बेनेट यूनिवर्सिटी की ओर से वर्ष 2023-24 के लिए योग्यता-आधारित और खेल छात्रवृत्ति

बेनेट यूनिवर्सिटी पेशेवर डिग्री हासिल करने और पेशेवर परिधान (robe) के तहत जिज्ञासु व्यक्तियों को आकार देने वाला ज्ञानार्जन का एक स्थान है।

scholarship

scholarship

द टाइम्स ग्रुप की एक पहल के रूप स्थापित बेनेट यूनिवर्सिटी पिछले सात वर्षों में छात्रों की एक पसंदीदा जगह बन गई है। इंडस्ट्री, मीडिया और मार्केट के साथ इसका लगातार संपर्क इसे छात्रों के लिए और भी अधिक आकर्षक विश्वविद्यालय बनाता है। बेनेट यूनिवर्सिटी की उच्च गुणवत्ता वाली फैकल्टी, पठन-पाठन की सुदृढ़ व्यवस्था, इंडस्ट्री का पुख्ता अनुभव और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे का ही नतीजा है कि आज देश के बहुत से छात्र यहां दाखिला चाहते हैं।
उच्च शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थान के रूप में बेनेट यूनिवर्सिटी अपने छात्रों को अपने अंतर्विषयी (इंटरडिस्पिल्नरी) रास्ता तैयार करने के लिए सर्वोत्तम संभावनाएं प्रदान कर रही है। इसके तहत छात्र इलेक्टिव्स (ऐच्छिक), ओपन इलेक्टिव, माइनर्स (गौण विषयों) और ऑडिट पाठ्यक्रम के विकल्पों के साथ अपनी डिग्री को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। साथ ही ग्रीष्मकालीन सत्र, इंटर्नशिप, अंतरराष्ट्रीय ग्रीष्मकालीन स्कूल और ऑनर्स के विकल्प भी छात्रों को मिलते हैं।
बेनेट यूनिवर्सिटी में प्रवेश पूरी तरह से योग्यता यानी मेरिट पर आधारित है। यह यूनिवर्सिटी असाधारण प्रतिभा वाले योग्य छात्रों को उदारतापूर्वक छात्रवृत्ति प्रदान करती है ताकि उन्हें एक स्थायी और समृद्ध शैक्षणिक कैरियर हासिल करने में मदद मिल सके। बेनेट यूनिवर्सिटी अपने सभी छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है- योग्यता आधारित छात्रवृत्ति कार्यक्रम इसी प्रतिबद्धता का एक अनिवार्य घटक है।
योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति
बेनेट यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग, अप्लाइड साइंसेज़, मीडिया, कानून, प्रबंधन और लिबरल आर्ट्स में प्रथम वर्ष के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को मेरिट-बेस्ड स्कॉलरशिप प्रदान करती है। ये छात्रवृत्तियां कक्षा-12/ स्नातक या राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर दी जाती हैं।
अकादमिक छात्रवृत्तियां
बेनेट यूनिवर्सिटी की अकादमिक छात्रवृत्तियां इसके सभी कार्यक्रमों के छात्रों के मेधावी प्रदर्शन को प्रोत्साहित और पुरस्कृत करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। ये छात्रवृत्तियां हरेक साल के आखिर में छात्रों के सीजीपीए के आधार पर प्रदान की जाएगीं, बशर्ते उनका कोई बैकलॉग न हो और न ही उनके खिलाफ अनुशासनहीनता का कोई मामला दर्ज हो।
खेल छात्रवृत्ति
खेलों में सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहन देने और विभिन्न खेलों में प्रतिभाओं को विकसित और पोषित करने के लिए, बेनेट यूनिवर्सिटी अपने छात्रों को शिक्षा और खेल विकास में वित्तीय सहायता देकर उच्च प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करने हेतु खेल छात्रवृत्ति प्रदान करती है।
योग्यता आधारित छात्रवृत्ति की सीटें सीमित हैं
विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया जोरशोर से जारी हैं, जिनमें छात्रवृत्ति वाली सीमित सीटें उपलब्ध हैं। ये सीटें पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दी जाएंगी। बी.टेक. कार्यक्रमों के लिए मेरिट आधारित छात्रवृत्ति सीटों के लिए आखिरी मेरिट सूची 10 जुलाई को घोषित की जाएगी। अन्य सभी कार्यक्रमों के लिए तिथि शीघ्र ही सूचित की जाएगी। इच्छुक आवेदकों को सलाह दी जाती है कि छात्रवृत्ति का फायदा लेने के लिए वे जल्द से जल्द आवेदन करें।
बेनेट यूनिवर्सिटी सभी छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति कार्यक्रम इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम है।
बेनेट यूनिवर्सिटी पेशेवर डिग्री हासिल करने और पेशेवर परिधान (robe) के तहत जिज्ञासु व्यक्तियों को आकार देने वाला ज्ञानार्जन का एक स्थान है।
वर्ष 2023 के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश जोरों पर हैं।
जानकारी के लिए, https://www.bennett.edu.in/admission/scholarships/
(ये एक ख़ास प्रस्तुति है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    Aishwarya Upadhyay author

    A media professional with a passion for storytelling, I specialize in creating and anchoring branded content, as well as producing impactful events. W...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited