भीषण गर्मी के बीच 5 दिन इन राज्यों में होगी भारी बारिश; टूटेगा सूरज का 'घमंड', गर्मी से राहत

इन दिनों देश के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है। लू के थपेड़े जलाने को तैयार हैं। ऐसे में IMD का कहना है कि अगले पांच दिन तीन राज्यों भारी बारिश हो सकती है। यही नहीं कुछ राज्यों गरज के साथ छिटपुट बारिश की भी संभावना है।

Aaj ka mausam.

तीन राज्यों में बारिश का अलर्ट

देश में भीषण गर्मी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा। सूर्य देव सुबह से ही आग बरसाने लगते हैं। ऐसे में लोगों का घरों से बाहर निकलना मुहाल है। लू के थपेड़े सड़क पर रेहड़ी-पटरी लगाने वालों और दिन में बाहर निकलने को मजबूर लोगों को झुलसा रही हैं। जिन स्कूलों में अभी तक गर्मी की छुट्टियां शुरू नहीं हुईं हैं, उनके बच्चों और उन्हें बस स्टैंड पर लेने जाने वाले माता-पिता भी राहत की बूंदों का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने एक खुशखबरी यह दी है कि कुछ राज्यों में बारिश की संभावना है।

यहां पांच दिन भारी बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विभाग (IMD) में वरिष्ट वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया 20 मई के बाद बिहार और मध्य प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। इससे तापमान में कुछ गिरावट भी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी कि अगले पांच दिनों में तमिलनाडु, केरल और दक्षिण कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है।

यहां लू से राहत नहीं

IMD के अनुसार उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान को फिलहाल अगले पांच दिन तक लू के थपेड़ों से राहत नहीं मिलने वाली है। यहां झुलसा देने वाली गर्मी अभी एक हफ्ते और लोगों को परेशान करेगी। मध्य प्रदेश और बिहार में भी 4 दिन तक गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है। हालांकि, चार दिन बाद गरज के साथ बूंदा-बांदी हो सकती है।

45 पार तापमानडॉ. नरेश कुमार ने जानकारी दी कि अप्रैल से अभी कुछ दिन पहले तक लगातार पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) एक्टिव थे। जिसकी वजह से उत्तर पूर्वी भारत के कुछ इलाकों जैसे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बारिश देखने को मिल रही थी। इसकी वजह से मई में भी इन इलाकों में तापमान बहुत ज्यादा देखने को नहीं मिला।
लेकिन अब आधा मई बीत जाने के बाद कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। यहां तक कि आज भी राजस्थान के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री पहुंच चुका है। पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है और यहां भी लू जैसी स्थिति है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited