बेनेट यूनिवर्सिटी: उत्कृष्टता की दिशा में आपका प्रवेश द्वार

पाठ्यक्रम के एक हिस्से के रूप में, छात्रों को अनिवार्य इंटर्नशिप लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। बीयू के छात्रों ने 4.2 लाख रुपये प्रति माह वाली देशीय और 1.25 लाख प्रति माह रुपये वाली अंतरराष्ट्रीय इंटर्नशिप्स सफलतापूर्वक हासिल की हैं।

बेनेट यूनिवर्सिटी: उत्कृष्टता की दिशा में आपका प्रवेश द्वार
टाइम्स ग्रुप की पहल पर 2016 में स्थापित बेनेट यूनिवर्सिटी, उत्कृष्टता को बढ़ावा देने वाली वैश्विक, अंतर्विषयी, बहु-विषयक और अनुसंधान-संचालित शिक्षा प्रदान करने वाली एक विश्व स्तरीय यूनिवर्सिटी के रूप में उभरी है। वास्तविक दुनिया की आवश्यकताओं और व्यावहारिक कौशल पर ध्यान केंद्रित करते हुए बेनेट यूनिवर्सिटी अनुभवात्मक शिक्षण के माध्यम से उन चुनौतियों व अवसरों का कामयाबी से लाभ उठाती है जिससे इसके छात्र इंडस्ट्री के मुताबिक क्षमताओं से लैस हो सकें और लीडरशिप वाली भावी भूमिकाओं के लिए तैयार हो सकें।
बेनेट यूनिवर्सिटी का प्रांगण 68 एकड़ में फैला हुआ है। इसके सुखद और जीवंत कैंपस परिसर में सर्वोत्तम शैक्षणिक बुनियादी ढांचा, आवासीय सुविधाएं और एक विश्व स्तरीय खेल परिसर शामिल है। इन सुविधाओं के आधार पर बेनेट यूनिवर्सिटी के कैंपस को "शहर के भीतर एक शहर" कहा जाता है। परियोजना और व्यावहारिक-आधारित शैक्षणिक प्रणाली के जरिये बेनेट यूनिवर्सिटी ने शिक्षा प्रदान करने वाले विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के साथ उच्च शिक्षा में अपने पांव मजबूती से जमाए हैं। बेनेट के छात्रों की पहुंच 80+ हाई-एंड टीचिंग और रिसर्च लैब तक होती है, जिनमें से प्रत्येक अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है। इससे यहां शिक्षा में उत्कृष्टता की संस्कृति तैयार होती है।
बेनेट यूनिवर्सिटी की शुरुआत 4 डिग्री कार्यक्रमों के साथ हुई थी। अब यह यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग, एप्लाइड साइंसेज, प्रबंधन, कानून, मीडिया और लिबरल आर्ट्स में लगभग 30+ स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों के माध्यम एक सुदृढ़ भविष्य की ओर अग्रसर है। अपने छह स्कूलों - स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज, स्कूल ऑफ कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, स्कूल ऑफ लॉ, टाइम्स स्कूल ऑफ मीडिया, स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स और स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के आधार पर यह यूनिवर्सिटी शिक्षा के आधुनिक आयाम स्थापित कर रही है।
उद्योग-अकादमिक पाठ्यक्रम
बेनेट यूनिवर्सिटी के शैक्षणिक पाठ्यक्रम को देश के सर्वश्रेष्ठ उद्योग सलाहकार बोर्ड के प्रतिष्ठित सदस्यों के परामर्श से तैयार किया गया है। इन परामर्शदाताओं में दुनिया भर के विभिन्न उद्योगों और विषयों का प्रतिनिधित्व करने वाले उद्योग जगत के लीडर शामिल हैं। पाठ्यक्रम डिजाइनिंग की यह 360-डिग्री प्रक्रिया नियोक्ताओं की लगातार बदलती जरूरतों के अनुसार पाठ्यक्रमों और शिक्षण कार्यक्रम को लगातार अपडेट किया जाना सुनिश्चित करती है। बेनेट यूनिवर्सिटी उस च्वाइस आधारित क्रेडिट प्रणाली में भी अग्रणी है जिसमें कक्षाओं में मिश्रित शिक्षण दृष्टिकोण के साथ माइनर्स (गौण विषय), ऑनर्स, ओपन इलेक्टिव, प्रोफेशनल इलेक्टिव, इंटर्नशिप, ऑडिट पाठ्यक्रम और विशेषज्ञता के विकल्प मिलते हैं।
ढांचागत उत्कृष्टता
बेनेट यूनिवर्सिटी में शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया 80+ डोमेन-स्पेसिफिक लैबोरेटरीज़, खुद आजमाने और व्यावहारिक प्रदर्शन करने के अवसर, पढ़ने और शोध की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ई-लर्निंग संसाधनों के साथ सेंट्रल और लॉ लाइब्रेरी, एक टीवी स्टूडियो और रेडियो स्टूडियो आदि तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध हैं। टीवी और रेडियो स्टूडियो टाइम्स नाउ और रेडियो मिर्ची इंजीनियर्स के मार्गदर्शन में बनाया गया है। यहां सौंदर्यपूर्ण ढंग से डिजाइन किया गया मूट कोर्ट है, जो कोर्ट रूम के अनुभव को साकार करता है। स्मार्ट क्लासरूम के साथ आईमैक और विंडोज लैब्स बेनेट यूनिवर्सिटी में कौशल-आधारित और उद्योग-प्रासंगिक सीखने की प्रक्रिया को ठोस आधार देती हैं। इसके अलावा, छात्रों के उद्यमशीलता के सपनों को पंख देने के लिए, बेनेट यूनिवर्सिटी के पास अपने ऑन-कैंपस इनक्यूबेटर- बीयू हैचरी है। हैचरी में 30 छात्रों ने स्टार्टअप शुरू किए हैं, जिससे 100 करोड़ से अधिक की बाहरी फंडिंग जुटाई गई है। विश्वविद्यालय में विभिन्न मनोरंजक गतिविधियों के लिए 16 से अधिक कोर्ट वाला एक विशाल खेल परिसर है जिसमें शीर्ष स्तर की सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा 40 से अधिक छात्र-संचालित क्लब और सोसायटी उपलब्ध हैं, जिनमें छात्र शामिल हो सकते हैं।
शोध-संचालित शैक्षणिक वातावरण
बेनेट यूनिवर्सिटी (बीयू) में शोध-अनुसंधान का पूरा फोकस बड़े पैमाने पर सामाजिक और औद्योगिक जरूरतें पूरा करने पर है। इस संबंध में यूनिवर्सिटी की अनुसंधान और विकास इकाई (आरएंडडी सेल) यहां स्थित छह स्कूलों के जरिये अत्यधिक सक्षम फैकल्टीज़, कर्मचारियों और छात्रों के माध्यम से अनुसंधान और नवाचार की संस्कृति (इनोवेशन के कल्चर) को बढ़ावा देती है। बीयू के छह रिसर्च सेंटर्स यहां शोध के सुदृढ़ अनुसंधान वातावरण की झलक देते हैं। यहां तीन सेंटर ऑफ एक्सिलेंस (सीओई) स्थापित किए गए हैं, जिनमें उच्च-स्तरीय उपकरणों, 80 से ज्यादा उच्च-स्तरीय शिक्षण और अनुसंधान प्रयोगशालाओं के साथ विश्व स्तरीय अनुसंधान सुविधाएं मिलती हैं। इन रिसर्च सेंटर्स के जरिये 88 पेटेंट दायर किए गए हैं, जिनमें से 14 को स्वीकृति मिली है। इसके अलावा 1600 से ज्यादा शोध पत्रों का प्रकाशन हुआ है। यहां 215 स्कॉलर पीएच.डी. कर रहे हैं। साथ ही 21 पीएच.डी. स्नातकों और बीयू संकाय सदस्यों को उनके प्रोजेक्ट्स पर 4 करोड़ रुपये से ज्यादा की 37 सीड ग्रांट्स प्रदान की गईं हैं। विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी फंडिंग एजेंसियों द्वारा यूनिवर्सिटी को 15 करोड़ रुपये से अधिक का अनुसंधान एवं परामर्श अनुदान प्राप्त हुआ है। बेनेट यूनिवर्सिटी भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान विभाग (डीएसआईआर) की ओर से वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान संगठन (एसआईआरओ) के रूप में मान्यता प्राप्त है। स्नातक शोधकर्ताओं को प्रेरित करने और अनुसंधान हेतु मौलिक ज्ञान व दृष्टिकोण- दोनों को विकसित करने के लिए, आरएंडडी सेल ने बेनेट अंडरग्रेजुएट रिसर्च सोसाइटी (बीयूआरएस) की स्थापना की है।
उद्योग तक पहुंच (इंडस्ट्री एक्सपोज़र)
यूनिवर्सिटी ने अपनी असाधारण फैकल्टीज़, अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे, मजबूत उद्योग-संपर्कों और अद्वितीय वैश्विक पहुंच के कारण छात्रों के बीच खुद को पसंदीदा शैक्षणिक संस्थान के रूप में स्थापित किया है। उद्योग जगत से टाइम्स ग्रुप के संपर्कों की बदौलत मिलने वाले व्यावहारिक प्रशिक्षण के अवसरों, केस स्टडी और सिमुलेशन-आधारित शिक्षण, लाइव रिसर्च प्रोजेक्ट्स, इंडस्ट्री विजिट, सीएक्सओ सीरीज, विशेषज्ञों द्वारा मास्टरक्लास और इंडस्ट्री सर्टिफिकेशन आदि के माध्यम से यह एक विश्वविद्यालय शिक्षा हासिल करने के सर्वश्रेष्ठ विकल्प के रूप में स्थापित होता है। इससे छात्रों को पेशेवर बनने और उन्हें कॉर्पोरेट जगत में बेहतर व अधिक सुरक्षित भविष्य बनाने में मदद मिलती है। अपने अन्य अंदरूनी फायदों के साथ टाइम्स ग्रुप कनेक्ट, बेनेट यूनिवर्सिटी के छात्रों को टाइम्स नाउ समिट, ग्लोबल बिजनेस समिट, टाइम्स लिटफेस्ट, मिर्ची म्यूजिक अवार्ड्स, स्टार्ट-अप एक्सपो, इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव, सेबी ग्लोबल मनी वीक जैसे कार्यक्रमों का हिस्सा बनने का अवसर देता है। मानव संसाधन प्रथाओं में प्रौद्योगिकी के प्रभाव पर उद्योग सम्मेलन, ईटी ग्रामीण रणनीति शिखर सम्मेलन आदि कुछ और नाम हैं, जिनमें छात्रों को भागीदारी का मौका मिलता है।
अंतर्राष्ट्रीय सहयोग
एक प्रभावशाली और मजबूत इको-सिस्टम के साथ वैश्विक शिक्षा और अंतर-सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने के लिए, बेनेट यूनिवर्सिटी ने न्यूयॉर्क फिल्म अकादमी, जॉर्जिया टेक, बैबसन ग्लोबल, द यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया, फ्लोरिडा इंटरनेशनल जैसे संस्थानों और विश्वविद्यालयों के साथ 70 से अधिक साझेदारियां कायम की हैं। इस सूची में नेब्रास्का विश्वविद्यालय, ओमाहा, एसेक्स विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय ताइवान विश्वविद्यालय, टीसाइड विश्वविद्यालय, मिसौरी विश्वविद्यालय-कैनसस सिटी, बाबसन, स्टोनी ब्रुक विश्वविद्यालय भी शामिल हैं, जो बेनेट यूनिवर्सिटी की विविधता को दर्शाते हैं। इन साझेदारियों के जरिये बेनेट यूनिवर्सिटी ने छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों के लिए विभिन्न अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों में शामिल होने के अवसर पैदा किए हैं। इन अवसरों में इंटर्नशिप, विदेश में अध्ययन/ग्रीष्मकालीन इमर्सन कार्यक्रम, संयुक्त अनुसंधान परियोजनाएं, सांस्कृतिक आदान-प्रदान समेत और बहुत कुछ शामिल हैं।
प्लेसमेंट और इंटर्नशिप
बेनेट यूनिवर्सिटी का कैरियर सर्विस सेंटर अपने छात्रों को नए ज़माने की अर्थव्यवस्था के लिए कैरियर के लिए तैयार करने पर फोकस करता है। बेनेट यूनिवर्सिटी में बी.टेक छात्रों ने 1.2 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष का उच्चतम पैकेज हासिल किया है। औसत पैकेज 10 लाख रुपये प्रतिवर्ष तक है। प्रमुख नियोक्ताओं में मेटा, एडोब इंडिया, अमेज़ॅन, अमेज़ॅन वेब सर्विसेज, सिस्को, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया, सर्विस नाउ, गोल्डमैन सैक्स, एचएसबीसी, शार्दुल अमरचंद और मंगलदास, रिलायंस रिटेल, लोढ़ा ग्रुप, जीएमआर ग्रुप, केपीएमजी, डेलॉइट, इंडिया टुडे ग्रुप, रेडियो मिर्ची आदि शामिल हैं।
पाठ्यक्रम के एक हिस्से के रूप में, छात्रों को अनिवार्य इंटर्नशिप लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। बीयू के छात्रों ने 4.2 लाख रुपये प्रति माह वाली देशीय और 1.25 लाख प्रति माह रुपये वाली अंतरराष्ट्रीय इंटर्नशिप्स सफलतापूर्वक हासिल की हैं।
बेनेट यूनिवर्सिटी पेशेवर डिग्री हासिल करने और पेशेवर परिधान (robe) के तहत जिज्ञासु व्यक्तियों को आकार देने वाला ज्ञानार्जन का एक स्थान है।
वर्ष 2023 के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश जोरों पर हैं।
प्रवेश के लिए वेबसाइट www.Bennett.edu.in पर जाएं।
(ये एक ख़ास प्रस्तुति है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    Aishwarya Upadhyay author

    A media professional with a passion for storytelling, I specialize in creating and anchoring branded content, as well as producing impactful events. W...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited