बेनेट यूनिवर्सिटी: लिबरल आर्ट्स शिक्षा की नई परिभाषा

बहुविषयक ज्ञान हासिल करने के लिए, लिबरल आर्ट्स कार्यक्रम 12 प्रमुख विषयों- जैसे कि मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र, बिजनेस स्टडीज, मार्केटिंग, पत्रकारिता, विज्ञापन और जनसंपर्क, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी साहित्य, वित्त, समाजशास्त्र और फिल्म, टीवी और वेब सीरीज को चुनने की स्वतंत्रता प्रदान करता है ताकि सर्वांगीण शिक्षा प्राप्त करने का एक व्यवस्थित मार्ग तैयार हो सके।

.

.

भारत में उच्च शिक्षा का फोकस कई विषयों की एक साथ पढ़ाई पर केंद्रित हो गया है। यह मानते हुए कि विषयों की अब कोई सीमा नहीं है, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन के साथ छात्रों को इस संबंध में गतिशीलता और लचीलापन प्रदान करने की कोशिश हो रही है। इसी के मद्देनजर बेनेट यूनिवर्सिटी का लक्ष्य छात्रों को करियर के कई विकल्पों के साथ इंडस्ट्री के लिए तैयार करना है।
टाइम्स ग्रुप के एमडी और बेनेट यूनिवर्सिटी के चांसलर श्री विनीत जैन कहते हैं," लिबरल आर्ट्स कई विषयों को जोड़ने वाला और ज्ञान की विविध धाराओं को एकीकृत करने वाला विषय है। इससे व्यक्ति की सोच परिपक्व होती है और उसमें मानवतावादी कौशल का विकास होता है। इसके माध्यम से छात्र करियर विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए तैयार हो जाते हैं।" उल्लेखनीय है कि श्री विनीत जैन खुद भी लिबरल आर्ट्स शिक्षा के लाभार्थी रहे हैं।
इसके लिए बेनेट यूनिवर्सिटी मिश्रित पाठ्यक्रम के रूप में एक ऐसा उद्योग-अकादमिक कार्यक्रम पेश कर रही, जिससे वैश्विक साझेदारियों को प्रोत्साहन मिलता है और ऐसी नौकरियों का स्कोप पैदा होता है जो पहले नहीं थीं। ऐसी सर्वांगीण और बहु-विषयक शिक्षा के उद्देश्य को हासिल करने के उद्देश्य से बेनेट यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स ने अपने बीए लिबरल आर्ट्स कार्यक्रम में नए विकल्प पेश किए हैं। इनके अंतर्गत छात्र अब बीए लिबरल आर्ट्स डिग्री के निम्नलिखित तीन विकल्पों में से मनचाहा वैरिएंट्स चुन सकते हैं: बीए लिबरल आर्ट्स (अनुसंधान के साथ ऑनर्स) - 4 वर्ष, बीए लिबरल आर्ट्स (ऑनर्स) - 4 वर्ष, या बीए लिबरल आर्ट्स - 3 वर्ष।
बहुविषयक ज्ञान हासिल करने के लिए, लिबरल आर्ट्स कार्यक्रम 12 प्रमुख विषयों- जैसे कि मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र, बिजनेस स्टडीज, मार्केटिंग, पत्रकारिता, विज्ञापन और जनसंपर्क, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी साहित्य, वित्त, समाजशास्त्र और फिल्म, टीवी और वेब सीरीज को चुनने की स्वतंत्रता प्रदान करता है ताकि सर्वांगीण शिक्षा प्राप्त करने का एक व्यवस्थित मार्ग तैयार हो सके।
बीए लिबरल आर्ट्स (अनुसंधान के साथ ऑनर्स) - 4 वर्ष
चार वर्षीय बीए लिबरल आर्ट्स (अनुसंधान के साथ ऑनर्स) कार्यक्रम ऐसे छात्रों के लिए है जो अपना अनुसंधान कौशल विकसित करना चाहते हैं। इसमें छात्रों को गहन अनुसंधान परियोजनाओं से जुड़ने और स्वतंत्र अध्ययन करने का अनुभव लेते हुए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुसार पीएचडी में सीधे प्रवेश का अतिरिक्त लाभ लेने का आदर्श मंच मिलता है। यह कार्यक्रम बौद्धिक जिज्ञासा का पोषण करता
है और छात्रों को कैपस्टोन परियोजनाओं में शामिल होने के अवसर के साथ मौजूदा प्रतिमानों पर सवाल उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस कार्यक्रम में शिक्षार्थियों को शिक्षाविदों से आगे निकलने, विभिन्न संगोष्ठियों, सम्मेलनों, सेमिनारों और कार्यशालाओं में योगदान देने व उनका आयोजन करके इस तरह कौशल सुधारने योग्य बनाया जाता है, जिससे वे पेशेवर तरीके से तैयार हो जाते हैं।
बीए लिबरल आर्ट्स (ऑनर्स) - 4 वर्ष
बीए लिबरल आर्ट्स (ऑनर्स) कार्यक्रम का चयन करने वाले छात्रों की पहुंच पाठ्यक्रमों की एक ऐसी विस्तृत श्रृंखला तक होगी, जिसमें उन्हें कोर्सवर्क और दो इंटर्नशिप सहित विशेषज्ञता के साथ अपने चुने हुए क्षेत्र में गहराई से अध्ययन करने का अवसर मिलेगा। यह कार्यक्रम व्यापक शिक्षा प्रदान करने, आलोचनात्मक सोच, रचनात्मकता और समस्या का समाधान देने वाली क्षमताओं को बढ़ावा देने के नजरिये से डिज़ाइन किया गया है।
बीए लिबरल आर्ट्स - 3 वर्ष
बैचलर इन लिबरल आर्ट्स का पाठ्यक्रम शिक्षा और मानवीय मूल्यों के लोकतांत्रिक लोकाचार पर जोर देता है। इसका उद्देश्य जिज्ञासु बनाना और सवाल करने वाली सोच को बढ़ावा देना है। छात्रों को स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स में सीखने की यात्रा की शुरुआत में व्यापक लेकिन गहराई से संबंधित फाउंडेशन पाठ्यक्रमों से अवगत कराया जाता है। ऐसे पाठ्यक्रम जीवन और शिक्षा में अंतर्संबंध के लोकाचार को दर्शाते हैं। इसके अलावा, एक छात्र को अन्य वैकल्पिक पाठ्यक्रमों के अलावा एक मेजर विषय भी चुनना होगा।
उद्योगों तक पहुंच
इंडस्ट्री के अनुभव के जरिये बेनेट यूनिवर्सिटी के छात्रों में एक व्यापक और उदार दृष्टिकोण विकसित होता है। इंडस्ट्री एक्सपोज़र के तहत छात्र विभिन्न क्षेत्रों के लोगों का साक्षात्कार लेते हैं, गैर सरकारी संगठनों में काम करते हैं, यूनेस्को चेयर व्याख्यान श्रृंखला, कार्यशालाओं और अतिथि व्याख्यान में भाग लेते हैं और शोध कार्यों में शामिल होते हैं। स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स उद्योग संबंधी दक्षता हासिल करने पर जोर देता है। इससे जुड़ी इंटर्नशिप के जरिये छात्रों के रोजगार कौशल में बढ़ोत्तरी होती है। जिन कुछ संगठनों में बीए लिबरल के छात्रों ने इंटर्नशिप की, वे हैं नीति आयोग, इंस्टीट्यूट ऑफ परसेप्शन स्टडीज़, द विंग्स लर्निंग अपॉर्चुनिटी और पिस्क्वेर्ड पेमेंट्स।
प्रायोगिक ज्ञान
यह पाठ्यक्रम शोध अनुकूलन प्राप्त करते हुए अनुभवजन्य शिक्षण के तहत ऐसा समृद्ध वातावरण प्रदान करने पर केंद्रित है जिसमें छात्रों में सेंटर फॉर सस्टेनेबिलिटी एंड लाइफ स्किल्स, यंग साइकोलॉजिस्ट नेटवर्क एसोसिएशन (वाईपीएनए) - मनोविज्ञान के समुदाय द्वारा नए विचारों और कौशल विकास को
बढ़ावा देने वाला एक समृद्ध वातावरण मिलता है। द गिग एकैडमी: यह उद्योग आधारित ऐसा कार्यक्रम है जो छात्रों के रोजगार कौशल और ग्रीष्मकालीन स्कूलों पर काम करता है । इसमें बेनेट यूनिवर्सिटी और विदेशी विश्वविद्यालयों में दो हफ्ते का ग्रीष्मकालीन स्कूल कार्यक्रम (वैकल्पिक) उपलब्ध कराया जाता है।
मेडिकल ह्यूमैनिटीज़ लैबोरेटरी
कला और मानविकी के माध्यम से भारत में स्वास्थ्य सेवा में क्रांति लाने के लिए, स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स ने हाल ही में भारत की पहली 'मेडिकल ह्यूमैनिटीज़ लैबोरेटरी' लॉन्च की है। इस लैबोरेटरी का उद्देश्य मानविकी और चिकित्सा विज्ञान के विद्वानों, स्वास्थ्य पेशेवरों और स्वास्थ्य क्षेत्रों को एक साथ लाकर एक शोध मंच प्रदान करना है ताकि चिकित्सा संगठनों की मौजूदा गंभीर चिंताओं को हल किया जा सके। इसका एक उद्देश्य छात्रों के अनुसंधान कौशल विकसित करते हुए उन्हें इंटर्नशिप के मौके उपलब्ध कराना भी है।
फैकल्टी
भविष्य के ग्लोबल लीडर तैयार करने के वास्ते बीए लिबरल आर्ट्स पाठ्यक्रम में भारत के अत्यधिक सम्मानित संकाय सदस्यों (फैकल्टी मेंबर्स) और विदेश के प्रसिद्ध संस्थानों के अनुबंधित अध्यापक छात्रों का मार्गदर्शन करते हैं। इसके अलावा, स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स नियमित रूप से प्रतिष्ठित संगठनों, विदेशी विश्वविद्यालयों के संकाय सदस्यों और उद्योग विशेषज्ञों के प्रतिष्ठित वक्ताओं को आमंत्रित करता है जो छात्रों के साथ अपनी अंतर्दृष्टि और अनुभव साझा करते हैं।
बीए लिबरल आर्ट्स कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को अपने पाठ्यक्रम को डिजाइन करने के लचीलेपन के साथ वांछित स्वतंत्रता और बहु-विषयक सीखने का माहौल प्रदान करना है। इस उद्देश्य से 12 मेजर विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश की जाती है। इनसे छात्रों में अपने पाठ्यक्रम की समझ पैदा होने के साथ सवाल पूछने की क्षमता तथा संवाद और आलोचनात्मक सोच विकसित होती है। इन विभिन्न कार्यक्रमों को अपनाकर आप अनभुव हासिल कर सकते हैं तथा ज्ञान और कौशल विकसित कर सकते हैं। इस प्रकार एक प्रेरक और बेहतर भविष्य की राह पर आगे बढ़ सकते हैं।
इच्छुक छात्रों को बेनेट यूनिवर्सिटी में नए बीए लिबरल आर्ट्स कार्यक्रम के विकल्प तलाशने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए इससे संबंधित वेबसाइट https://www.bennett.edu.in/programs/ba-liberal-arts/ पर जाएं।
(ये एक ख़ास प्रस्तुति है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited