Loksabha Election 2024: पहले लारी और मंजू भाई, पीएम मोदी से मुकाबले को बहन मायावती ने बदला अपना प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव 2024 में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झौंक दी है। एक ओर जहां पहले चरण का मतदान हो चुका है, वहीं दूसरी ओर बाद के चरणों के लिए एक के बाद एक प्रत्याशी घोषित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में BSP ने वाराणसी से अपना उम्मीदवार बदल दिया है।

PM Modi and Mayawati

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मायावती

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तहत कल यानी शुक्रवार 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान हो चुका है। कुल सात चरणों में हो रहे मतदान का अंतिम चरण 1 जून 2024 को संपन्न होगा और फिर 4 जून को मतगणना होगी। इस बीच तमाम पार्टियां अलग-अलग सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रही हैं। जहां जरूरत है वहां पर पहले से घोषित उम्मीदवार को बदलने से भी पार्टियां परहेज नहीं कर रही हैं। ऐसा ही कुछ मायावती की पार्टी BSP ने भी किया है। BSP ने फिरोजाबाद और वाराणसी में अपने प्रत्याशी बदल दिए हैं। फिरोजाबाद में तो तीसरे चरण में ही यानी 7 मई को मतदान है और पार्टी ने अंतिम समय में अपना उम्मीदवार बदल दिया है। चलिए इस बारे में विस्तार से जानते हैं -
सपा का गढ़ माने जाने वाले फिरोजाबाद में पार्टी ने अपना प्रत्याशी बदला है। अजीब बात ये है कि कल यानी शुक्रवार 19 अप्रैल को तीसरे चरण के मतदान के लिए नॉमिनेशन का अंतिम दिन था और पार्टी ने अंतिम दिन अपना प्रत्याशी बदलने का फैसला किया। पार्टी ने फिरोजाबाद से पहले से घोषित उम्मीदवार सत्येंद्र जैन सोली की जगह अब पूर्व मंत्री चौधरी बशीर को उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि चौधरी बशीर आगरा कैंट सीट से विधायक रहे हैं और पूर्व में मंत्री रह चुके हैं। यहां प्रत्याशी बदलने से मुकाबला रोचक हो गया है। INDIA की ओर से सपा ने अक्षय यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि NDA ने ठाकुर विश्वदीप सिंह को टिकट दिया है।
'बहन' मायावती की बहुजन बहुजन समाज पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ पहले से घोषित अपने प्रत्याशी को बदल दिया है। पहले पार्टी ने अतहर जमाल लारी को अपना प्रत्याशी बनाया था, लेकिन अब उन्होंने सैय्यद नेलाज़ अली उर्फ मंजू भाई को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। पीएम मोदी जैसे बड़े और वीआईपी उम्मीदवार के सामने BSP को अपना प्रत्याशी बदलने की जरूरत क्यों महसूस हुई, इस बारे में पार्टी के कुछ नहीं बताया है। वाराणसी लोकसभा सीट के लिए नॉमिनेशन की प्रक्रिया 7 मई से शुरू होकर 14 मई तक चलेगी और मतदान 1 जून को होगा।

VVIP सीट है वाराणसी

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 में वाराणसी लोकसभा सीट एक VVIP सीट है। साल 2014 और 2019 में लगातार दो बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां से जीत हासिल की है। NDA की तरफ से एक बार फिर वाराणसी सीट पर भाजपा उम्मीदवार के तौर पर पीएम मोदी चुनावी मैदान में हैं। विपक्षी गठबंधन INDIA की ओर से कांग्रेस ने एक बार फिर अजय राय को वाराणसी से अपना प्रत्याशी बनाया है। बता दें कि अजय राय साल 2009, 2014 और 2019 में लगातार तीन चुनावों में वाराणसी लोकसभा से तीसरे नंबर पर रहे हैं। बसपा की ओर से सैय्यद नेलाज़ अली उर्फ मंजू भाई पीएम मोदी और अजय राय को टक्कर देंगे।
पीएम मोदी को साल 2019 में यहां कुल 6 लाख, 74 हजार 600 से ज्यादा 63.2 फीसद वोट मिले थे और उन्होंने 4 लाख, 79 हजार, 500 से ज्यादा मतों से जीत हासिल की थी। दूसरे नंबर पर रही समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार शालिनी यादव को 1 लाख, 95 हजार 159 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय को 1 लाख, 52 हजार 548 मत मिले थे। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी को वाराणसी से 5 लाख, 81 हजार से ज्यादा यानी 54.79 फीसद मत मिले थे, उन्होंने 3 लाख, 71 हजार, 784 मतों से जीत हासिल की थी। दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल रहे थे, उन्हें 2 लाख, 9 हजार से ज्यादा वोट मिले थे। कांग्रेस के अजय राय तीसरे नंबर पर रहे और उन्हें 75 हजार से कुछ ही ज्यादा वोट मिले।

नॉमिनेशन प्रक्रिया और अंतिम तारीख

अलग-अलग चरणों के लिए नॉमिनेशन का समय भी अलग-अलग होता है। तीसरे चरण के लिए नॉमिनेशन की अंतिम तारीख 19 अप्रैल थी। चौथे चरण के लिए नॉमिनेशन 18 अप्रैल से शुरू हो चुका है और 25 अप्रैल तक चलेगा। पांचवे चरण के मतदान के लिए नॉमिनेशन 26 अप्रैल से शुरू होकर 3 मई तक चलेगा। छठे चरण के लिए नॉमिनेशन की प्रक्रिया 29 मई को शुरू होकर 6 मई तक और सातवें व अंतिम चरण के लिए 7 मई से शुरू होकर 14 मई तक चलेगी।
बता दें कि शुक्रवार को बसपा ने 9 लोकसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशी घोषित किए। इन 9 में से 5 मुस्लिम, 3 ओबीसी और 3 अनुसूचित जाति के उम्मीदवार हैं। बता दें कि BSP अब तक 64 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है, जिनमें से 18 सवर्ण, 18 मुस्लिम, 13 ओबीसी और 15 एससी हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वाराणसी (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited