22 October History: ‘चंद्रयान-1' का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण के अलावा हुईं हैं कई और ऐतिहासिक घटनाएं

22 October History in Hindi: 22 अक्टूबर के दिन को ‘चंद्रयान-1' का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण के अलावा कई दूसरी ऐतिहासिक घटनाओं के लिए भी याद किया जाता है, अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं, तो यहां से चेक करें पूरी लिस्ट

October 22  History

22 अक्टूबर की ऐतिहासिक घटनाएं

22 October History in Hindi: महत्वपूर्ण दिवसों के साथ हर उस दिन के बारे में जानना जरूरी है, जिस दिन कुछ एतिहासिक हुआ हो। आज हम जानेंगे 22 अक्टूबर के इतिहास को, इस दिन को ‘चंद्रयान-1' का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण के अलावा कई दूसरी ऐतिहासिक घटनाओं के लिए भी याद किया जाता है, अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं, तो यहां से चेक करें पूरी लिस्ट

October 22nd History

इतिहास के पन्नों में 22 अक्टूबर का दिन भारत के लिए अंतरिक्ष की एक बड़ी उपलब्धि के साथ जुड़ा है। दरअसल, 22 अक्टूबर 2008 को भारत ने अपने पहले चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-1’ का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया था। श्रीहरिकोटा में प्रक्षेपण स्थल पर कई दिन की बारिश और खराब मौसम के बाद आखिरकार भारत ने इस दिन ‘चंद्रयान-1’ के रूप में अपने पहले मानवरहित चंद्र अभियान को अमली जामा पहनाया।

देश-दुनिया के इतिहास में 22 अक्टूबर की तारीख में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-

22 October Historical Events

1680 : मेवाड़ के राणा राज सिंह की मृत्यु।

1797 : फ्रांस सेना के आंद्रे-जैक्स गार्नेरिन ने सेना के लिए गुब्बारों के इस्तेमाल की हिमायत करते हुए एक विशाल गुब्बारा बनाया और करीब 3200 फुट की ऊंचाई से हवा में छलांग लगाकर पैराशूटिंग का प्रदर्शन किया।

1900: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सबसे जांबाज क्रांतिकारियों में से एक अशफ़ाक़ुल्लाह खान का जन्म।

1963: भारत की सबसे बड़ी बहुद्देशीय नदी घाटी परियोजना 'भाखड़ा नांगल' राष्ट्र को समर्पित की गई।

1966 : ब्रिटेन के सबसे कुख्यात डबल एजेंटों में शुमार जार्ज ब्लेक दुस्साहसिक तरीके से जेल से फरार। ऐसा माना गया कि उसके जेल से भागने की योजना सोवियत संघ ने बनाई थी।

2008: भारत ने अपना पहला मानवरहित चंद्र अभियान शुरू किया और ‘चंद्रयान-1’ को सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया।

2010 : विकिलीक्स ने इराक और अफगानिस्तान युद्ध से जुड़े हजारों गोपनीय अमेरिकी दस्तावेज सार्वजनिक किए।

(भाषा इनपुट के साथ)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। एजुकेशन (Education News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited