2 साल से थी फरार, इंटरनेट से करती थी कॉल; कस्टमर केयर कॉल से मिला सुराग और पकड़ी गई रतन लाल की हत्या की साजिशकर्ता

Delhi Crime News: दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को नोएडा की एक महिला को गिरफ्तार किया, जो 2019 के पूर्वोत्तर दिल्ली दंगों के दौरान दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतन लाल की मौत के मामले में फरार चल रही थी।

Arrest Photo

हवलदार रतन लाल की हत्या की मुख्य साजिशकर्ता महिला अरेस्ट

मुख्य बातें
  • दो साल तक पुलिस को चकमा देती रही रतन लाल की हत्या की आरोपी युवती,
  • एक कस्टमर केयर कॉल और पुलिस को मिला सुरगा, ऐसी हुई गिरफ्तार
  • 2020 में हुए दिल्ली दंगों के दौरान हुई थी रतन लाल की हत्या
Delhi News: 2020 में पूर्वोत्तर दिल्ली में हुए दंगों के दौरान मारे गए दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतन लाल (Ratan Lal) की हत्या के मामले में पुलिस (Delhi Police) को अहम सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने नोएडा से उस 27 वर्षीय महिला को गिरफ्तार कर लिया है जो कथित तौर पर उस भीड़ का हिस्सा थी जिसने चांद बाग (Chand Bagh) में रतन लाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों पर हमला किया था। अदालत ने आरोपी लड़की को 5 सितंबर 2020 को भगोड़ा घोषित कर दिया था और पुलिस ने इसकी गिरफ्तारी पर 50 हजार रुपये का इनाम रखा था।

ऐसे मिला सुराग

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, 'महिला अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए बार-बार अपना ठिकाना बदल रही थी। उसने कई बार अपना नंबर भी बदला। उसके कॉल डिटेल रिकॉर्ड को स्कैन करने पर हमने पाया कि वह अपने एक रिश्तेदार के संपर्क में थी। हमने रिश्तेदारों का पता लगाया और उसके ठिकाने पर पहुंच गए।' अधिकारी ने कहा कि हेड कांस्टेबल रतन लाल की हत्या के फरार अपराधी की लोकेशन का पता लगाने के लिए नॉर्थ ईस्ट जिले की ऑपरेशन विंग लंबे समय से कड़ी मेहनत कर रही थी, लेकिन उसे कोई ठोस सुराग नहीं मिला था।
पुलिस जांच के दौरान यह पता चला कि आरोपी शातिराना तरीके से बचते आ रही थी और वह मोबाइल तक का उपयोग नहीं कर रही थी। इस बीच पुलिस जांच में सामने आया है कि महिला का एक करीबी रिश्तेदार एक कस्टमेयर केयर पर अक्सर कॉल करता था जो नोएडा में थी। बस यहीं से पुलिस को लीड मिली। एक गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस द्वारा नोएडा सेक्टर 63 में छापेमारी की गई और आरोपी महिला को पकड़ लिया।' महिला भजनपुरा के सुभाष मोहल्ला की रहने वाली है।

कर ली थी शादी

महिला ने अपना अपराध स्वीकार किया और कहा कि फरवरी 2020 के दंगों के दौरान, वह सीएए / एनआरसी के खिलाफ रैलियों में सक्रिय रूप से भाग ले रही थी। हेड कांस्टेबल रतन लाल की हत्या में एक संदिग्ध के रूप में नामित होने के बाद, वह अपने घर से भाग गई और तब से पुलिस अधिकारियों से बचने के लिए अलग-अलग जगहों पर किराए के मकानों में रह रही थी। पिछले दो वर्षों के दौरान, महिला ने एक ऐसे व्यक्ति से शादी कर ली जिसने उसे नोएडा स्थित एक फर्म में कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव के रूप में नौकरी पर लगाया। आरोपी महिला ने आगे कबूल किया कि उसने कभी भी अपने फोन का इस्तेमाल नहीं किया। आरोपी महिला संपर्क करने के लिए ऐप्स का उपयोग करती थी और इंटरनेट कॉलिंग से परिवार को कॉल करती थी। वह ग्राहक सेवा नंबर का उपयोग कर अपने रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों को फोन कर रही थी।
आपको बता दें कि दिल्ली दंगों के दौरान मुख्य वजीराबाद रोड, चांद बाग में अपनी ड्यूटी करने के दौरान भीड़ ने बेरहमी से रतनलाल की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्राइम (crime News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

किशोर जोशी author

राजनीति में विशेष दिलचस्पी रखने वाले किशोर जोशी को और खेल के साथ-साथ संगीत से भी विशेष लगाव है। यह टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में नेशनल डेस्क पर कार्यरत ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited