AFCAT 2024: भारतीय सेना में ऑफिसर बनने का मौका, एग्जाम से लेकर सैलरी तक जानें सारी डिटेल्स

AFCAT 2024, Indian Air Force AFCAT 2024: भारतीय वायु सेना की ओर से एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी AFCAT के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। योग्य अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in या afcat.cdac.in पर 28 जून 2024 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

AFCAT 2024

AFCAT 2024

Indian Air Force AFCAT 2024, AFCAT 2024 Registration Begins at careerindianairforce.cdac.in afcat.cdac.in: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। भारतीय वायु सेना की ओर से एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी AFCAT के लिए 30 मई से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। योग्य अभ्यर्थी वायु सेना में फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल), ग्राउंड ड्यूटी (नॉन-टेक्निकल) भर्ती के अलावा एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in या afcat.cdac.in पर 28 जून 2024 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए 500 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। ध्यान रहे कि तय समय के बाद आवेदन स्वीकर नहीं किया जाएगा। ऐसे में अभ्यर्थी यहां वैकेंसी, शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा और परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी जरूर चेक कर लें।

IAF AFCAT Notification 2024: किन ब्रांच में होगी भर्ती

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, भारतीय वायु सेना में AFCAT Entry के माध्यम से फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन टेक्निकल) ब्रांच में 304 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा NCC स्पेशल एंट्री के तहत फ्लाइंग ब्रांच में CDSE और AFCAT रिक्तियों में से 10% सीटों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए चयन लिखित परीक्षा और एसएसबी इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।
BranchVacancy
फ्लाइंग ब्रांच29
ग्राउंड ड्यूटी156
ग्राउंड ड्यूटी119

AFCAT Educational Qualification: कौन कर सकेगा आवेदन

भारतीय सेना में फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच के लिए भारत के अविवाहित महिला व पुरुष अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। फ्लाइंग ब्रांच में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी मैथ्स और फिजिक्स विषयों के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों से 12वीं परीक्षा पास होना चाहिए। साथ ही मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए। वहीं, ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच के लिए संबंधित विषय में डिग्री अनिवार्य है।

IAF AFCAT Age Limit: कितनी होनी चाहिए आयु

आयु सीमा की बात करें तो वायु सेना में फ्लाइंग ब्रांच के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 24 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, कमर्शियल पायलट लाइसेंस रखने वाले अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में 2 साल की छूट मिलेगी। इसके अलावा ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन टेक्निकल) के लिए अभ्यर्थी की आयु 20 साल से 26 साल के बीच होनी चाहिए।

How to apply for AFCAT 2024

  • भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर AFCAT 02/2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।
  • फिर आवेदन के लिए मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके सबमिट कर दें।
  • फॉर्म जमा करने के बाद एक कॉपी संभाल कर रख लें।

AFCAT 2024 Date & Patten: कब व कैसे होगी परीक्षा

भारतीय वायु सेना द्वारा एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट का आयोजन 9 अगस्त, 10 अगस्त और 11 अगस्त 2024 को किया जाएगा। AFCAT में जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी एंड रीजनिंग और मिलिट्री एप्टीट्यूड टेस्ट से कुल 300 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे। वहीं, इन सवालों को हल करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। बता दें कि प्रत्येक सही जवाब पर 3 अंक मिलेंगे और गलत जवाब पर 1 अंक की निगेटिव मार्किंग की जाएगी। ध्यान रहे कि इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही एसएसबी इंटरव्यू में शामिल होने के पात्र होंगे।
ExamSubjectDurationNo. of QuestionsMaximum Marks
AFCATGeneral Awareness, Verbal Ability in English, Numerical Ability & Reasoning, Military Aptitude Test2 Hours100300

AFCAT 2024: Important Dates

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारंभ: 30 मई 2024
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि: 28 जून 2024
  • AFCAT 2024 की तिथि: 9 अगस्त, 10 अगस्त, 11 अगस्त 2024
  • एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि : जुलाई- अगस्त 2024
  • AFCAT रजिस्ट्रेशन फीस: 550 रुपये

IAF Training Academy 2024: कहां होगी ट्रेनिंग

सभी कोर्स के लिए ट्रेनिंग जुलाई 2025 के पहले सप्ताह से वायु सेना अकादमी दुन्दिगल (हैदराबाद) में शुरू होगी। फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) ब्रांच की ट्रेनिंग अवधि 62 सप्ताह और ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) की 52 सप्ताह है। बता दें कि ट्रेनिंग के दौरान फ्लाइट कैडेट्स को 56100 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड भी मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अंकिता पाण्डेय author

मैं अंकिता पान्डे Timesnowhindi.com जुड़ी हूं । मैं उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर प्रतापगढ़ में पली बढ़ी हूं। शुरुआती पढ़ाई लिखाई भी वहीं रहकर हुई। ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited