सद्गुरु आश्रम में होगा भव्य महाशिवरात्रि का आयोजन, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ रहेंगे मौजूद

8 मार्च को महाशिवरात्रि के अवसर पर तमिलनाडु में सद्गुरु के आश्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी मौजूद रहेंगे। सद्गुरु का महाशिवरात्रि कार्यक्रम खासा मशहूर है और करोड़ों लोग इसमें ऑनलाइन व ऑफलाइन शामिल होते हैं।

Sadguru Shivratri

महाशिवरात्रि पर सद्गुरू की फाइल फोटो

8 मार्च को महाशिवरात्रि है। तमिलनाडु में आदियोगी के सामने रातभर भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम का इंतजार हर किसी को रहता है। इस साल भी सदगुरू के इस महाशिवरात्रि कार्यक्रम को करोड़ों लोग देखेंगे। इस विशाल उत्सव को शिवरात्रि के दिन यानी 8 मार्च को शाम 6 बजे से 9 मार्च सुबह 6 बजे तक आयोजित किया जाएगा। पूरे कार्यक्रम को सद्गुरु के यूट्यूब चैनल और मीडिया नेटवर्क पर 22 भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा।
महाशिवरात्रि के अवसुर पर सद्गुरु, वहां मौजूद लाइव और ऑनलाइन दर्शकों को आधी रात व ब्रह्म मुहूर्त में शक्तिशाली ध्यान कराएंगे। सद्गुरु भगवान 'शिव की भव्य रात' यानी महाशिवरात्रि के अवसर पर अपनी रीढ़ को सीधा रखने के महत्व पर जोर देते हैं।
वह कहते हैं, 'इस दिन का महत्व यह है कि मानव शरीर में ऊर्जा का उछाल होता है। इसलिए हम इस रात को जागते हुए, जागरुक रहकर, अपनी रीढ़ को सीधा रखकर बिताना चाहते हैं, ताकि हम जो भी साधना कर रहे हैं, उसमें प्रकृति की ओर से भरपूर मदद मिले।'
इस बार सितारों से भरे महाशिवरात्रि के कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी आएंगे और इसकी शोभा बढ़ाएंगे। मंच पर शंकर महादेवन, गुरदास मान, पवनदीप राजन, राथिजित भट्टाचार्जी, महालिंगम, मूरालाल मारवाड़ा जैसे प्रसिद्ध कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे।
ध्यानलिंग में पंच भूत आराधना से कार्यक्रम की शुरुआत होगी, जो तत्वों को शुद्ध करने वाली एक शक्तिशाली योग प्रक्रिया है, इसके बाद लिंग भैरवी महायात्रा, सद्गुरु के प्रवचन, विस्फोटक ध्यान और शानदार आदियोगी दिव्य दर्शनम होगा, जो योग की उत्पत्ति को दर्शाने वाली एक शक्तिशाली दृश्य यात्रा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited