रैंकिंग के पायदान में आगे बढ़ी Bennett University, उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता बनी पहचान

बेनेट यूनिवर्सिटी ने लगातार विभिन्न प्रसिद्ध रैंकिंग में अपनी प्रतिभा साबित की है। शिक्षा के साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी बेहतर प्रदर्शन देखने को मिला है। बेनेट यूनिवर्सिटी आगे भी इसी तरह उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रयासरत रहेगी।

Bennett University

Bennett University

टाइम्स समूह की प्रतिष्ठित बेनेट यूनिवर्सिटी उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता का प्रतीक बन गई है। यह विश्वविद्यालय बहु आयामी परिवेश के माध्यम से छात्रों के लिए व्यापक और समृद्ध प्रगति सुनिश्चित करता है, जिससे युवा पीढ़ी का दृष्टिकोण बदल रहा है। छात्रों को सीखने का अवसर प्रदान करने के साथ- साथ विश्वविद्यालय ने लगातार देश भर के विभिन्न रैंकिंग के मानदंडों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। बेनेट यूनिवर्सिटी ने अपने शैक्षिक वातावरण के माध्यम से शिक्षा को एक नया रूप प्रदान किया है और साथ ही साथ इसके माध्यम से शिक्षा को बहुमुखी विकास का जरिया बनाया है।
आधुनिक समय में विश्वविद्यालय समेत उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षा के स्तर और मापदंडों को परखने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं द्वारा रैंकिंग प्रणाली विकसित की गई है। इन प्रणालियों का प्रयोग विश्वविद्यालय में शिक्षा के स्तर, पठन पाठन के माहौल, पाठ्यक्रम से इतर अन्य गतिविधियों और कार्यक्रमों को परखने के मानक के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। जैसा कि हम जानते हैं कि किसी विश्वविद्यालय की रैंकिंग उसके अच्छे और खराब होने की पुष्टि करता है, और बेशक यह आज एक विश्वसनीय और सर्वमान्य माध्यम है ।
बेनेट यूनिवर्सिटी ने लगातार विभिन्न प्रसिद्ध रैंकिंग में अपनी प्रतिभा साबित की है, शैक्षणिक नवाचार और सर्वांगीण विकास आधारित शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय को प्रतिष्ठित डायमंड बैंड द्वारा सराहा गया और ओबीई रैंकिंग 2023 में ए+ग्रेड से मान्यता मिली है। ये रैंकिंग इसकी आधुनिक और प्रभावी शिक्षण पद्धतियों की सफलता को दर्शाती हैं।
इंडिया हायर एजुकेशन 2023-24 में बेनेट यूनिवर्सिटी को उच्च शिक्षण संस्थानों की सूची में उत्कृष्ट स्थान मिला है। वहीं दिल्ली NCR और उत्तर प्रदेश स्थित शिक्षण संस्थानों की सूची में करियर 360 द्वारा इसे AAAA की रेटिंग प्रदान की गई है जो विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षा और शैक्षिक नवाचार की प्रतिबद्धता को प्रतिबिंबित करता है। वहीं, ज़ी डिजिटल द्वारा एडुफ्यूचर एक्सीलेंस अवॉर्ड्स सीज़न 3 में बेनेट यूनिवर्सिटी को 'इंजीनियरिंग कॉलेजों में सर्वश्रेष्ठ इंफ्रास्ट्रक्चर' के लिए सम्मानित किया गया है।
इंडिया टुडे रैंकिंग 2023 के अनुसार, बेनेट यूनिवर्सिटी ने सर्वश्रेष्ठ प्लेसमेंट रिकॉर्ड वाले शीर्ष 10 कॉलेजों की श्रेणी के तहत पूरे भारत में प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में 7वां स्थान प्राप्त किया है। यह उत्कृष्ट प्लेसमेंट सेवाएं और अविश्वसनीय करियर अवसर प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। वहीं, IIRF 2023 रैंकिंग के अनुसार, यूनिवर्सिटी ने उत्तर प्रदेश में 'बेस्ट प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज' और 'रोजगार में बेस्ट प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज' श्रेणी में दूसरा स्थान हासिल किया है। यूनिवर्सिटी ने इसके अलावा अखिल भारतीय स्तर पर 'टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों (पीएचडी नामांकन)' श्रेणी में 8वीं रैंक और उत्तर प्रदेश में पहली रैंक हासिल की है।
मैनेजमेंट या प्रबंध शिक्षा के क्षेत्र में विश्वविद्यालय द्वारा नए कीर्तिमान स्थापित किए जा रहे हैं। ओपन मैगजीन द्वारा जारी सर्वेक्षण में विश्वविद्यालय को यूपी के निजी विश्वविद्यालयों में चौथा स्थान दिया गया है। वहीं, आईआईआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार, बेनेट यूनिवर्सिटी ने यूपी में 'सर्वश्रेष्ठ निजी लॉ कॉलेज' की श्रेणी में 5वीं रैंक हासिल की है।
शिक्षा के साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शनों देखने को मिला है। विश्वविद्यालय के छात्रों, शिक्षकों और अन्य सहयोगियों के द्वारा एक ऐसा माहौल तैयार करने में मदद मिला है जो बहुआयामी सतत् विकास और सफलता दिलाने में मदद करता है। वहीं, प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा जारी रैंकिंग और सर्वेक्षण द्वारा विश्वविद्यालय के समृद्ध शैक्षणिक और भौतिक माहौल को पुष्टि मिलती है।
बेनेट यूनिवर्सिटी ने लगातार विभिन्न प्रसिद्ध रैंकिंग में अपनी प्रतिभा साबित की है। शिक्षा के साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी बेहतर प्रदर्शन देखने को मिला है। बेनेट यूनिवर्सिटी आगे भी इसी तरह उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रयासरत रहेगी।
इंजीनियरिंग और एप्लाइड साइंसेज, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कानून, मीडिया और लिबरल आर्ट्स में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में शैक्षणिक सत्र 2023 के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट bennett.edu.in पर विजिट कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited