जयपुर-मुंबई ट्रेन हत्याकांड: ऑटोमेटिक हथियार से हत्या की, वीडियो बनवाए, नफरती भाषण दिए, RPF कांस्टेबल चेतन सिंह ने ऐसे दिया वारदात को अंजाम

Jaipur Mumbai Train Shooting Update: जयपुर-मुंबई ट्रेन में 4 लोगों की गोली मारकर हत्या करने वाला रेलवे सुरक्षा बल (RPF) कांस्टेबल चेतन सिंह ने 7 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। यहां जानिए उसने कैसे अपने सहकर्मी टीका राम मीना और तीन यात्रियों को गोली मारी।

Jaipur Mumbai Train Shooting Update

जयपुर मुंबई ट्रेन हत्याकांड का आरोपी चेतन सिंह (तस्वीर-PTI)

Jaipur Mumbai Train Shooting Update: रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के कांस्टेबल चेतन सिंह जिसने सोमवार तड़के जयपुर-मुंबई ट्रेन में 4 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस मामले की जांच कर रहे GRP के एक अधिकारी ने बताया कि उसने एक पीड़ित को गोली मारने से पहले दो कोच से पेंट्री कार तक चलने के लिए गनप्वाइंट पर ले गया। 33 साल के चेतन सिंह पर महाराष्ट्र के पालघर रेलवे स्टेशन के पास चलती ट्रेन में सीनियर आरपीएफ सहकर्मी टीका राम मीना और तीन यात्रियों को गोली मारने के लिए अपने स्वचालित हथियार का इस्तेमाल करने का आरोप है। न्यूज एजेसी पीटीआई के मुताबिक अधिकारी ने कहा कि आरपीएफ कांस्टेबल चेतन सिंह ने ट्रेन के बी2 कोच में यात्रा कर रहे एक यात्री सैयद एस को बंदूक की नोक पर पेंट्री कार तक चलने के लिए मजबूर किया। जहां उन्होंने उसे गोली मार दी। वे पेंट्री कार तक पहुंचने से पहले कोच, बी2 और बी1 को पार कर गए। पीड़ितों की प्राइमर पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई, ASI को चार गोली मारी गई थी, 1 यात्री को 3 गोली और 2 यात्री को 2-2 गोली। पीड़ितों को सिर और छाती में गोली मारी गई। वाइटल ऑर्गन्स से खून ज्यादा बहने और डैमेज से सभी की मौत हो गई।
पुलिस के अनुसार ट्रेन के वैतरणा स्टेशन पार करने के कुछ मिनट बाद चेतन सिंह ने सबसे पहले सीनियर सहकर्मी मीना को गोली मार दी। इसके बाद उसने उसी डिब्बे में 60 वर्षीय अब्दुल कादरभाई नामक यात्री की हत्या कर दी। फिर उसने चार डिब्बों को पार किया और बाद में दो और यात्रियों को मार डाला। पुलिस ने कहा कि अपराध के बाद चेतन सिंह ने अपने हमले वाले हथियार को बगल की सीट पर झुका दिया और मुसलमानों को निशाना बनाते हुए नफरत से भरा भाषण शुरू कर दिया। इतना ही नहीं उसने यात्रियों से मीडिया के लिए अपने फोन पर रिकॉर्ड करने के लिए कहा।
ट्रेन रुकने के बाद वह मीरा रोड स्टेशन के पास उतर गया क्योंकि किसी यात्री ने आपातकालीन चेन खींच दी थी और पटरियों से साथ चलने लगा। जीआरपी के आवेदन में कहा गया है कि चेतन सिंह ने ट्रेन की ओर कुछ राउंड फायरिंग भी की और फिर अपनी राइफल पटरियों पर फेंक दी और मीरा रोड स्टेशन की ओर भागने लगा जहां उसे पकड़ लिया गया। जीआरपी ने कहा कि वह आगे की जांच के लिए ट्रेन में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को स्कैन करेगी। एक अधिकारी ने कहा कि रेलवे बोर्ड ने ट्रेन गोलीबारी की घटना की व्यापक जांच करने के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया।
सूरत में आरपीएफ टीम के ट्रेन में चढ़ने के बाद चेतन सिंह ने यात्रा के दौरान बेचैनी महसूस होने की शिकायत की। वह वलसाड उतरना चाहता था हालांकि एएसआई मीना ने उसे ड्यूटी पूरी करने के लिए मनाने की कोशिश की। लेकिन उन्होंने जोर दिया और आरपीएफ नियंत्रण के माध्यम से एक सीनियर से बात की और उन्हें अपनी ड्यूटी पूरी करने और अपने गंतव्य मुंबई सेंट्रल पर मेडिकल जांच कराने के लिए कहा गया। पीटीआई ने अधिकारी के हवाले से बताया कि आरोपी की मेडिकल जांच की गई है लेकिन हत्याओं के पीछे उसका मकसद अभी भी स्पष्ट नहीं है। हम अन्य यात्रियों के बारे में भी जानकारी एकत्र कर रहे हैं। मुंबई की एक अदालत ने मंगलवार को सिंह को 7 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्राइम (crime News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited