बेनेट यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में टाइम्स ग्रुप के MD विनीत जैन बोले-असफलता के भय से बाहर निकलें छात्र

Bennett University Convocation: मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में विनीत जैन ने कहा कि विश्वविद्यालय का जोर हर क्षेत्र में नवोन्मेष एवं नवाचार पर है।

Bennett University Convocation: बेनेट यूनिवर्सिटी के 5वें दीक्षांत समारोह में टाइम्स ग्रुप के प्रबंध निदेशक (MD) एवं विश्वविद्यालय के चांसलर विनीत जैन ने शुक्रवार को कहा कि देश निर्माण में उच्च शिक्षा की बहुत बड़ी भूमिका है। बेनेट यूनिवर्सिटी का मानना है कि भारत की उच्च शिक्षा वैश्विक मानकों से स्पर्धा कर रही है। ऐसे में उनका उद्देश्य बेनेट यूनिवर्सिटी को विश्व स्तर का संस्थान बनाना है। यूनिवर्सिटी के चांसलर ने कहा कि 7 वर्षों की अपनी यात्रा में बेनेट यूनिवर्सिटी वैश्विक स्तर के शैक्षिक मानकों एवं चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए शिक्षा देते आई है। भविष्य की जरूरतों को देखते हुए विश्वविद्यालय छात्रों को तैयार कर रहा है। हम अब कृत्रिम बुद्धिमता (AI) के क्षेत्र में काम करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सफल होने के लिए छात्रों के लिए जरूरी है कि वे असफलता के भय से बाहर निकलें और उस पर विजय पाएं।

हर क्षेत्र में नवोन्मेष एवं नवाचार पर जोर-विनीत जैन

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में विनीत जैन ने कहा कि विश्वविद्यालय का जोर हर क्षेत्र में नवोन्मेष एवं नवाचार लाना है। स्नातक कर चुके छात्रों के सुनहरे भविष्य की कामना करते हुए एमडी ने कहा कि दुनिया तेजी से बदल रही है। ऐसे में समाज की भलाई के लिए छात्रों को काम करना होगा। देश और दुनिया की जरूरत को ध्यान में रखते हुए हमें छात्रों को तैयार करना है जो एक बेहतर समाज का निर्माण करें। उन्होंने छात्रों से कहा कि यह आपकी अकेडमिक यात्रा का अंत नहीं है बल्कि बदलाव लाने के लिए नए जीवन की शुरुआत है। आपकी सफलता आपकी दृढ़ इच्छाशक्ति में निहित है। उन्होंने कहा, 'सुनहरे भविष्य के लिए मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं।'

टाइम्स ग्रुप के MD ने यूपी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र किया

इससे पहले विवि के चांसलर ने मुख्य अतिथि सीएम योगी आदित्यनाथ का स्वागत करते हुए कहा कि हम अपने बीच सीएम योगी को पाकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। योगी जी देश के बड़े नेता के रूप में उभरे हैं। कुछ महीने पहले विश्व बैंक की एक टीम ने बिजनेस एवं अर्थव्यवस्था के लिए यूपी की तारीफ की। नीति आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 2017 के बाद योगी सरकार अब तक 5.5 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से निकाल चुकी है। यूपी में आज 7 हजार से ज्यादा स्टार्ट अप काम कर रहे हैं। इज ऑफ डुइंग बिजनेस में यूपी देश में दूसरे स्थान पर है। महिला सशक्तिकरण में उल्लेखनीय काम हुआ है। यही नहीं, योगी जी ने यूपी को एक सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित किया है।

सीएम योगी को शॉल, पौधा देकर सम्मानित किया

बेनेट यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में पहुंचे यूपी के सीएम को एमडी विनीत जैन ने भगवा शॉल एवं एक पौधा देकर सम्मानित किया। इसके बाद दीप प्रज्ज्वलन हुआ।

जेरोधा के निखिल कामत को मिली मानद उपाधि

बेनेट यूनिवर्सिटी के कुल सचिव धीरेंद्र सिंह परिहार ने कहा कि अति व्यवस्त कार्यक्रम में से समय निकालकर यहां आने के लिए हम उनका आभार प्रकट करते हैं। मंच पर बेनेट के एक छात्र ने हाथ से निर्मित जटिल नक्काशी एवं प्राकृतिक रंग से तैयार भगवान राम का चित्र सीएम योगी को भेंट किया। समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, पीडब्ल्यूडी राज्यमंत्री एवं गौतमबुद्धनगर प्रभारी कुंवर ब्रिजेश सिंह, जरोधा के सह संस्थापक निखिल कामत, बेनेट विवि के कुलपति प्रोफेसर अजीत अब्राहम सहित विवि के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। बिजनेस के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए जरोधा के सह संस्थापक एवं विवि के पूर्व छात्र निखिल कामत को डॉक्टर ऑफ फिलासफी की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited