NEET UG Eligibility Criteria: डॉक्टर बनना हुआ आसान 10+2 परीक्षा में नहीं चाहिए जीव विज्ञान, जानें पूरा मामला

NEET UG Eligibility Criteria: जिन छात्रों ने भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित को मुख्य विषय के रूप में लेकर 10+2 उत्तीर्ण किया है, उनके पास भी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (स्नातक) या एनईईटी (यूजी) करने का विकल्प होगा।

neet eligibility

10+2 परीक्षा में नहीं चाहिए जीव विज्ञान

NEET UG Eligibility Criteria in Hindi: जिन लोगों ने मुख्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे भी डॉक्टर बन सकते हैं। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 स्तर पर एक अतिरिक्त विषय के रूप में जीव विज्ञान/जैव प्रौद्योगिकी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
क्या मैं 12वीं में बायोलॉजी के बिना डॉक्टर बन सकता हूं?
चिकित्सा शिक्षा पात्रता मानदंड में हालिया विकास से संबंधित कई प्रश्नों और लंबित अदालती मामलों के समाधान के लिए सार्वजनिक नोटिस जारी किया गया था।
(Can I become doctor without biology in 12th) पहले, ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन, 1997 पर विनियमों के तहत, एमबीबीएस के इच्छुक उम्मीदवारों को 11वीं और 12वीं कक्षा में अंग्रेजी के साथ-साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान/जैव प्रौद्योगिकी में दो साल तक लगातार अध्ययन करना पड़ता था। यह अध्ययन ओपन यूनिवर्सिटी या प्राइवेट स्टूडेंट्स को छोड़कर नियमित विद्यालयों में पूरा किया जाना था। दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2018 में इन प्रावधानों को रद्द कर दिया।
क्या डॉक्टर बनने के लिए बायोलॉजी जरूरी है?
पुराने नियमों के अनुसार बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अतिरिक्त विषय के रूप में जीवविज्ञान/ जैवप्रौद्योगिकी या किसी अन्य अपेक्षित विषय का अध्ययन पूरा नहीं किया जा सकता था। (Can I apply for NEET without biology) एनएमसी के नए आदेश ने इसे उलट दिया है, इस प्रकार मेडिकल डिग्री हासिल करने के इच्छुक लोगों के लिए अवसर की एक खिड़की खुल गई है, भले ही उनके पास कक्षा XI-XII में मुख्य विषय के रूप में जीव विज्ञान/जैव प्रौद्योगिकी न हो।
एनएमसी ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया है, जिसके बाद एनईपी-यूजी के लिए उपस्थित होने और विदेश में चिकित्सा का अध्ययन करने के लिए पात्रता प्रमाण पत्र देने के मानदंडों में ढील देने का निर्णय लिया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited