Varanasi-Ranchi Expressway: 4 राज्यों से गुजरेगा 619 KM लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे, इतने घंटे में पहुंच जाएंगे काशी

वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेसवे की अनुमानित लागत 28,500 करोड़ रुपये बताई जा रही है। एक्सप्रेसवे यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल से होकर झारखंड में प्रवेश करेगा।

Varanasi-Ranchi Expressway

फाइल फोटो

रांची: देश में सड़कों और एक्सप्रेसवे का जाल तेजी के साथ बिछाया जा रहा है। अब इन एक्सप्रेसवे की सौगात बिहार-बंगाल और झारखंड के लोगों को भी मिलने वाली है। अब वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेस से जुड़ा नया अपडेट सामने आया है। सूत्रों के मुताबिक, 7 पैकेज में इसका निर्माण किया जाएगा। इसमें से 5 पैकेज में बिहार के कई हिस्सों को जोड़ते हुए एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जाएगा। इस नए एक्सप्रेस वे की अनुमानित लागत 28,500 करोड़ बताई गई है। यह 610 किमी लंबाई के साथ चार राज्यों को कवर करेगा। एक्सप्रेसवे 4 राज्यों से होकर गुजरेगा, जिसका 159 किमी लंबा हिस्सा बिहार के हिस्से आएगा। इस ग्रीनफील्ड सिक्सलेन एक्सप्रेस वे के लिए बिहार में 136.7 किमी जमीन चिन्हित कर ली गई है।

चंदौली के बरहुली गांव से शुरू होगा एक्सप्रेसवे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नए साल की शुरुआत के साथ ही निर्माण कार्य में तेजी आ सकती है। कहा जा रहा है कि पैकेज नंबर चार और पांच की डीपीआर भी बनाई जा रही है। एक्सप्रेस वे सड़क निर्माण की शुरुआत वाराणसी रिंग रोड के चंदौली स्थित बरहुली गांव से होगी। फिर यह बिहार में प्रवेश के साथ ही कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया जिले से होते हुए आगे बढ़ जाएगा। इससे बिहार के लोगों को सफर करने में बड़ी आसानी होगी।

नेशनल हाईवे 19 से मिलेगा एक्सप्रेसवे

वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेसवे वाराणसी से शुरु होगा। इसके बाद बिहार के चार जिलों को पार करते हुए झारखंड में प्रवेश करेगा। यहां के पांच जिलों में से गुजरते हुए एक्सप्रेस वे पश्चिम बंगाल में प्रवेश करेगा। यह बंगाल के भी चार जिलों से होते हुए नेशनल हाईवे 19 से जा मिलेगा। झारखंड में इसकी लंबाई 187 किमी रहने की बात कही जा रही है। वहीं, पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 242 किमी लंबाई तय करेगा।

इतने हजार करोड़ रुपये होगी लागत

वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेस की लागत 28,500 करोड़ रुपये हो सकती है। इसके पहले पैकेज में यूपी के वाराणसी से आरंभ होकर बिहार के कुछ हिस्से में खत्म होगा, जो कि करीब 22 किमी लंबा होगा। इसके अलावा करीब 994.3 करोड़ रुपये की लागत से पहले पैकेज में 27 किमी सड़क का निर्माण किया जाएगा। वहीं, दूसरे पैकैज में भी 27 किमी सड़क का ही निर्माण किया जाएगा, जो कि 851 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा।

इन शहरों की होगी बल्ले बल्ले

वाराणसी-रांची-कोलकाता ग्रीनफील्ड सिक्सलेन एक्सप्रेसवे चंदौली स्थित बरहुली गांव से होकर बिहार में प्रवेश करेगी. कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया जिले से होते हुए एक्सप्रेस वे झारखंड में प्रवेश करेगा। फिर चतरा, हजीराबाग, रामगढ़, पीटरबार और बोकारो से होते हुए एक्सप्रेसवे पश्चिम बंगाल में प्रवेश करेगा। बंगाल के पुरुलिया, बांकुरा और आरामबाग से होकर एक्सप्रेसवे उलुबेरिया में राष्ट्रीय राजमार्ग 19 पर समाप्त होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited