DOE Issues Safety Guidelines For Schools: स्कूलों के लिए जारी हुए जरूरी गाइडलाइंस, आज ही याद कर लें

DOE Issues Safety Guidelines For Schools: दिल्ली में कोचिंग सेंटर में हुई हालिया घटना के बाद दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सुरक्षा दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दिशा-निर्देश सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त निजी मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्रधानाचार्यों और प्रमुखों को भेजे गए हैं।

DOE Issues Safety Guidelines For Schools

DOE ने स्कूलों के लिए सुरक्षा दिशानिर्देश जारी किए

DOE Issues Safety Guidelines For Schools: दिल्ली कोचिंग सेंटर इस समय काफी चर्चा में है, लेटेस्ट न्यूज की बात करें तो Rau's IAS Study Circle के प्रवेश द्वार, जहां पिछले सप्ताह बाढ़ के कारण तीन सिविल सेवा उम्मीदवारों की मौत हो गई थी, को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के अधिकारियों ने फोरेंसिक जांच के लिए ले लिया है। 31 जुलाई को एमसीडी के अधिकारी लोहे के गेट को उखाड़ने के लिए बुलडोजर लेकर कोचिंग सेंटर पहुंचे। गेट को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है ताकि पता लगाया जा सके कि बाढ़ का पानी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में कैसे घुस गया, जिससे तीनों छात्र डूब गए।
दिल्ली में कोचिंग सेंटर में हुई इस घटना के बाद दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सुरक्षा दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दिशा-निर्देश सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त निजी मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्रधानाचार्यों और प्रमुखों को भेजे गए हैं।
निर्देश में कहा गया है कि स्कूल भवनों में बेसमेंट, यदि कोई हो, का उपयोग केवल मास्टर प्लान के प्रावधानों और स्वीकृत योजना के अनुसार अनुमेय गतिविधियों के लिए किया जाएगा।
निर्देश में कहा गया है कि बेसमेंट तक पहुंच को उचित रूप से चिह्नित किया जाना चाहिए। इसे स्कूल निकासी योजना में स्पष्ट रूप से दर्शाया जाना चाहिए। इसमें उपकरणों सहित बिजली के तारों और फिटिंग की भी जांच करने का निर्देश दिया गया है।
दिशा-निर्देश यहां देखें
  • सुनिश्चित करें कि स्कूल परिसर में और उसके आसपास जलभराव से बचने के लिए स्कूल स्तर पर सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।
  • सार्वजनिक भवनों में बेसमेंट के उपयोग के संबंध में दिल्ली मास्टर प्लान, 2021 के प्रावधानों का पालन किया जाएगा।
  • स्कूल भवनों में यदि कोई बेसमेंट है, तो उसका उपयोग केवल मास्टर प्लान के प्रावधानों और स्वीकृत योजना के अनुसार अनुमेय गतिविधियों के लिए किया जाएगा।
  • स्कूल भवनों के सभी गेट चालू रहेंगे और प्रवेश और निकास के लिए खुले रहेंगे।
  • बेसमेंट तक पहुंच को स्कूल निकासी योजना में उचित रूप से चिह्नित और स्पष्ट रूप से दर्शाया जाएगा।
  • सभी गलियारे हर समय अवरोधों से मुक्त होने चाहिए और सुगम मार्ग सुनिश्चित किया जाना चाहिए।
  • स्कूल के गलियारों और सीढ़ियों में पानी जमा होने की नियमित जांच की जाएगी और आवश्यक कार्रवाई की जानी चाहिए।
  • स्कूल परिसर में और उसके आसपास जलभराव से बचने के लिए स्कूल स्तर पर सभी आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए।
नोटिस में लिखा है, दिल्ली में हाल ही में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई है जिसमें तीन सिविल सेवा उम्मीदवार एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में डूब गए और एक उम्मीदवार की बिजली का झटका लगने से मौत हो गई। यह जरूरी है कि दिल्ली के सभी स्कूल छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करें और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए उचित इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited