New Year Celebration in Varanasi: वाराणसी से डिब्रूगढ़ तक लें क्रूज का आनंद, ऐसे करवा सकते हैं बुकिंग

Varanasi Cruise Update: वाराणसी के लोगों के लिए नया साल नई सौगात लेकर आ रहा है। विशेषकर जो लोग गंगा की लहरों पर यात्रा करने के शौकीन हैं उनके लिए। वे अब वाराणसी से लंबी दूरी तक क्रूज पर सफर कर सके हैं। इसकी पूरी तैयारी विभाग ने कर ली है। जनवरी के दूसरे हफ्ते से क्रूज की सबसे लंबी यात्रा की शुरुआत भी हो जाएगी।

varanasi cruize (1)

वाराणसी में गंगा नदी में चल रही क्रूज। फाइल फोटो

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • 13 जनवरी को 32 विदेशी पर्यटकों को लेकर रवाना होगा क्रूज
  • वाराणसी से बांग्लादेश तक की यात्रा 52 दिनों में होगी पूरी
  • वैश्विक धरोहरों से संबंधित 50 से अधिक जगहों पर रुकेगा क्रूज

Varanasi News: अब वाराणसी से लेकर डिब्रूगढ़ तक गंगा नदी में क्रूज का परिचालन किया जाएगा। 13 जनवरी से ही इस रूट पर क्रूज का परिचालन शुरू होना है। यह जल परिवहन निगम की सबसे लंबी एवं रोमांचकारी रिवर क्रूज यात्रा होगी। इसको लेकर भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण की ओर से हर स्तर की तैयारियां की जा रहीं हैं। एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इस क्रूज की यात्रा अभूतपूर्व होगी।

बंगाल के लोग इस यात्रा का भरपूर आनंद लें। दरअसल, कोलकाता से 22 दिसंबर को 32 स्विस पर्यटकों को लेकर क्रूज कोलकाता के लिए चला था। यह क्रूज छह जनवरी को वाराणसी पहुंच जाएगा। यह क्रूज शुक्रवार को पटना पहुंच गया था।

32 विदेशी मेहमानों को लेकर जाएगा क्रूज32 विदेशी मेहमानों को लेकर 13 जनवरी को वाराणसी से 3200 किलोमीटर लंबी नदी की यात्रा पर क्रूज रवाना होगा। इस बारे में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने बताया है कि यह सफर 52 दिनों का होगा। सफर भारत और बांग्लादेश के 27 रिवर सिस्टम से होकर गुजरेगा। इस यात्रा के दौरान वैश्विक धरोहरों से जुड़ीं 50 से ज्यादा जगहों पर क्रूज रुकेगा। वाराणसी से क्रूज को रवाना करने से पहले वाराणसी में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

इन प्रमुख जगहों को भी घूम सकेंगे मेहमानक्रूज पर सवार पर्यटकों को सुंदरबन डेल्टा और काजीरंगा नेशनल पार्क की भी सैर कराई जाएगी। यात्रा में कोई भी पर्यटक बोरियत महसूस नहीं करे, इसलिए क्रूज पर कई तरह के संगीत बजाए जाएंगे। बता दें 11 नवंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस यात्रा के टाइम टेबल का विमोचन किया था। इस यात्रा का रूट वाराणसी से बक्सर, रामनगर, गाजीपुर होकर आठवें दिन पटना पहुंचना है। पटना से फिर चलकर 20वें दिन कोलकाता क्रूज पहुंचेगा। इसके अगले दिन बांग्लादेश की सीमा में क्रूज प्रवेश कर जाएगा। यहां 15 दिन रहेगा और वापस कोलकाता आएगा। कोलकाता से बोगीबील यानी डिब्रूगढ़ पहुंच जाएगा।

क्रूज का परिचालन पीपीपी मॉडल परइस रूट पर क्रूज का परिचालन पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर किया जाएगा। भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और अंतर लग्जरी रिवर क्रूज एवं जेएम बक्सी रिवर क्रूज ने एमओयू साइन किया है। क्रूज चलाने वाली कंपनी यात्रा के टिकट का दाम तय करेगी। बता दें इससे पहले वाराणसी के स्थानीय घाटों तक क्रूज का परिचालन होता रहा है। नव वर्ष को लेकर सभी क्रूज फूल हैं। इनकी ऑफलाइन और ऑनलाइन बुकिंग काफी समय से चल रही थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वाराणसी (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited