Delhi-NCR के कई स्कूलों को मिली बम की धमकी, खाली कराए गए स्कूल, गृह मंत्रालय ने कहा- घबराने की जरूरत नहीं

संस्कृति दिल्ली के सबसे हाई प्रोफाइल स्कूलों में से एक है। स्कूल को पूरी तरह खाली कराया गया है। यहां दिल्ली पुलिस का बम स्क्वॉड भी पहुंच गया।

bomb threats

स्कूलों को बम की धमकी

Bomb Threat in Delhi School Today: दिल्ली-एनसीआर के कई नामी-गिरामी स्कूलों सहित करीब 60 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी से सनसनी फैल गई है। सबसे पहले दिल्ली के संस्कृति स्कूल में आज सुबह बम की धमकी का एक ईमेल मिला। इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी गई और स्कूल की सघन तलाशी ली गई। संस्कृति दिल्ली के सबसे हाई प्रोफाइल स्कूलों में से एक है। स्कूल को पूरी तरह खाली कराया गया है। यहां दिल्ली पुलिस का बम स्क्वॉड भी पहुंच गया और तलाशी शुरू कर दी। इसके बाद बाकी कई स्कूलों से धमकी भरा ईमेल मिलने की सूचना आने लगी। इसके बाद सभी स्कूलों को खाली करवा लिया गया।

इन स्कूलों को मिली बम की धमकी

संस्कृति स्कूल के अलावा दो और स्कूलों को भी ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी मिली है। मयूर विहार के मदर मैरी और द्वारका डीपीएस को भी ऐसी ही धमकी मिली है।इसके अलावा डीपीएस नोएडा को भी बम की धमकी भरा ईमेल मिला है। दिल्ली के पुष्पविहार में एमटी स्कूल को भी ऐसी ही धमकी मिली है। पूर्वी दिल्ली के एक और स्कूल DAV श्रेष्ठ विहार को भी बम से उड़ने की धमकी आई है। धमकियों के बाद स्कूल परिसरों को पूरी तरह खाली करा लिया गया।

गृह मंत्रालय ने कहा, घबराएं नहीं

दिल्ली के कुछ स्कूलों को धमकी भरे मेल के संबंध में गृह मंत्रालय ने भी बयान जारी किया। गृह मंत्रालय ने कहा, घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा लगता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

पुलिस ने दिया अपडेट

खास बात ये है कि ये सभी स्कूल हाई प्रोफाइल माने जाते हैं। इस घटना के बाद दिल्ली और नोएडा के स्कूलों की सघन तलाशी का अभियान चलाया गया। पुलिस के बड़े अधिकारी स्कूलों में पहुंच गए। पुलिस और बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंचा। दिल्ली पुलिस ने कहा कि शुरुआती जांच में ऐसा लग रहा है कि कल से अब तक कई स्कूलों को मेल भेजा गया है और ये उसी पैटर्न पर लग रहा है। मेल में डेट लाइन का जिक्र नहीं है। इसमें BCC का जिक्र है, जिसका मतलब है कि एक ही मेल कई जगहों पर भेजा गया है। फिलहाल जांच की जा रही है।
दिल्ली पुलिस की अब तक की तफ्तीश में पता चला है कि सभी स्कूलों को एक जैसी ही मेल मिली है। धमकी के मेल के आखरी में डॉट कॉम में सभी मेल को CC किया गया है और RU लिखा हुआ है जो रूस की तरफ इशारा करता है। पर जरूरी नही है कि सभी मेल रूस में बैठकर स्कूलों को भेजी गई हों। भारत मे बैठकर भी ऐसी साजिश की जा सकती है।

इन स्कूलों को मिली धमकी

संस्कृति स्कूल, चाणक्यपुरी
मदर मैरी स्कूल, मयूर विहार
द्वारका डीपीएस, दिल्ली
डीपीएस नोएडा
एमिटी स्कूल, पुष्पविहार, दिल्ली
DAV श्रेष्ठ विहार, दिल्ली
BGS इंटरनेशनल स्कूल, द्वारका, दिल्ली
डीएवी स्कूल विकासपुरी, दिल्ली

मदर मैरी स्कूल में सघन जांच अभियान

धमकी मिलने के बाद मदर मैरी स्कूल में पुलिस ने सघन जांच अभियान चलाया। स्कूल को खाली कराया जा रहा है और स्कूल परिसर की गहन जांच की गई। मौके पर डॉग स्क्वायड और दिल्ली पुलिस पहुंच गई है।

नोएडा डीपीएस स्कूल को धमकी से हड़कंप

नोएडा के सेक्टर-30 में स्थित डीपीएस स्कूल को भी ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। इसके बाद स्कूल में हड़कंप मच गया। ईमेल में बताया गया है कि सिलसिलेवार तरीके से बम विस्फोट होंगे। इसके बाद स्कूल की तरफ से सभी पेरेंट्स को एक मैसेज भेजकर तत्काल बच्चों की छुट्टी कर दी गई और उन्हें उनके परिजनों के साथ वापस भेज दिया गया। सूचना मिलने पर तत्काल पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और जांच शुरू की। बम स्क्वॉड और डॉग स्क्वॉड की टीम को भी मौके पर बुलाया गया है।
प्रिंसिपल दफ्तर से इस तरह के मैसेज मिलते ही पेरेंट्स परेशान हो गए और अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया। जल्द से जल्द पेरेंट्स स्कूल पहुंचे और अपने बच्चों को सुरक्षित लेकर घर वापस आए। स्कूल को भेजे गए धमकी भरे ईमेल में साफ तौर पर लिखा है कि स्कूल के अंदर कई जगह पर विस्फोटक रखे गए हैं। फिलहाल मौके पर पहुंची पुलिस टीम और अन्य जांच एजेंसियां जांच में जुट गई हैं।

डीपीएस नोएडा प्रिंसिपल कार्यालय का बयान

आपको सूचित किया जाता है कि स्कूल को एक ईमेल प्राप्त हुआ है जिससे छात्रों की सुरक्षा को खतरा है। एहतियात के तौर पर हम छात्रों को तुरंत घर वापस भेज रहे हैं। अभिभावक कृपया अपने बच्चे को यथाशीघ्र संबंधित गेट से स्कूल परिसर से लेने की व्यवस्था करें। आपके सहयोग के लिए धन्यवाद।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्राइम (crime News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited