साइबर ठगों का नया ठिकाना बना पश्चिम बंगाल, 24 परगना बना फेक मोबाइल सिम का नया अड्डा; पुलिस ने 7 राज्यों से 18 क्रिमिनल्स को किया गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस के साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट के साइबर पुलिस स्टेशन ने देश के कई राज्यों से 18 साइबर क्रिमनल्स को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार, साउथ वेस्ट जिले की अलग-अलग टीमों ने राज्यस्थान, झारखंड, मध्यप्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल से इन आरोपियों की गिरफ्तारी की है।

Crime

पुलिस ने 7 राज्यों से 18 साइबर क्रिमिनल्स को किया गिरफ्तार

Cyber Criminals: दिल्ली पुलिस के साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट के साइबर पुलिस स्टेशन ने 7 राज्यों से 18 साइबर क्रिमनल्स को गिरफ्तार किया। ये सभी साइबर क्रिमनल्स अलग-अलग मोडस ओप्रेण्डी से अलग-अलग लोगों को टारगेट करते थे, इनके टारगेट में ज्यादातर डिफेंस से जुड़े अधिकारी है। साउथ वेस्ट जिले की अलग-अलग टीमों ने राज्यस्थान, झारखंड, मध्यप्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल से इन आरोपियों की गिरफ्तारी की है।

पश्चिम बंगाल बना साइबर ठगों का नया अड्डा

दिल्ली पुलिस ने इसमें अहम खुलासा किया है कि झारखंड के जामताड़ा जो साइबर क्रिमनल्स का बड़ा अड्डा था वहां से अब पश्चिम बंगाल के तारापीठ की तरफ शिफ्ट हो रहे है और ये साइबर फ्रॉड में शामिल होने वाली मोबाइल सिम भी पश्चिम बंगाल के 24 परगना से लेते थे। साइबर फ्रॉडस्टर लगातार नए-नए तरह की मोडस ओप्रेण्डी अपना रहे है और आम लोगों के खातों को अपना निशाना बना रहे है। एक तरीके मे आरोपी फ्रॉड के पैसे को पेट्रोल और डीजल के कार्ड में ट्रांसफर कर देते थे और वहां से पैसा निकालते थे।

पर्सनल एकाउंट की डिटेल्स लेकर करते है ठगी

कुछ फ्रॉडस्टर लोगो को स्टॉक एक्सचेंज में पैसे लगाने को लेकर गलत जानकारी के जरिए उनके खातों की जानकारी लेकर उनकी जमा राशि पर डाका डालते है। कुछ साइबर फ्रॉड कई ऑनलाइन साइड पर प्रोपर्टी की फेक डील के जरिए आम लोगो को ठग लेते थे। इन पकड़े गए आरोपियों ने गूगल पर अपने किसी फेक प्रोडक्ट पर रिव्यु करवाने की एवज मे पैसो का ट्रांसेक्शन करवाने का लालच देते और उनके एकाउंट की पर्सनल डिटेल्स लेकर उनके पैसे निकाल लेते थे।
पुलिस ने इन आरोपियों मे एक महिला को भी कानपुर से गिरफ्तार किया है जिसने सोशल मीडिया पर फेमस एक महिला की मॉर्फ्ड और न्यूड फ़ोटो इसलिए वायरल कर दी क्योंकि वो उसको नापसंद करती थी। पुलिस का कहना है कि ज्यादातर आरोपी अच्छे खासे पढ़े लिखे है और इनको टेक्नोलॉजी की अच्छी खासी जानकारी है और इनकी स्पीकिंग स्किल्स भी काफी अच्छी होती है। पुलिस ने कहा कि यही कारण है कि ये ऊंचे पदों पर बैठे लोगों को भी आसानी से अपने झांसे मे फंसा लेते है। इनके पास से करीब 7 करोड़ रुपए के आस-पास इनके एकाउंट में सीज किया है। बरहाल पुलिस की जांच लगातार जारी है पुलिस का कहना है कि इन आरोपियों के लिंक खंगाले जा रहे है और इन लोगों ने और किन-किन तरीको से लोगों को ठगा है उसकी जांच की जा रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्राइम (crime News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

मोहित ओम author

जनमानस की खबर को पाठकों तक पहुंचाना ही एकमात्र लक्ष्य। एक दशक से ज्यादा पत्रकारिता का अनुभव। अपराध के पीछे की साजिश को बेपर्दा करने वाली हर खबर पर पैन...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited