PHD Admissions From 2024-2025: यूजीसी नेट स्कोर से हो सकेगा पीएचडी में प्रवेश, पढ़ें पूरी खबर

PHD Admissions From 2024-2025: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी ने निर्णय लिया है कि शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से, विभिन्न विश्वविद्यालयों/एचईआई द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के स्थान पर पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए यूजीसी नेट स्कोर का उपयोग किया जा सकता है।

ugc net scores can be used for phd admissions from 2024 2025 (1)

यूजीसी नेट स्कोर से हो सकेगा पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश

PHD Admissions From 2024-2025, PHD Admission on the Basis of UGC NET Score: पीएचडी में एडमिशन लेने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़े काम की खबर है। अब छात्र यूजीसी नेट स्कोर का उपयोग विभिन्न विश्वविद्यालयों व उच्च शिक्षण संस्थानों द्वारा आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं के स्थान पर पीएचडी डिग्री कोर्स में दाखिले के लिए कर सकते हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी ने निर्णय लिया है कि शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से, विभिन्न विश्वविद्यालयों/एचईआई द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के स्थान पर पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए यूजीसी नेट स्कोर का उपयोग किया जा सकता है।
“शैक्षणिक सत्र 2024-2025 से, सभी विश्वविद्यालय विभिन्न विश्वविद्यालयों/एचईआई द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के स्थान पर पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए नेट स्कोर का उपयोग कर सकते हैं। एनटीए अगले सप्ताह जून 2024 सत्र के लिए नेट आवेदन प्रक्रिया शुरू करने पर काम कर रहा है। यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने ट्वीट किया।
यूजीसी नेट के माध्यम से पीएचडी प्रवेश - आधिकारिक सूचना
जारी नोटिस के अनुसार, यूजीसी ने कहा कि कई विश्वविद्यालय अपने पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं जिसके लिए छात्रों को कई पीएचडी प्रवेश परीक्षा देनी होती है। एनईपी 2020 को लागू करने के हिस्से के रूप में पीएचडी प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा को आसान बनाने और छात्रों की मदद करने के लिए, यूजीसी ने एनईपी के प्रावधानों की समीक्षा के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया और विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर, यूजीसी ने निर्णय लिया कि नेट स्कोर प्रवेश परीक्षाओं के स्थान पर उपयोग किया जाए।
जून 2024 से नेट अभ्यर्थियों को तीन श्रेणियों में पात्र घोषित किया जाएगा
श्रेणी-1 (i) पीएच.डी. में प्रवेश के लिए पात्र। जेआरएफ के साथ और (ii) सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति।
श्रेणी 2 - (i) पीएच.डी. में प्रवेश के लिए पात्र। जेआरएफ के बिना और (ii) सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति
श्रेणी 3- पीएचडी में प्रवेश के लिए पात्र। कार्यक्रम केवल जेआरएफ पुरस्कार या सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति के लिए नहीं
नेट स्कोर के माध्यम से होगा पीएचडी प्रवेश
नेट स्कोर के माध्यम से पीएचडी प्रवेश यूजीसी ने बताया कि नेट का परिणाम अभ्यर्थी द्वारा प्राप्त अंकों के साथ प्रतिशत में घोषित किया जाएगा, जिसका उपयोग पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाएगा। जो छात्र श्रेणी 2 और 3 में अर्हता प्राप्त करेंगे, उन्हें 70 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। पीएचडी में प्रवेश के लिए टेस्ट स्कोर के लिए 30 प्रतिशत और साक्षात्कार के लिए 30 प्रतिशत अंक दिए जाते हैं। प्रवेश नेट अंकों और साक्षात्कार/मौखिक परीक्षा में प्राप्त अंकों की संयुक्त योग्यता के आधार पर होगा। दूसरी और तीसरी श्रेणी के उम्मीदवारों द्वारा नेट में प्राप्त अंक पीएचडी प्रवेश के लिए एक वर्ष के लिए मान्य होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited