग से अवगत कराया जाएगा, जिसमें संस्कार, सभ्यता और संस्कृति आज भी खूब भरी है। इसके बाद सैलानियों के अगले जत्थे का भी भव्य स्वागत किया जाएगा।

अब तक क्रूज का सफर

क्रूज कोलकाता से पर्यटकों को लेकर 22 दिसंबर को रवाना हुआ था। वाराणसी में क्रूज6 जनवरी को पहुंचना था, लेकिन कोहरे के कारण सोमवार को पहुंच रहा है। क्रूज पर सवार सैलानियों में 32 स्विस मेहमान एवं एक जर्मन गाइड है। पर्यटक जर्मन भाषा भी समझते हैं, इसलिए जर्मन भाषा जानने वाले गाइड को रखा गया है। ऑनलाइन क्रूज की बुकिंग चल रही है। बहुत से यात्री ऑनलाइन बुकिंग करा रहे हैं। इस पर सवार होने वाले पर्यटकों को सांस्कृतिक एवं पर्यटक स्थलों को घुमाया जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वाराणसी (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited