UP Paper Leak: एसटीएफ ने UPPSC पेपर लीक गिरोह का किया भंडाफोड़, चार इंजीनियरों सहित छह गिरफ्तार

uppsc paper leak news:उत्तर प्रदेश में समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) परीक्षा-2024 का प्रश्नपत्र लीक करने के आरोपियों पर शिकंजा कसते हुए उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

uppsc paper leak

एसटीएफ ने UPPSC पेपर लीक गिरोह का किया भंडाफोड़ किया

uppsc paper leak update: नीट मेडिकल प्रवेश परीक्षा के कथित पेपर लीक को लेकर मचे बवाल के बीच पुलिस जांच में एक और लीक परीक्षा से जुड़ी एक बड़ी साजिश और योजना का खुलासा हुआ है। उत्तर प्रदेश में समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी के पद (Review Officer/Assistant Review Officer) के लिए 11 फरवरी को आयोजित योग्यता परीक्षा को परीक्षा पेपर लीक होने के आरोपों के बाद रद्द कर दिया गया था।
उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स ने रविवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 11 फरवरी को आयोजित समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) परीक्षा-2024 का प्रश्नपत्र लीक करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया। गिरोह के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है।

गिरफ्तार संदिग्धों का विवरण (Details of the arrested suspects)-

1. सुनील रघुवंशी, पुत्र राम बाबू रघुवंशी, निवासी 39/04, कन्हैया आनंद नगर, अमझिरा थाना, बिलखिरिया जिला, भोपाल (म.प्र.) (प्रिंटिंग प्रेस कर्मचारी)।
2. सुभाष प्रकाश, पुत्र योगेंद्र पंडित, निवासी बैरा जयनगर थाना, जयनगर जिला, मधुबनी (बिहार)।
3. विशाल दुबे, पुत्र अरुण कुमार दुबे, निवासी उचाडीह बाजार थाना, मेंजा जिला, प्रयागराज (उ.प्र.)।
4. संदीप पांडेय, पुत्र हरिशंकर पांडेय, निवासी पनासा थाना, करछना जिला, प्रयागराज (उ.प्र.)।
5. अमरजीत शर्मा, पुत्र बालेश्वर शर्मा, निवासी कस्बा व थाना फतेहपुर जिला, गया (बिहार)।
6. विवेक उपाध्याय, पुत्र स्वर्गीय रामायण उपाध्याय, निवासी सोनबरसा थाना, बैरिया जिला, बलिया (उ.प्र.)।

जब्त सामान (Items seized)

1 लैपटॉप। 06 मोबाइल फोन
मूल शैक्षिक प्रमाण पत्र
5 खाली बैंक चेक

गिरफ्तारी प्रयागराज में मिंट पार्क के पास परेड ग्राउंड से हुई

गिरफ्तारी 23 जून को प्रयागराज जिले के किदवई गंज पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में मिंट पार्क के पास परेड ग्राउंड से हुई। प्रयागराज स्थित उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने 11 फरवरी, 2024 को राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) परीक्षा 2023 आयोजित की। परीक्षा शुरू होने से पहले, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रश्नपत्र प्रसारित होने की शिकायतें प्राप्त हुईं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने एग्जाम को रद्द कर दिया

इसके जवाब में, उत्तर प्रदेश सरकार ने उक्त परीक्षा को रद्द कर दिया और लीक हुए प्रश्नपत्र की घटना की पूरी जांच उत्तर प्रदेश के विशेष कार्य बल (STF) को सौंप दी। इसके बाद, एसटीएफ उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रश्नपत्र लीक की घटना की गहन जांच के लिए एक समिति का गठन किया, जिसके लिए आवश्यक निर्देश जारी किए गए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्राइम (crime News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited