Fake Aadhar: मात्र 15 रुपये में बन रहा जाली आधार और पैन कार्ड, सूरत में पकड़ाए 2 लोग, बड़े नेटवर्क की आशंका

Fake Aadhar: गुजरात के सूरत शहर में एक वेबसाइट का उपयोग कर जाली आधार, पैन कार्ड और मतदाता पहचान पत्र बनाने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि यह मामला राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है।

fake aadhar card

सूरत में फर्जी आधार कार्ड बनवाने वाले नेटवर्क का पर्दाफाश

तस्वीर साभार : PTI
Fake Aadhar: देश में मात्र 15-15 रुपये में फर्जी आधार कार्ड बनाए जा रहा हैं। सिर्फ आधार कार्ड ही नहीं बल्कि पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड भी जालसाजों द्वारा बनवाए जा रहे हैं। गुजरात के सूरत शहर से ऐसे दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जो इस खेल में शामिल थे।

वेबसाइट का इस्तेमाल

गुजरात के सूरत शहर में एक वेबसाइट का उपयोग कर जाली आधार, पैन कार्ड और मतदाता पहचान पत्र बनाने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि यह मामला राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है। उन्होंने बताया कि आरोपी सरकारी जानकारी प्राप्त कर रहे थे, जो गैरकानूनी और एक गंभीर मुद्दा है।

हजारों फर्जी आधार किए तैयार

आरोपियों ने आधार और पैन कार्ड जैसे करीब दो लाख पहचान प्रमाण दस्तावेज फर्जी तरीके से तैयार किए और प्रत्येक को 15 रुपये से लेकर 200 रुपये तक में बेचा। सहायक पुलिस आयुक्त (आर्थिक अपराध शाखा) वी.के. परमार ने बताया कि एक निजी ऋणदाता बैंक के पदाधिकारियों की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए दो सप्ताह पहले जालसाजी और धोखाधड़ी के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया था। शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में कहा कि कुछ लोगों ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर ऋण हासिल किया और उसका भुगतान नहीं किया।

जांच में जुटी पुलिस

उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान गिरफ्तार किए गए छह आरोपियों में से एक की पहचान प्रिंस हेमंत प्रसाद के रूप में हुई है। पुलिस के मुताबिक, आरोपी ने कहा कि उसने प्रति दस्तावेज 15-50 रुपये के भुगतान पर जाली आधार और पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने पंजीकृत यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग कर वेबसाइट तक पहुंच बनाई। जानकारी के आधार पर पुलिस ने वेबसाइट की जांच शुरू की।

यूपी-राजस्थान से कनेक्शन

पुलिस के मुताबिक, राजस्थान के गंगानगर के रहने वाले सोमनाथ प्रमोद कुमार को हाल ही में तकनीकी निगरानी के माध्यम से गिरफ्तार किया गया। उसका नाम वेबसाइट पर मौजूद एक फोन नंबर से संबद्ध था। पुलिस ने बताया कि अभी तक उस पर ही अपराध का मुख्य साजिशकर्ता होने का शक है। अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के उन्नाव के रहने वाले प्रेमवीर सिंह ठाकुर को भी गिरफ्तार किया गया है, जिसके नाम पर वेबसाइट बनाई गई थी। अधिकारी ने बताया- "यह राष्ट्रीय सुरक्षा का एक गंभीर मामला है। वे कोई बदलाव नहीं कर रहे बल्कि सरकारी जानकारी तक पहुंच बना रहे थे और यह एक गैर कानूनी मामला है।'"

बड़े नेटवर्क की आशंका

उन्होंने बताया कि ऐसा संभव है कि इसके पीछे और भी लोग हों। परमार ने बताया कि पुलिस ने प्रमोद कुमार और उसकी मां के बैंक खाते से 25 लाख रुपये जब्त किए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्राइम (crime News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited