SSC Jobs for 10th Pass: 10वीं पास के लिए एसएससी की बेस्ट जॉब कौन सी है?

SSC Jobs for 10th Pass: क्या आप 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी ढूंढ रहे है? तो बता दें, कर्मचारी चयन आयोग हर साल 10वीं पास के लिए जॉब नोटिफिकेशन जारी करती है। जानें 10वीं पास के लिए एसएससी की बेस्ट जॉब कौन सी है?

best ssc jobs for 10th pass

10वीं पास के लिए एसएससी की बेस्ट जॉब (pixabay)

SSC Jobs for 10th Pass: Staff Selection Commission, SSC हर साल 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी लेकर आती है। अगर आप इस नौकरी के बारे में नहीं जानते हैं, तो यह लेख पढ़ें और जानें 10वीं पास के लिए एसएससी की बेस्ट जॉब, कौन व कब कर सकता है आवेदन, कितनी देगी होगी फीस, कब आते हैं नोटिफिकेशन आदि।
10वीं पास के लिए एसएससी की बेस्ट नौकरी
कर्मचारी चयन आयोग, एसएससी द्वारा हर साल निकलने वाली एसएससी एमटीएस और हवलदार परीक्षा 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए बेस्ट विकल्प हो सकता है। हाल फिलहाल में Staff Selection Commission Multi Tasking Staff Exam के लिए युवाओं में रुचि बढ़ी है, इसलिए हर साल अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की संख्या बढ़ती जा रही है। खास बात यह है कि इस परीक्षा के लिए एडिशनल क्वलिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है।
किन पदों पर मिलता पर मौका
कर्मचारी चयन आयोग, एसएससी एमटीएस परीक्षा के जरिये निम्नलिखित पदों पर मौका पा सकता है-
  • चपरासी
  • चौकीदार
  • सफाई
  • माली आदि
एमटीएस पोस्ट पर आपको एक से ज्यादा कार्यभार संभालता पड़ सकता है।
कब आएगी अधिसूचना
Staff Selection Commission Multi Tasking (Non- Technical) Staff, and Havaldar (CBIC & CBN) Examination-2023 की सूचना जल्द ही आने वाली है। एसएससी कैलेंडर 2023 के अनुसार, 14 जून को मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ, और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट - ssc.nic.in पर आना था, लेकिन अभी तक ऐसा कोई अपडेट एसएससी के होमपेज पर नहीं दिखा है। जैसे ही अधिसूचना आएगी तुरंत टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल पर भी सूचित किया जाएगा।
एसएससी एमटीएस टियर 1
बता दें, पहले टियर 1 के लिए अधिसूचना आती है, आवेदन के लिए एक माह का समय दिया जाता है। एक बार अधिसूचना आने के बाद 3 से 4 माह में परीक्षा का आयोजन किया जाता है।
कौन कर सकता है आवेदन? एमटीएस परीक्षा की आयु सीमा क्या है?
एमटीएस पोस्ट के लिए केवल 10वीं पास एजुकेशन क्वालिफिकेशन मांगी जाती है, हालांकि कुछ फिटिनेस और शारीरिक परीक्षण भी महत्वपूर्ण होता है। इसलिए शुरू से एक्सरसाइज करते चलिए, ताकि अचानक से स्टेमिना को लेकर कोई परेशानी न आने पाए। इसके अलावा उम्र एक फैक्टर हो सकता है, इस परीक्षा के लिए आमतौर पर 18 से 25 वर्ष तक के उम्म्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited