'बलात्कारी' राम रहीम के 7वीं बार जेल से बाहर आने पर उठे सवाल, जानें कब-कब मिली पैरोल

Ram Rahim Parole Controversy: बलात्कारी बाबा के नाम से मशहूर डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के 7वीं बार मिली पैरोल पर विवाद गहरा गया है। राम रहीम को 30 दिन की पैरोल मिल गई और वो रोहतक की सुनारिया जेल से बाहर आ गया है। आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि रेप और हत्या के दोषी राम रहीम को कब-कब और कितने-कितने दिन की पैरोल मिल चुकी है।

Ram Rahim

राम रहीम को लगातार पैरोल मिलने को लेकर सरकार पर सवाल उठे।

Ram Rahim News: बलात्कार और हत्या जैसे संगीन अपराध के दोषी राम रहीम को बार-बार मिल रही पैरोल को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं। 7वीं बार ऐसा हुआ है, जब डेरा सच्चा सौदा प्रमुख पैरोल पर बाहर आया है। इस बार राम रहीम 30 दिनों की पैरोल पर बाहर आया है। वह पैरोल के दौरान अपने बागपत स्थित आश्रम में ही रहेगा। बता दें, राज्य के पास पैरोल का अधिकार होता है। कैदी को जेल में अच्छे व्यवहार के चलते पैरोल मिलती है। बता दें, साल 2017 में अदालत ने राम रहीम को बलात्कार के लिए 20 साल और हत्या के मामले में उम्र कैद की सजा सुनाई थी। इसके बाद से वह कुल 6 बार जेल से बाहर आ चुका था, अब 7वीं बार वह पैरोल पर बाहर आया है।

लगातार पैरोल मिलने को लेकर सरकार पर उठे सवाल

राम रहीम को बार-बार आखिर क्यों पैरोल दी जा रही है? सरकार पर इस तरह के सवाल उठ रहे हैं। राज्य के पास पैरोल देने का अधिकार होता है, ऐसे में इसी वर्ष 21 जनवरी को भी उसे 40 दिन की पैरोल मिली थी। उस वक्त जेल से बाहर आकर राम रहीम यूी के बरनावा आश्रम में रुका था। मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि कई संस्था और समितियों ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया है और बार-बार पैरोल मिलने को गलत करार दिया है। आपको बताते हैं कि राम रहीम को कब-कब और कितने-कितने दिन की पैरोल मिल चुकी है।

पहली पैरोल (24 अक्टूबर 2020)

बलात्कारी बाबा राम रहीम को सबसे पहले 24 अक्टूबर 2020 को 24 घंटे के सीक्रेट पैरोल मिली थी। ये पैरोल इतनी गुप्त थी कि हरियाणा में इसकी जानकारी महज 4 लोगों को थी। हरियाणा पुलिस की तीन कंपनियों की सुरक्षा में राम रहीम को बेहद गोपनीय तरीके से गुरुग्राम लाया गया था।

दूसरी पैरोल (21 मई 2021)

राम रहीम को दूसरी बार 48 घंटे की कस्टडी पैरोल मिली थी। सुबह सवा छह बजे राम रहीम सुनारिया जेल से बाहर आया। फिर उसे गुरुग्राम में उसकी बीमार मां से मिलने के लिए लाया गया। इस दौरान गुरमीत मानेसर के एक फार्म हाउस में ठहरा था।

तीसरी पैरोल (7 फरवरी 2022 )

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को तीसरी बार 21 दिनों की पैरोल मिली थी. रिहाई के बाद गुरुग्राम के आश्रम पहुंचने पर अनुयायियों ने राम रहीम का स्वागत पुष्प वर्षा कर स्वागत किया था. इस दौरान अपने परिजनों के साथ गुरमीत राम रहीम गुरुग्राम आश्रम गया था।

चौथी पैरोल (जून 2022)

जून 2022 में हरियाणा सरकार राम रहीम पर चौथी बार मेहरबान हुई थी, इस दौरान उसे एक महीने की पैरोल मिली। राम रहीम जेल से बाहर आने के बाद बागपत स्थित अपने आश्रम में गया था।

पांचवीं पैरोल (अक्टूबर 2022)

अक्टूबर 2022 में राम रहीम के पैरोल 40 दिनों की पैरोल दी गई थी। इस बार भी राम रहीम जेत से बाहर आकर बागपत के बरनावा आश्रम पहुंचा था।

छठी पैरोल (21 जनवरी 2023)

हरियाणा सरकार ने छठी बार राम रहीम को राहत देते हुए उसकी 40 दिन की पैरोल को मंजूरी दी। इस बार राम रहीम को डेरा प्रमुख शाह सतनाम की जयंती में शामिल होने के लिए पैरोल मिली थी। राज्य सरकार ने इससे पहले हाई कोर्ट में ये हलफनामा दिया था कि राम रहीम के हार्ड क्रिमिनल नहीं है।

सातवीं पैरोल (20 जुलाई 2023)

राम रहीम को 7वीं बार 30 दिन की पैरोल 20 जुलाई 2023 को मिली। इस पैरोल के तहत जेल प्रशासन ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को सिरसा डेरे में जाने की इजाजत नहीं दी। डेरा प्रमुख को लगातार मिल रही परोल का खूब विरोध हो रहा है। बता दें, राम रहीम ने पिछले पैरोल के दौरान अपना म्यूजिक वीडियो जारी किया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्राइम (crime News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आयुष सिन्हा author

मैं टाइम्स नाउ नवभारत (Timesnowhindi.com) से जुड़ा हुआ हूं। कलम और कागज से लगाव तो बचपन से ही था, जो धीरे-धीरे आदत और जरूरत बन गई। मुख्य धारा की पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited